Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score
Advertisement

WWE न्यूज

जानिए: WWE Survivor Series में होने वाले खतरनाक वॉरगेम्स मैच को जीतने के नियम

Published at :November 21, 2023 at 4:03 PM
Modified at :January 14, 2024 at 1:12 AM
Post Featured Image

Neeraj Sharma


WWE के वॉरगेम्स मैचों में जमकर बवाल देखने को मिलता है।

प्रो रेसलिंग में वॉरगेम्स मैचों की शुरुआत 1980 के दशक में डस्टी रोड्स ने की थी, लेकिन WWE में इस तरह का पहला मैच NXT में लड़ा गया था। NXT में इस तरह के मैच नियमित रूप से होते रहे हैं, लेकिन मेन रोस्टर पर इसकी एंट्री 2022 में हुई थी जिसमें द ब्लडलाइन और द ब्रॉलिंग ब्रूट्स की भिड़ंत बहुत यादगार साबित हुई थी।

ये दिखने में एक स्टील केज मैच जैसा लगता है, लेकिन इसके नियम एक सामान्य स्टील केज मैच से बहुत अलग होते हैं। इस आर्टिकल में आइए वॉरगेम्स मैच के अनोखे नियमों के बारे में जानते हैं।

WWE Survivor Series में होने वाले वॉरगेम्स मैच के नियम

वॉरगेम्स मैच में 2 टीम आमने-सामने होती हैं, जिनका एक-एक मेंबर रिंग में मैच की शुरुआत करता है। वहीं टीम के अन्य मेंबर्स एक शीशे के चैंबर में बंद होते हैं। अब एक बड़ा सवाल ये है कि किस टीम का चैंबर पहले खुलेगा? आमतौर पर एडवांटेज के लिए सिक्का उछाला जाता है, लेकिन Survivor Series 2023 में WWE ने इसके लिए एडवांटेज मैच को बुक किया है। इस एडवांटेज मैच में जीतने वाले रेसलर की टीम का चैंबर पहले खुलेगा।

5 मिनट के बाद एडवांटेज हासिल करने वाली टीम का चैंबर पहली बार खुलेगा, लेकिन उसके बाद हर 3 मिनट के अंतराल पर एक-एक कर दोनों टीमों के चैंबर खुलते रहेंगे। असल में मैच आधिकारिक रूप से तभी शुरू होता है जब दोनों टीमों के सभी मेंबर्स चैंबर से बाहर आ जाते हैं और उसी के बाद मैच को पिन या सबमिशन से जीता जा सकता है।

जैसा कि हमने आपको बताया कि ये एक सामान्य स्टील केज मैच से काफी अलग होता है क्योंकि इसमें रिंग की संख्या एक नहीं बल्कि दो होती हैं। एक नियम ये भी है कि किसी स्टील केज मैच की तरह केज से बाहर निकल कर कोई टीम वॉरगेम्स मैच को नहीं जीत सकती। इस मैच को केवल पिन या सबमिशन के जरिए ही जीता जा सकता है।

मेंस या विमेंस सुपरस्टार्स के वॉरगेम्स मैचों के लिए कोई अलग नियम नहीं हैं, इसलिए दोनों मैचों में रेसलर्स को एक जैसे नियमों का पालन करना होता है।

For more updates, follow Khel Now on Facebook, Twitter, and Instagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Telegram.

Latest News
Advertisement