khelNowLogo
Login
क्रिकेट न्यूज

IND vs SL: श्रीलंका के खिलाफ ऐसी होगी टीम इंडिया की प्लेइंग-11, इस खतरनाक खिलाड़ी को नहीं मिलेगा मौका

Neetish Kumar MishraNeetish Kumar Mishra

November 1 2023
IND vs SL: श्रीलंका के खिलाफ ऐसी होगी टीम इंडिया की प्लेइंग-11, इस खतरनाक खिलाड़ी को नहीं मिलेगा मौका

विश्व कप के 33वें मैच में IND vs SL की भिड़ंत हमें देखने को मिलेगी।

विश्व कप (World Cup 2023) का 33वां मुकाबला भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों ही टीमें इस टूर्नामेंट में अपना सातवां मुकाबला खेलने उतरेंगी। जहां एक ओर भारतीय टीम ने अपने सभी मुकाबले में जीत हासिल करके अंक तालिका में सिर्फ पर जगह बनाई हुई है, तो वहीं दूसरी ओर श्रीलंकाई टीम सिर्फ दो मैचों में जीत हासिल करके अंक तालिका में 7वें स्थान पर है।

बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मुकाबले में उप-कप्तान हार्दिक पांड्या के चोटिल हो जाने के बाद भारतीय टीम के प्लेइंग इलेवन में बदलाव देखने को मिला था। हालांकि, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पिछले दो मुकाबलों में भारतीय टीम उसी प्लेइंग इलेवन के साथ उतरी है। यह उम्मीद जताई जा रही है कि वह श्रीलंका के खिलाफ आगामी मुकाबले में भी इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतरेगी।

श्रीलंका के खिलाफ भारत की संभावित प्लेइंग-11:

1. Rohit Sharma (C):

Rohit Sharma batting in the ICC Cricket World Cup 2023
Rohit Sharma batting in the ICC Cricket World Cup 2023. (Image Source: ICC)

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा इस टूर्नामेंट में एक अलग अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए नजर आ रहे हैं। उन्होंने अब तक 6 मुकाबलों में 119.16 की स्ट्राइक रेट से कुल 398 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 20 छक्के भी लगाए हैं। इतना ही नहीं वह अब तक 2 अर्धशतक और एक शतक भी लगा चुके हैं, जबकि 2 मैचों में 45+ रनों की पारियाँ खेली हैं।

2. Shubman Gill:

Shubman Gill
Shubman Gill. (Image Source: Getty Images)

युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल का यह साल काफी अच्छा गुजरा है लेकिन वह अब तक विश्व कप 2023 में अपनी छाप नहीं छोड़ सके हैं। श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाले आगामी मुकाबले में उन्हें एक बार फिर से प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाएगा और कप्तान एवं टीम मैनेजमेंट को उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। बता दें कि, गिल अब तक 4 मैचों में एक अर्धशतक की मदद से 104 रन ही बना सके हैं।

3. Virat Kohli:

Virat Kohli century, ICC Cricket World Cup 2023
Virat Kohli. (Image Source: ICC)

अनुभवी भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली भी इस टूर्नामेंट में अच्छे फॉर्म में नजर आ रहे हैं। वह अब तक 6 मैचों में 354 रन बना सके हैं, जिसमें 3 अर्धशतक एक शतक शामिल हैं। हालांकि, पिछले मुकाबले में वह इंग्लैंड के खिलाफ बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए थे लेकिन वह श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाले इस मुकाबले में बड़ी पारी खेल कर अपने टीम को जीत दिलाना चाहेंगे।

4. Shreyas Iyer:

Shreyas Iyer
Shreyas Iyer. (Image Source: ICC)

साल 2022 में भारत की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज श्रेयस अय्यर विश्व कप 2023 में अब तक कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके हैं। अय्यर ने अब तक 6 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने एक अर्धशतक की मदद से मात्र 134 रन बनाए हैं। भारतीय टीम मैनेजमेंट उन्हें एक बार फिर से इस मुकाबले में मौका देना चाहेगी और उन्हें भी इस मौके को अच्छी तरह से भुनाना होगा।

5. KL Rahul (WK):

KL Rahul
KL Rahul. (Image Source: AFP)

विश्व कप 2023 में विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका निभा रहे केएल राहुल ने इस टूर्नामेंट में अब तक काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने 6 मैचों की 5 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 118 की औसत से 216 रन बनाए हैं। वह अवश्य ही श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाले मुकाबले में भारत की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे।

6. Suryakumar Yadav:

Suryakumar Yadav
Suryakumar Yadav. (Image Source: AFP)

भारत के स्टाइलिश बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को हार्दिक पांड्या की अनुपस्थिति में प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था। उन्होंने विश्व कप 2023 में अब तक 2 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 51 रन बनाए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले में वह मात्र 2 रन बनाकर रन आउट हो गए थे जबकि इंग्लैंड के खिलाफ लखनऊ में खेले गए मुकाबले में उन्होंने 49 रनों की अच्छी पारी खेली थी।

7. Ravindra Jadeja:

Ravindra Jadeja in ICC Cricket World Cup 2023
Ravindra Jadeja. (Image Source: ICC)

ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या की अनुपस्थिति में रविंद्र जडेजा की भूमिका भारतीय टीम के लिए और भी हम हो जाती है। उन्होंने अब तक इस टूर्नामेंट के 6 मैचों की 2 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 47 रन बनाए हैं इसके अलावा, उन्होंने अब तक 7 विकेट भी चटकाए हैं।

8. Mohammed Shami:

Mohammed Shami ODI
Mohammed Shami. (Image Source: BCCI)

अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को हार्दिक पांड्या के चोटिल हो जाने के बाद शार्दुल ठाकुर की जगह पर प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था। उन्होंने इस टूर्नामेंट में अब तक सिर्फ 2 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 9 विकेट चटकाए हैं। इसीलिए आगामी मुकाबले में उनका खेलना बिल्कुल तय है।

9. Kuldeep Yadav:

Kuldeep Yadav
Kuldeep Yadav. (Image Source: AFP)

श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाले आगामी मुकाबले में कुलदीप यादव भारतीय टीम के प्रमुख स्पिनर रहेंगे। उन्होंने इस टूर्नामेंट में अब तक 6 मैचों में 10 विकेट चटकाए हैं और उनसे आगामी मुकाबले में भी बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

10. Jasprit Bumrah:

Jasprit Bumrah
Jasprit Bumrah (Image Source: Getty Images)

भारतीय टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाज हैं। उन्होंने अब तक 6 मुकाबलों में कुल 14 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनकी इकोनॉमी मात्र 3.52 की रही है। श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाले आगामी मुकाबले में वह एक बार फिर से बल्लेबाजों को छकाते हुए और उनके स्टंप उखाड़ते हुए नजर आएंगे।

11. Mohammed Siraj:

Mohammed Siraj
Mohammed Siraj. (Image Source: Getty Images)

विश्व कप 2023 से पहले आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर एक पर रहे मोहम्मद सिराज विश्व कप 2023 में कुछ खास कमाल नहीं कर पाए हैं। वह अब तक 5 मैचों में सिर्फ 6 विकेट ही चटका सके हैं। हालांकि, कप्तान एवं टीम मैनेजमेंट को उनसे काफी उम्मीदें हैं और वह श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाले मुकाबले के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन का भी हिस्सा रहेंगे।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.