Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

BCCI की बैठक में पांच बड़े फैसलों का हुआ ऐलान, रिटायर्ड खिलाडियों की बदलेगी किस्मत

Published at :July 8, 2023 at 9:18 PM
Modified at :July 8, 2023 at 9:22 PM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अपनी 19वीं शीर्ष परिषद की बैठक आयोजित की।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड बीसीसीआई (BCCI) ने शुक्रवार, 7 जुलाई, 2023 को मुंबई में अपनी 19वीं शीर्ष परिषद बैठक आयोजित की, इस बैठक में भारतीय टीम से जुड़े कई अहम फैसले लिए गए। विशेष तौर पर आगामी विश्व कप 2023 (World Cup 2023) को ध्यान में रखते हुए टीम चयन और रणनीति पर चर्चा की गई। इस मीटिंग में खास तौर पर यह फैसला लिया गया कि विश्व कप की तैयारियों के लिहाज से दो टीमें तैयार की जाएगी, यह टीम रोटेशन पद्धति के तहत आने वाली सीरीज में खेलेगी।

तो चलिए हम आपको बताते हैं बैठक के दौरान क्या प्रमुख निर्णय लिए गए-

BCCI शीर्ष परिषद की बैठक के दौरान निम्नलिखित प्रमुख निर्णय लिए गए:

1. बीसीसीआई  (BCCI) अपने सभी खिलाड़ियों (सेवानिवृत्त खिलाड़ियों सहित) के लिए विदेशी टी20 लीग में उनकी भागीदारी के संबंध में एक नीति तैयार करेगा।

2. बीसीसीआई (BCCI) सितंबर 2023 में चीन के हांगझू में होने वाले एशियाई खेलों में पुरुष और महिला दोनों टीमों को भेजेगा। हालांकि, ICC पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के साथ एशियाई खेलों के शेड्यूल के ओवरलैप को देखते हुए, बीसीसीआई विश्व कप में भाग नहीं लेने वाले खिलाड़ियों में से इस टूर्नामेंट में शामिल होने वाले खिलाड़ियों का चयन करेगा।

3. बीसीसीआई (BCCI) अगले सीजन से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में इम्पैक्ट प्लेयर का नियम लागू करेगा। इसके अलावा IPL के नियमों से इस ट्रॉफी के नियमों में दो बड़े बदलाव किए जाएंगे। वो दो बदलाव कुछ इस प्रकार है-

  • टीमों को टॉस से पहले 4 सब्सटीट्यूट खिलाड़ियों के साथ अपनी प्लेइंग इलेवन का चयन करना होगा।
  • टीमें मैच के दौरान किसी भी समय इम्पैक्ट प्लेयर का उपयोग कर सकती हैं। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के पिछले सीजन में, एक टीम केवल पारी के 14वें ओवर से पहले इम्पैक्ट प्लेयर का उपयोग कर सकती थी।

4. बीसीसीआई ने बल्ले और गेंद के बीच प्रतिस्पर्धा को संतुलित करने के लिए आगामी सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में प्रति ओवर दो बाउंसर लगाने का फैसला दे दिया है।

5. बीसीसीआई देश में स्टेडियमों के अपग्रेड की दिशा में दो चरणों में काम करेगा:

  • पहला चरण आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के आयोजन स्थलों के अपग्रेड से संबंधित होगा, जिसका काम विश्व कप शुरू होने से पहले पूरा किया जाएगा।
  • दूसरे चरण में बाकी स्थानों का अपग्रेड शामिल होगा।
Latest News
Advertisement