कबड्डी न्यूज

PKL 10 के नीलामी के नए तारीखों का हुआ ऐलान

Khel NowKhel Now

September 8 2023
PKL 10 auction to be held on 9-10 October
0

इस वर्ष आक्शन पूल में 500 से अधिक खिलाड़ी प्रवेश करेंगे।

प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के आयोजक-मशाल स्पोर्ट्स ने प्रो कबड्डी लीग सीजन-10 (PKL 10) के प्लेयर ऑक्शन के लिए संशोधित तारीखों की घोषणा कर दी है। नए सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी अब 9 और 10 अक्टूबर 2023 को मुंबई में होगी।

मशाल स्पोर्ट्स ने पहले 8-9 सितंबर को PKL 10 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी कराने का फैसला किया था। हालांकि, इस महीने के अंत में शुरू होने वाले एशियाई खेलों के लिए भारतीय कबड्डी टीम तैयारियां जारी हैं और इसे देखते हुए एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया (एकेएफआई) के अनुरोध पर नीलामी को अगली तारीख तक स्थगित कर दिया गया था।

प्रो कबड्डी लीग के लीग कमिश्नर श्री अनुपम गोस्वामी ने कहा, “हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) सीजन-10 के खिलाड़ियों की नीलामी अब एशियाई खेलों के तुरंत बाद आयोजित की जाएगी। हमें यकीन है कि ब्लॉकबस्टर प्लेयर ऑक्शन को लेकर फैंस में काफी उत्सुकता, उत्साह और रुचि होगी। इसका कारण यह है कि एशियाई खेलों के कई स्टार पीकेएल टीमों के निशाने पर होंगे।”

पीकेएल सीजन 10 के प्लेयर ऑक्शन में घरेलू और विदेशी खिलाड़ियों को चार श्रेणियों में बांटा जाएगा। श्रेणियां-ए, बी, सी और डी हैं और खिलाड़ियों को प्रत्येक श्रेणी के भीतर ‘ऑल-राउंडर्स’, ‘डिफेंडर्स’ और ‘रेडर्स’ के रूप में उप-विभाजित किया जाएगा। प्रत्येक श्रेणी के लिए बेस प्राइस कुछ इस तरह रखा गया है।

श्रेणी ए के लिए बेस प्राइस 30 लाख रुपये है जबकि श्रेणी बी के लिए 20 लाख और श्रेणी सी के लिए 13 लाख रुपये है। इसी तरह श्रेणी डी के लिए 9 लाख रुपये का बेस प्राइस है। सीजन 10 प्लेयर पूल में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2023 की दो फाइनलिस्ट टीमों के 24 खिलाड़ियों सहित 500 से अधिक खिलाड़ी शामिल होंगे। प्रत्येक फ्रेंचाइजी के लिए उपलब्ध सैलरी पर्स 5 करोड़ रुपये है। इसमें भी 60 लाख रुपये का इजाफा किया गया है।

पीकेएल टीमों ने लीग प्लेयर पॉलिसी के तहत पीकेएल सीजन 10 के लिए अपनी टीमें बनानी शुरू कर की हैं। अगस्त 2023 में, पीकेएल टीमों ने अपने संबंधित पीकेएल सीजन 9 टीम से खिलाड़ियों को रिटेन करने के विकल्प का प्रयोग किया। फ्रेंचाइजी के पास तीन श्रेणियों – एलीट रिटेन्ड प्लेयर्स (ईआरपी), रिटेन्ड यंग प्लेयर्स (आरवाईपी) और मौजूदा न्यू यंग प्लेयर्स (ईएनवाईपी) में खिलाड़ियों को रिटेन करने का विकल्प था।

ईआरपी श्रेणी से 22, आरवाईपी श्रेणी में 24 और ईएनवाईपी श्रेणी में 38 खिलाड़ी रिटेन किए गए। इस तरह नए सीजन के लिए कुल 84 खिलाड़ियों को उनकी पिछली टीमों ने अपने साथ बरकरार रखा। रिटेन नहीं किए जा सके खिलाड़ी, जिनमें पवन सेहरावत, विकास कंडोला और फजल अत्राचली जैसे स्टार खिलाड़ी शामिल हैं, पीकेएल सीजन 10 प्लेयर ऑक्शन में शामिल होंगे।

एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया (एकेएफआई) के तत्वावधान और मंजूरी के तहत मशाल स्पोर्ट्स और डिज्नी स्टार ने पीकेएल को भारत की सबसे सफल खेल लीग्स में से एक बना दिया है। इस इवेंट में भारत की सभी खेल लीग्स के मुकाबले सबसे अधिक संख्या में मैच शामिल हैं। प्रो कबड्डी लीग ने भारत के स्वदेशी खेल कबड्डी और इसके एथलीटों की राष्ट्रीय और विश्व स्तर पर छवि बदल दी है।

For more updates, follow Khel Now Kabaddi on FacebookTwitterInstagram and join our community on Telegram.