Khel Now logo
HomeSportsT20 WC 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

भारतीय क्रिकेटर्स जिनके भाइयों को शायद ही कोई जानता होगा

Published at :May 24, 2023 at 4:27 AM
Modified at :May 24, 2023 at 4:27 AM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


Advertisement

इन क्रिकेटर्स की सफलता के पीछे इनके परिवार का रहा है बड़ा योगदान।

भारतीय क्रिकेटर्स को भारत में भगवान माना जाता हैं और बॉलीवुड स्टार्स से भी ज्यादा पसंद किया जाता है। आज करोड़ों की संख्या में उनके चाहने वाले हैं। इसलिए जब भी क्रिकेट का मैच होता है तो स्टेडियम पूरा खचा-खचा भरा रहता है। आज सोशल मीडिया में इन क्रिकेटर्स को करोड़ो लोग फॉलो करते हैं और उनकी लाइफस्टाइल को देखकर अपने जीवन में भी उनके रहन-सहन के तरीके को अपनाते हैं।

यह सभी क्रिकेटर्स तो काफी लोकप्रिय हो जाते हैं, लेकिन कई बार इन्हें मंजिल तक पहुंचाने में जिनका हाथ होता है उन्हें कोई नहीं पहचानता और वो बिना किसी लोकप्रियता मिले बिना रह जाते हैं। ऐसे कई बड़े क्रिकेट के चेहरे हैं जिन्हें यहां तक पहुंचाने में उनके परिवार का बड़ा हाथ होता है और उन्हें यहां तक पहुंचाने के लिए उनके परिवार वालो को बहुत स्ट्रगल करना पड़ता है। लेकिन इसके बावजूद उन्हें कोई श्रेय नहीं मिल पाता।

तो आइए आज हम आपको मिलाते हैं ऐसे कुछ बड़े क्रिकेटर्स के भाइयों से जिन्हें बहुत कम लोग ही पहचानते हैं।

5. Sourav Ganguly- Snehasish Ganguly

Sourav Ganguly को विश्व क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक माना जाता है, इसके साथ ही उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में बदलाव लाने वाले के रूप में जाना जाता है। हालांकि, यह उनके भाई Snehasish Ganguly थे जिन्होंने Sourav को क्रिकेट से परिचित कराया। Snehasish ही थे जिनकी वजह से दाएं हाथ के Sourav ने बाएं हाथ से भी बल्लेबाजी शुरू की।

Snehasish Ganguly भी एक खिलाड़ी थे और उन्होंने अपने पारिवारिक व्यवसाय में शामिल होने से पहले बंगाल के लिए 10 साल घरेलू क्रिकेट खेला था। वर्तमान में, वह बंगाल क्रिकेट संघ से जुड़े हुए हैं जबकि Sourav Ganguly BCCI के अध्यक्ष हैं। लेकिन इसके बावजूद आज के समय में Sourav को जितनी लोकप्रियता हासिल हुई है उतनी उनके भाई Snehasish को नहीं हुई।

4. Yuvraj Singh- Zoravar Singh

Yuvraj Singh विश्व क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक माने जाता हैं। उन्होंने अपने दम पर 2011 और 2007 के World Cup में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। Yuvraj ने कई वर्षों तक भारत के लिए कई शानदार पारियां खेली हैं, जिस वजह से उन्हें किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, कैंसर से जूझते 2011 के विश्व कप में भाग लेना और कई मैच विनिंग पारियां खेलना। उसके बाद उस बीमारी से उनकी लड़ाई और पिच पर वापसी और कुछ नहीं बल्कि बेहद ही प्रेरणादायक है।

हालाँकि, उनके भाई, Zoravar Singh को बहुत से लोग नहीं जानते हैं और उन्हें ज्यादा प्रसिद्धि भी नहीं मिली है। Zoravar, Yuvraj के सौतेले भाई है और Yograj Singh और उनकी दूसरी पत्नी के बेटे हैं। वैसे तो Zoravar छोटी-मोटी एक्टिंग करते हैं लेकिन इसके बावजूद उन्हें Yuvraj जितनी लोकप्रियता नहीं मिली है।

