Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप 10 बल्लेबाज

Published at :September 30, 2024 at 2:34 PM
Modified at :September 30, 2024 at 2:34 PM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


इन सभी बल्लेबाजों ने अपने असाधारण बल्लेबाजी कौशल और आक्रामक रवैये के दम पर ये उपलब्धि हासिल की है।

टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में वैसे तो हर एक बल्लेबाज धीमी बल्लेबाजी करता है, ताकि वो मैदान पर डटकर एक लंबी पारी खेल सके। लेकिन कई बार ये भी देखा गया है जब कुछ बल्लेबाजों ने अपने असाधारण और आक्रामक बल्लेबाजी कौशल का प्रदर्शन करते हुए ये सिलसिला बदल दिया और कम गेंदों में तीन अंकीय स्कोर यानी की शतक पूरा किया। टेस्ट में ऐसा करना काफी मुश्किल होता क्योंकि यहां गेंद की गति, उछाल और फिरकी सब कुछ बदल जाता है। लेकिन इस खेल के इतिहास में कुछ बल्लेबाज ऐसे भी हुए जिन्होंने टी20 अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट क्रिकेट को और अधिक रोचक बना दिया।

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं उन शतक वीरों के बारे में जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में जड़ा है सबसे तेज शतक।

10. Colin De Grandhomme

न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर कॉलिन डी ग्रैंडहोम (Colin De Grandhomme) भी टेस्ट में सबसे तेज शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों की इस सूची में मौजूद हैं। उन्होंने दिसंबर 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में महज 71 गेंदों पर ताबड़तोड़ शतक जड़कर ये कारनामा अपने नाम किया था।

9. Roy Fredericks 

वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज रॉय फ्रेडरिक्स (Roy Fredericks) ने भी टेस्ट में सबसे तेज शतक जड़ने का कारनामा किया है। उन्होंने दिसंबर 1975 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट में केवल 71 गेंद में ही टेस्ट शतक जड़ दिया था।

8. Chris Gayle 

क्रिकेट इतिहास में तूफानी बल्लेबाजी की बात हो और यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल (Chris Gayle) का नाम न आए ऐसा हो ही नहीं सकता। उनका जलवा वैसे तो हर प्रारूप में देखने को मिलता है, लेकिन टेस्ट में भी उन्होंने अपना बल्ला शांत होने नहीं दिया। Gayle ने दिसंबर 2009 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पर्थ टेस्ट में 70 गेंद पर ही अपना शतक पूरा कर लिया था और सबसे तेज शतक जड़ने वाले एक और खिलाड़ी बन गए थे।

7. David Warner 

ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा विस्फोटक बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (David Warner) क्रिकेट जगत में अपने आक्रामक रवैये के वजह से जाने जाते हैं। Warner अपने बल्ले से वैसे तो हर प्रारूप में रनों की बारिश करते हैं, लेकिन जनवरी 2012 में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में शानदार बल्लेबाजी करते हुए भारत के खिलाफ खेले गए पर्थ टेस्ट में सिर्फ 69 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया था। उस मैच में उन्होंने भारतीय गेंदबाजों की कमर तोड़ दी थी।

6. Shivnarine Chanderpaul 

वेस्टइंडीज के पूर्व हरफनमौला बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल (Shivnarine Chanderpaul) ने भी ये कारनामा अपने नाम किया था। उन्होंने साल 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मुकाबले में गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए महज 69 गेंद पर ही अपना शतक पूरा कर लिया था।

5. Jack Gregory

ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाजों में से एक जैक ग्रेगोरी (Jack Gregory) के नाम लंबे समय तक टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज रहा। उन्होंने साल 1921 में यानी करीबन 100 से अधिक साल पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 67 गेंद पर ही शतक जड़ दिया था। उस समय टी20 क्रिकेट की शुरुआत भी नहीं हुई थी, लेकिन उन्होंने अपने बल्लेबाजी से टी20 क्रिकेट का एक उदाहरण पेश किया था। वहीं 65 साल तक टेस्ट में सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड Gregory के नाम ही रहा। जिसके बाद साल 1986 में Viv Richards ने उनका रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाबी हासिल की थी।

4. Adam Gilchrist 

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) क्रिकेट जगत के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं। जिन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं, जिनमें से एक है टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड। Gilchrist ने  दिसंबर 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले में केवल 57 गेंद में अपना टेस्ट शतक पूरा कर लिया था और इंग्लैंड के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की थी।

3. Misbah Ul Haq 

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक (Misbah Ul Haq) ने भी टेस्ट क्रिकेट में ये कारनामा अपने नाम किया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अक्टूबर 2014 में सिर्फ 56 गेंदों में शतक जड़कर ये उपलब्धि अपने नाम की थी।

2. Viv Richards

इस सूची में दूसरे स्थान पर वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज विव रिचर्ड्स (Viv Richards) का नाम आता है। उन्होंने अप्रैल 1986 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में महज 56 गेंद पर 100 रन जड़ दिए थे और मुश्किल परिस्थितियों में अपने शानदार बल्लेबाजी कौशल का उदाहरण पेश किया था। उनके इस पारी के बदौलत उस मुकाबले में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 240 रन से मात दी थी।

1. Brendon McCullum

New Zealand के पूर्व तूफानी बल्लेबाज ब्रेंडन मैक्कुलम (Brendon McCullum) ने फरवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्राइस्टचर्च टेस्ट में आक्रामक रवैया अपनाते हुए बल्लेबाजी करना शुरू किया। जिसके बाद देखते ही देखते उन्होंने केवल 54 गेंदों पर टी20 अंदाज में अपना शतक जड़ दिया था। वहीं McCullum अब तक टेस्ट में सबसे तेज शतक जड़ने वाले बल्लेबाज हैं और उनका रिकॉर्ड अभी तक कोई दूसरा बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है। हालांकि, उनकी इस पारी के बावजूद इस टेस्ट में उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement