Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IND vs ENG: कप्तान Rohit Sharma ने तीसरे टेस्ट में शतक जड़ लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

Published at :February 15, 2024 at 4:11 PM
Modified at :February 15, 2024 at 4:11 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


Advertisement

टेस्ट क्रिकेट में ये रोहित शर्मा का 11वां शतक था।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में शानदार शतक लगाया। उन्होंने अपने टेस्ट करियर का 11वां और अंतरराष्ट्रीय करियर का 47वां शतक अपने नाम किया। उन्होंने इस मुकाबले में 196 गेंदों पर 133 रनों की बेहतरीन पारी खेली। इसी के साथ उन्होंने कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम कर लिए।

मैच के बारे में बात करें तो कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने यशस्वी जायसवाल (10), शुभमन गिल (0) और रजत पाटीदार (5) के रूप में मात्र 33 के स्कोर पर 3 विकेट गंवा दिया था। लेकिन इसके बाद रोहित शर्मा और रविंद्र जडेजा ने 329 गेंदों पर 204 रनों शानदार साझेदारी निभाई और भारत को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकाला। भारतीय टीम ने रोहित शर्मा (131) का विकेट गिरने तक 63.3 ओवरों में 4 विकेट खोकर 237 रन बना लिए हैं।

कप्तान रोहित शर्मा ने इस मुकाबले में 131 रनों की पारी खेलने के बाद टेस्ट क्रिकेट की 97 पारियों में 3959 रन बना लिए हैं। इसके अलावा, उन्होंने इस फॉर्मेट में 80 छक्के भी लगा लिए हैं। रोहित ने इस मैच में अपनी शानदार शतकीय पारी की बदौलत कई बड़े रिकॉर्ड्स और उपलब्धियां भी हासिल कर ली हैं। उनके बारे में हम नीचे बात करने जा रहे हैं।

Rohit Sharma ने तोड़े ये बड़े रिकॉर्ड्स:

18,642 रनों के साथ रोहित शर्मा अब भारत की ओर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में सौरव गांगुली (18,575 रन) को पीछे छोड़कर चौथे स्थान पर आ गए हैं। इस मामले में सचिन तेंदुलकर (34,357 रन) पहले स्थान पर विराट कोहली (26,733) दूसरे स्थान पर और राहुल द्रविड़ (24,208) तीसरे स्थान पर हैं।

80 छक्कों के साथ रोहित शर्मा भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले में एमएस धोनी (78) को पीछे छोड़ दिया है और खुद दूसरे स्थान पर आ गए हैं। हालांकि, भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले में वीरेंद्र सहवाग (90 छक्के) सबसे ऊपर हैं।

212 छक्कों के साथ रोहित शर्मा बतौर कप्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले में भी एमएस धोनी (211) को पीछे छोड़कर दूसरे स्थान पर आ गए हैं। इस मामले में पहले स्थान पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ऑयन मॉर्गन (233) का नाम आता है।

रोहित शर्मा ने राजकोट में खेले जा रहे मुकाबले में रविंद्र जडेजा के साथ चौथे विकेट के लिए 204 रनों की बड़ी साझेदारी की। यह भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट इतिहास में चौथे विकेट के लिए भारत की ओर से तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। भारत की ओर से इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में चौथे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी करने के मामले में सचिन-गांगुली की जोड़ी (249 रन, हैडिंगली, 2002) पहले स्थान पर और विजय मांजरेकर-विजय हज़ारे की जोड़ी (222 रन, हैडिंगली, 1952) का नाम दूसरे स्थान पर है।

(नोट: ये सभी आंकड़े भारत बनाम इंग्लैंड तीसरे टेस्ट मुकाबले की पहली पारी में रोहित शर्मा का विकेट गिरने तक अपडेटेड हैं।)

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News


Advertisement
Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.