3. Rohit Sharma- Vishal Sharma

भारत के तीनों फॉर्मेट के मौजूदा कप्तान Rohit Sharma दुनिया भर में काफी प्रसिद्ध हैं। जब से उन्होंने भारत के लिए ओपनिंग शुरू की है तब से उन्होंने कई रिकॉर्ड भी बनाए हैं। चाहे वो ODI क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक का हो या फिर IPL का सबसे सफल कप्तान बनना। क्रिकेट जगत में Rohit ने कई उपलब्धियां हासिल की है, और इस समय इनके करोड़ो चाहने वाले हैं।

लेकिन शायद ही कोई हो जो उनके भाई Vishal Sharma के बारे में जानता हो। Vishal जो एक इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर हैं और Rohit और उनके परिवार के बेहद करीब हैं, उन्हें उतनी लोकप्रियता हासिल नहीं हुई।

2. Virat Kohli- Vikas Kohli

भारत के पूर्व कप्तान Virat Kohli की दुनिया भर में बहुत बड़ी फैन फॉलोइंग है। इस समय भारत में इंस्टाग्राम पर इनसे ज्यादा फॉलोअर्स और किसी के नहीं हैं। Kohli पहले ही कई रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं और उन बल्लेबाजों में से एक हैं जो आगे जाकर Sachin Tendulkar के बल्लेबाजी रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं। ऐसा कुछ भी नहीं है जो उन्होंने क्रिकेट जगत में अभी तक हासिल नहीं किया हो।

हालाँकि, बहुत से लोग उनके भाई Vikas Kohli के बारे में नहीं जानते हैं जो एक भारतीय संगीत निर्माता हैं। वह जैज़, हिप हॉप, पंक, कंट्री और बॉलीवुड पॉप जैसे संगीत का निर्माण करते हैं। इसके अलावा, Virat के करियर में भी उनका बड़ा योगदान है क्योंकि उन्होंने उनके पिता के निधन के बाद परिवार की जिम्मेदारी संभाली थी और Virat को क्रिकेट में आगे बढ़ने में मदद की थी। इसके बावजूद इस समय उन्हें उतनी प्रसद्धि नहीं मिली जितने के  वो हकदार हैं।

1. Mahendra Singh Dhoni- Narendra Singh Dhoni

MS Dhoni विश्व प्रसिद्ध क्रिकेटर हैं, जिन्होंने क्रिकेट जगत में बतौर बढ़िया कप्तान और शानदार फिनिशर के रूप में अपना नाम बनाया है। इसके अलावा, वह तीनों ICC Trophy जीतने वाले एकमात्र कप्तान भी हैं। Dhoni को कैप्टन कूल कहा जाता है, क्योंकि वो बहुत ही शांत दिमाग से मैदान पर गेम को चलाते हैं और सही फैसले लेते हैं। यही नहीं ये अपनी कप्तानी में Chennai Super Kings को चार बार IPL का  विजेता बना चुके हैं। इस समय दिग्गज से दिग्गज खिलाड़ी उनकी तारीफ करते हुए नहीं थकता।

इस बीच अगर MS Dhoni के भाई Narendra Singh Dhoni की बात करें तो उनके बारे में शायद ही कोई जानता हो। यहां तक ​​कि Dhoni के बायोपिक में भी वह नहीं दिखे। लेकिन उन्होंने ये साझा किया है कि उनके भाई के साथ उनके अच्छे संबंध हैं। हालाँकि, उन्होंने यह कहा था कि मैं फिल्म में इसलिए गैर मौजूद रहा, क्योंकि माही के जीवन में मेरा बहुत अधिक योगदान नहीं है चाहे वह उनके बचपन के दौरान हो, या एक युवा के रूप में उनके  संघर्ष के दौरान हो या फिर दुनिया के लिए MSD बनने के बाद।

Latest News
Advertisement
Advertisement