Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

WTC इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले पांच बल्लेबाज

Published at :September 23, 2024 at 1:29 PM
Modified at :September 23, 2024 at 1:29 PM
Post Featured Image

kalp kalal


WTC में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में इंग्लैंड और भारतीय बल्लेबाजों का दबदबा देखने को मिला है।

टेस्ट क्रिकेट फॉर्मेट की जब बात होती है, तो इससे हर किसी के मन में टुक-टुक गेम वाली छवि बनने लगती है। टेस्ट क्रिकेट वो फॉर्मेट है, जिसमें बल्लेबाज धीरे-धीरे और धैर्य का परिचय देते हुए अपनी पारी को आगे बढ़ाता है। इस दौरान ज्यादातर सिंगल्स-डबल्स देखे जाते हैं, तो साथ ही बल्लेबाजों के खूबसूरत क्रिकेटिंग ड्राइव देखने को मिलते हैं।

इस फॉर्मेट में बल्लेबाज बड़े शॉट्स का जोखिम बहुत ही कम उठाते हैं। हालांकि, आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में भी ऐसा ही कुछ देखने को मिला है। लेकिन इस सफर में कुछ ऐसे बल्लेबाज भी रहे हैं, जो हवाई फायर करने से बिल्कुल भी पीछे नहीं हटते हैं। WTC में अब तक कईं ऐसे बल्लेबाज रहे हैं, जो छक्के लगाने में उस्ताद साबित हुए हैं।

तो चलिए इस आर्टिकल में हम आपको आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप-5 बल्लेबाजों के बारे में बताते हैं।

5. यशस्वी जायसवाल (भारत) – 29 छक्के

भारतीय क्रिकेट टीम को टेस्ट फॉर्मेट में पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग की तरह ही खतरनाक बल्लेबाज मिल गया है। जो पहली ही गेंद से गेंदबाजों पर काउंटर अटैक करने का माद्दा रखता है। हम यहां पर भारत के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल की बात कर रहे हैं। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने छोटे से टेस्ट करियर में अपने आपको साबित किया है।

यशस्वी ने अब तक सिर्फ 10 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें वो 29 छक्के लगा चुके हैं। वो WTC इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों में 5वें नंबर पर हैं।

4. जॉनी बेयरेस्टो (इंग्लैंड) – 32 छक्के

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खतरनाक बल्लेबाज जॉनी बेयरेस्टो का नाम सबसे तूफानी बल्लेबाजों में लिया जाता है। बेयरेस्टो ने टी20 और वनडे के साथ-साथ टेस्ट क्रिकेट में भी गेंदबाजों की खूब धज्जियां उड़ाई है। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में जॉनी बेयरेस्टो का जबरदस्त जलवा देखने को मिला है। इस इंग्लिश बल्लेबाज ने WTC में अब तक खेले 35 टेस्ट मैच में 32 गगनचुंबी छक्के लगाएं हैं। बेयरेस्टो इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं।

3. ऋषभ पंत (भारत) – 42 छक्के

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के सफर के बीच भले ही टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत करीब 21 महीनों तक बाहर रहे लेकिन इसके बावजूद भी उनका प्रभाव पूरी तरह से नजर आ रहा है। भारत के इस होनहार खिलाड़ी ने टेस्ट क्रिकेट में जबरदस्त बल्लेबाजी की है। बाएं हाथ स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ने बड़े-बड़े छक्के लगाने में अपनी खास छाप छोड़ी है। पंत ने  WTC में खूब छक्के लगाएं। वो अब तक 25 टेस्ट मैच में 42 छक्के लगा चुके हैं। इस लिस्ट में उनका नाम तीसरे स्थान पर है।

2. रोहित शर्मा (भारत) – 52 छक्के

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा अपनी आक्रमक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। हिटमैन का नाम बड़ी-बड़ी हिट्स लगाने की हिटलिस्ट में शुमार रहा है। लिमिटेड ओवर्स के फॉर्मेट में अक्सर ही छक्कों के साथ डील करने वाले रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में भी उसी अंदाज को कामय रखा।

इसका सबूत आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में उनके बल्ले से निकले 52 छक्के दे रहे हैं। उन्होंने अब तक WTC में खेले 33 मैच में 52 छक्के लगाए हैं और वो सूची में दूसरे नंबर पर चल रहे हैं।

1. बेन स्टोक्स (इंग्लैंड) – 81 छक्के

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने पिछले कुछ सालों में टेस्ट क्रिकेट खेलने की अलग ही शैली अपनायी है। अपनी टीम के इस आक्रमक खेल में सबसे बड़ी प्रेरणा तो खुद कप्तान बेन स्टोक्स ही रहे हैं। इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान और इस धाकड़ ऑलराउंडर खिलाड़ी ने कमाल की बल्लेबाजी की है।

बेन स्टोक्स ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अब तक काफी शानदार प्रदर्शन किया है। जिसमें उन्होंने छक्के लगाने में कोई कमी नहीं रखी है। स्टोक्स ने अब तक WTC के सफर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम रखा है। उन्होंने 48 टेस्ट मैच में 81 छक्के लगाएं हैं।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement