Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

WTC इतिहास में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले पांच बल्लेबाज

Published at :October 2, 2024 at 7:15 PM
Modified at :October 2, 2024 at 7:15 PM
Post Featured Image

kalp kalal


WTC में सबसे ज्यादा चौके लगाने के मामले में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का दबदबा देखने को मिला है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट को आकर्षित बनाने के लिए साल 2019 से आईसीसी ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत की। इसके बाद से हर 2 साल के साइकिल में यह इवेंट खेला जा रहा है। टेस्ट चैंपियनशिप का सफर अपने तीसरे एडिशन के फाइनल की तरफ बढ़ता जा रहा है। WTC के अब तक के इतिहास में कईं ऐसे बल्लेबाज रहे हैं, जिनका जबरदस्त जलवा रहा है।

इस WTC में अब तक एक से एक बेहतरीन बल्लेबाज देखने को मिले हैं, जिन्होंने रनों का एवरेस्ट खड़ा किया है। इनमें से कुछ ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी के दौरान खूब चौके जड़े हैं। अपनी खूबसूरत टाइमिंग और फुटवर्क के दम पर कईं बल्लेबाजों ने चौके लगाने में कोई कमी नहीं रखी है। तो चलिए इस आर्टिकल में हम आपको आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले टॉप पांच बल्लेबाजों के बारे में बताते हैं।

5. बेन स्टोक्स (इंग्लैंड) – 321 चौके

इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी और टेस्ट फॉर्मेट के कप्तान बेन स्टोक्स का आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में कमाल का प्रदर्शन रहा है। इस इंग्लिश खिलाड़ी ने अपने प्रदर्शन से खासा प्रभावित किया है। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज का नाम इस टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा चौके लगाने की लिस्ट में मौजूद है। वो WTC में अब तक 48 मैच खेले हैं, जिसमें 321 चौके लगाकर 5वें नंबर पर हैं।

4. जैक क्रॉली (इंग्लैंड) – 352 चौके

इंग्लैंड की टीम ने पिछले कुछ साल में टेस्ट क्रिकेट फॉर्मेट में अलग ही शैली से क्रिकेट खेला है। जिसमें उनकी टीम के सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉली ने भी बड़ा योगदान दिया है। इंग्लैंड के इस दाएं हाथ के बल्लेबाज ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है। वह WTC में 41 टेस्ट मैच खेलने में कामयाब रहे हैं, जिसमें उनके बल्ले से अब तक 352 चौके निकले हैं। वो इस टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले चौथे बल्लेबाज हैं।

3. स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया) – 379 चौके

टेस्ट क्रिकेट फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ का रोल अलग ही रहा है। इस स्टाइलिश बल्लेबाज ने अपनी बेजोड़ बल्लेबाजी से आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में जो छाप छोड़ी है, वो किसी से छुपी नहीं रही है। स्मिथ ने अपनी अनोखी बल्लेबाजी स्टाइल से गेंदों को आसानी से बाउंड्री लाइन के पार भेजा है। WTC के अब तक के इतिहास में वो अपनी इसी बैटिंग शैली की वजह से 45 टेस्ट मैच में 379 चौके लगाने में सफल रहे।

2. मार्नस लाबुशेन (ऑस्ट्रेलिया) – 446 चौके

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में बहुत ही जबरदस्त प्रदर्शन किया है। जिसमें एक बड़ा प्रभाव स्टार बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन का रहा है। इस कंगारू बल्लेबाज ने जब से ऑस्ट्रेलिया की टीम में कदम रखा है, उसके बाद रनों का अंबार लगा रहे हैं। लाबुशेन की बात करें तो वो बाउन्ड्री लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर चल रहे हैं। उन्होंने अब तक WTC इतिहास में कुल 45 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें वो 446 चौके लगाने में सफल रहे हैं।

1. जो रूट (इंग्लैंड) – 520 चौके

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जो रूट का जादू पूरी तरह से छाया रहा। इस बल्लेबाज ने टेस्ट चैंपियनशिप में गेंदबाजों की जमकर क्लास ली है। जो रूट ने WTC में अपनी जड़े इतनी मजबूत कर ली है कि वो कईं रिकॉर्ड्स में राज कर रहे हैं। दाएं हाथ के इस धाकड़ बल्लेबाज के नाम सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने 58 टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा 520 चौके लगाएं हैं। वो इस सूची में दूसरे नंबर के बल्लेबाज से काफी आगे चल रहे हैं।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement