Khel Now logo
HomeSportsT20 WC 2024Live Score
Advertisement

WWE न्यूज

टॉप पांच WWE सुपरस्टार्स जो रिटायरमेंट के बाद वापस आए

Published at :November 20, 2023 at 6:40 PM
Modified at :November 20, 2023 at 6:40 PM
Post Featured Image

Neeraj Sharma


इन सुपरस्टार्स ने अपने जज्बे का बहुत अच्छे से प्रदर्शन किया है।

प्रो रेसलिंग में एक समय ऐसा जरूर आता है जब रेसलर्स को अलग-अलग कारणों से रिटायरमेंट लेनी पड़ती है। आमतौर पर सुपरस्टार्स एक बार संन्यास लेने के बाद हमेशा के लिए रेसलिंग को अलविदा कह देते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी नाम हैं जो एक बार रिटायरमेंट लेने के बावजूद वापस आए थे। इसलिए इस आर्टिकल में आइए उन 5 WWE सुपरस्टार्स के बारे में आपको बताएंगे, जिन्होंने रिटायर होने के बाद भी वापसी की थी।

ये WWE सुपरस्टार्स रिटायरमेंट के बाद रेसलिंग की दुनिया में वापस आए:

5. एज

एज ने साल 2011 में गर्दन की चोट के कारण वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप को छोड़ दिया था। वो अपने दौर के सबसे बड़े हील रेसलर्स में से एक हुआ करते थे, इसके बावजूद जब उन्होंने रिटायरमेंट स्पीच दी तो स्टेडियम में मौजूद फैंस की आंखों से आंसू बहने लगे थे। उस समय शायद खुद एज ने भी नहीं सोचा होगा कि वो मैच लड़ने के लिए वापसी कर पाएंगे।

वो हालांकि समय-समय पर नॉन-रेसलिंग अपीयरेंस देते रहे, लेकिन 2020 मेंस Royal Rumble मैच में वापसी कर सबको चौंका दिया था। उस मैच में उन्होंने 21वें नंबर पर एंट्री ली और एलिमिनेट होने से पहले 3 रेसलर्स को एलिमिनेट किया था। खैर वो अब WWE छोड़ चुके हैं और कुछ समय पहले ही AEW में डेब्यू किया है।

4. डेनियल ब्रायन

डेनियल ब्रायन साल 2013 में केन के टैग टीम पार्टनर हुआ करते थे, जिनकी जोड़ी को Team Hell No नाम से जाना जाता था। केन से अलग होने के बाद उनकी Yes मूवमेंट शुरू हुई, जिसने उन्हें WWE के टॉप बेबीफेस सुपरस्टार्स में से एक बना दिया था। मगर करीब 2 सालों बाद उनके करियर पर संकट के बादल छाने वाले थे।

साल 2015 में उन्हें गर्दन में चोट की समस्या से जूझना पड़ा और उनके लिए दायें हाथ से काम करना भी मुश्किल हो रहा था। इस कारण उन्हें मजबूरन रिटायरमेंट लेनी पड़ी थी। उसके करीब 3 साल बाद यानी मार्च 2018 में उन्होंने रिंग में वापसी की थी, जहां स्टेडियम में मौजूद हजारों फैंस खुशी से झूम उठे थे। वापसी के बाद उनका पहला मैच Wrestlemania 34 में आया जहां उन्होंने शेन मैकमैहन के साथ टीम बनाकर केविन ओवेंस और सैमी ज़ेन की टीम को हराया था।

3. ट्रिश स्ट्रेटस

ट्रिश स्ट्रेटस अपने दौर की बेस्ट फीमेल रेसलर्स में से एक थीं। Unforgiven 2006 के बिल्ड-अप में लीटा ने जिक्र किया था कि ट्रिश स्ट्रेटस रिटायर होने वाली हैं और कुछ समय बाद ही खुद स्ट्रेटस ने भी इस बात की पुष्टि कर दी थी। वो Unforgiven पीपीवी में लीटा को हराकर विमेंस चैंपियन बनी थीं, लेकिन ट्रिश ने रिटायरमेंट की घोषणा कर टाइटल को छोड़ दिया था।

उसके बाद उन्हें पार्ट-टाइम रेसलर के तौर पर मैच लड़ते देखा गया, लेकिन 2023 में फुल-टाइम रिटर्न करते हुए उन्होंने सबको चौंका दिया था। इसी साल उनकी बैकी लिंच के साथ फ्यूड बहुत शानदार रही थी। उनका आखिरी मैच Payback 2023 में आया, जहां स्टील केज मैच में उन्हें बैकी के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी।

2. शॉन माइकल्स

शॉन माइकल्स ने Wrestlemania 26 में द अंडरटेकर का सामना किया था और इस नो डिसक्वालिफिकेशन मैच में एक तरफ अंडरटेकर की स्ट्रीक दांव पर लगी थी, वहीं दूसरी ओर हारने की स्थिति में माइकल्स को रिटायर होना पड़ता। उस मैच में जब माइकल्स की हार हुई तब ऐसा लगा जैसे एक युग का अंत होने जा रहा है।

माइकल्स ने उसके करीब 8 साल बाद Crown Jewel 2018 के लिए वापसी की, जहां उन्होंने ट्रिपल एच के साथ DX का रीयूनियन करते हुए द अंडरटेकर और केन की जोड़ी का सामना किया था। ये मैच रेसलिंग की दृष्टि से बहुत बेकार साबित हुआ, जिसमें DX को जीत मिली थी। वहीं कुछ समय बाद माइकल्स ने भी एक इंटरव्यू में स्वीकारा था कि ये मुकाबला बहुत बेकार रहा और उन्हें इसके लिए कभी वापसी करनी ही नहीं चाहिए थी।

1. बैथ फीनिक्स

बैथ फीनिक्स अपने दौर में सबसे तगड़ी फीमेल रेसलर्स में से एक हुआ करती थीं और उन्हें अपनी प्रतिद्वंदियों को उठाकर पटकने के लिए जाना जाता था। उन्होंने अक्टूबर 2012 में रिटायरमेंट लेने का फैसला लिया था, जिसका एक कारण ये था कि वो क्रिएटिव टीम द्वारा मिल रही स्टोरीलाइंस से खुश नहीं थीं।

वो उसके बाद नियमित रूप से पार्ट-टाइम रेसलर के तौर पर मैच लड़ती रही हैं, लेकिन 2023 विमेंस Royal Rumble मैच में उन्होंने रिया रिप्ली के साथ स्टोरीलाइन की नींव रखते हुए सबका दिल जीत लिया था। इसी स्टोरीलाइन के कारण फीनिक्स ने ऐज के साथ टीम बनाकर Elimination Chamber 2023 में फिन बैलर और रिया रिप्ली की टीम के खिलाफ मैच लड़ा और बड़ी जीत भी दर्ज की थी।

Latest News
Advertisement
Advertisement