Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score
Advertisement

कबड्डी न्यूज

मनप्रीत सिंह के अगुवाई वाली युवा हरियाणा स्टीलर्स टीम एक बार फिर टाइटल से चुकी

Published at :December 29, 2022 at 12:39 AM
Modified at :December 13, 2023 at 1:01 PM
Post Featured Image

(Courtesy : PKL)

Rahul Gupta


टीम महज कुछ ही अंतर से प्लेऑफ में नहीं जा पाई।

प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के 9वें सीजन में हरियाणा स्टीलर्स की टीम एक बार फिर प्लेऑफ में जगह नहीं बना पाई। टीम ने अपनी शुरूआत तो जबरदस्त तरीके से की थी और लगातार कई मैच जीते थे लेकिन बाद में आकर वो लय बरकरार नहीं रख पाए। हरियाणा स्टीलर्स ने इस सीजन 22 में से 10 मुकाबले जीते और 10 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा और दो मैच उनके टाई रहे। टीम प्वॉइंट्स टेबल में सातवें पायदान पर रही। अगर हरियाणा ने सिर्फ एक और मुकाबला जीता होता तो वो प्लेऑफ में चले जाते। टीम ने अपने आखिरी पांच में से चार मुकाबले जीते और अगर वो लगातार पांचों मुकाबले जीत लेते तो फिर स्थिति अलग हो सकती थी। आइए जानते हैं 9वें सीजन में किन प्लेयर्स ने हरियाणा स्टीलर्स के लिए बेहतर प्रदर्शन किया और किन खिलाड़ियों ने निराश किया।

टॉप परफॉर्मर

मंजीत

हरियाणा स्टीलर्स के लिए पीकेएल के 9वें सीजन में रेडिंग डिपार्टमेंट में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन मंजीत ने किया। इस सीजन के ऑक्शन के दौरान ही मंजीत को खरीदा गया था और उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। मंजीत ने 9वें सीजन में 22 मैचों में कुल 163 प्वॉइंट लिए। हालांकि कुछ मुकाबले ऐसे रहे जिसमें वो फ्लॉप रहे और इसी वजह से हरियाणा को भी वहां पर हार का सामना करना पड़ा। कई मैचों में मंजीत ने अकेले दम पर भी जीत दिलाई।

मीतू शर्मा

मीतू शर्मा को एक ऑलराउंडर प्लेयर के तौर पर पिछले सीजन टीम में लाया गया था। इस सीजन भी उन्हें बरकरार रखा गया और उन्होंने टीम के लिए 20 मैच खेले और कुल 137 प्वॉइंट हासिल किए। मीतू शर्मा ने मंजीत के असिस्ट रेडर के तौर पर काम किया। उन्होंने टीम की सफलता में अपनी अहम भूमिका निभाई।

जयदीप दहिया

डिफेंस में हरियाणा स्टीलर्स के लिए 9वें सीजन में जयदीप दहिया ने सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया। लेफ्ट कवर पर खेलने वाले जयदीप दहिया ने 21 मैचों में 54 प्वॉइंट हासिल किए। कई ऐसे मुकाबले रहे जिसमें हरियाणा के डिफेंडर्स ने ही सिर्फ टीम को मैच में बनाए रखा। जयदीप को मोहित नांदल का अच्छा साथ मिला।

इन खिलाड़ियों ने किया निराश

के प्रपंजन

के प्रपंजन पीकेएल के एक अनुभवी रेडर हैं और इससे पहले वो कई टीमों के लिए खेल चुके हैं। इस बार उनसे काफी ज्यादा उम्मीदें थीं लेकिन उनका परफॉर्मेंस वैसा नहीं रहा। प्रपंजन 13 मैचों में सिर्फ 40 प्वॉइंट ही ला पाए। उन जैसे रेडर के हिसाब से ये काफी कम प्वॉइंट हैं।

जोगिंदर नरवाल

जोगिंदर नरवाल ने पिछले सीजन कप्तान के तौर पर दबंग दिल्ली की टीम में ट्रॉफी उठाई थी। हालांकि इस बार के ऑक्शन से पहले टीम ने उन्हें रिलीज कर दिया था और हरियाणा स्टीलर्स ने उन्हें खरीद लिया। हरियाणा ने उनको अपना कप्तान बनाया लेकिन जोगिंदर का परफॉर्मेंस अच्छा नहीं रहा। आठ मैचों में वो सिर्फ छह ही प्वॉइंट ले पाए और इसी वजह से उन्हें बाहर बैठा दिया गया।

विनय

विनय मेन रेडर नहीं हैं और वो असिस्ट रेडर की भूमिका निभाते हैं। हालांकि इस बार वो अपने रोल को अच्छी तरह से नहीं निभा पाए। उन्हें 15 मैचों में खेलने का मौका मिला जिसमें वो केवल 33 प्वॉइंट ही ला पाए और उनका सीजन काफी निराशाजनक रहा।

टीम का बेस्ट परफॉर्मेंस

हरियाणा स्टीलर्स ने सबसे बेहतरीन परफॉर्मेंस 25 अक्टूबर को खेले गए मुकाबले में तेलुगु टाइटंस के खिलाफ दिया था। उन्होंने तेलुगु टाइटंस को 43-24 के बड़े अंतर से हराया था। मीतू ने उस मैच में 13 प्वॉइंट लिए थे और जयदीप और नितिन रावल ने 4-4 टैकल प्वॉइंट हासिल किए। हरियाणा ने इस मैच में तीन बार तेलुगु टाइटंस को ऑल आउट किया था।

कोच का रिपोर्ट कार्ड

हरियाणा स्टीलर्स ने इस सीजन के लिए मनप्रीत सिंह को कोच बनाया था जो इससे पहले तक गुजरात जायंट्स के कोच थे। मनप्रीत का असर टीम के गेम पर भी देखने को मिला। टीम ने डिफेंस में काफी अच्छा किया। इसके अलावा कोच ने साहसिक फैसले भी लिए। जोगिंदर नरवाल जैसे ही फ्लॉप हुए उन्हें बाहर बैठा दिया गया और उनकी जगह दूसरे प्लेयर को मौका दिया गया। इसके अलावा कोच ने आखिर के कुछ मैचों में अपने नए प्लेयर्स को भी आजमाया जिससे आने वाले सीजन के लिए एक अंदाजा लगाया जा सके कि कौन से प्लेयर बेहतर हो सकते हैं।

हरियाणा स्टीलर्स को सीजन से क्या सीख मिली ?

स्टीलर्स को इस सीजन से ये सीख मिली होगी कि आप टुकड़ों में अच्छा खेलकर आगे नहीं जा सकते हैं। अगर आपको प्लेऑफ और सेमीफाइनल में जाना है तो फिर लगातार मैच जीतने होंगे। हरियाणा की टीम उस निरंतरता को बरकरार नहीं रख पाई और इसी वजह से आखिर में आकर जबरदस्त प्रदर्शन के बावजूद वो प्लेऑफ में जगह नहीं बना पाए।

Latest News


Advertisement
Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.