Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

Shikhar Dhawan के करियर के पांच बड़े रिकॉर्ड्स

Published at :August 24, 2024 at 12:20 PM
Modified at :August 24, 2024 at 12:20 PM
Post Featured Image

kalp kalal


2010 से 2022 के बीच Shikhar Dhawan ने अनगिनत रिकॉर्डस अपने नाम किए।

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज रहे शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने शनिवार की सुबह अचानक की संन्यास की घोषणा कर दी। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपने 14 साल के करियर को थाम लिया है। शिखर धवन भारत के सबसे बेहतरीन सलामी बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। उन्होंने टीम इंडिया के लिए तीनों ही फॉर्मेट में जबरदस्त प्रदर्शन किया है, लेकिन वो पिछले करीब 2 साल से टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे और आखिरकार उन्होंने अपने करियर को अलविदा कह दिया।

38 साल के शिखर धवन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर और घरेलू क्रिकेट करियर को अलविदा कहा है। उन्होंने अपने करियर में जबरदस्त प्रदर्शन किया है और भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में 24 शतकों की मदद से 10 हजार से ज्यादा रन बनाने में कामयाब रहे। धवन अब भारत की जर्सी में कभी नजर नहीं आएंगे, लेकिन उन्होंने अपने करियर में कुछ शानदार मुकाम हासिल किए हैं। तो चलिए हम आपको शिखर धवन के अंतरराष्ट्रीय करियर की 5 सबसे बड़ी उपलब्धि के बारे में बताते हैं।

5. डेब्यू टेस्ट मैच में भारत के लिए सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज

Shikhar Dhawan on his test debut
Shikhar Dhawan test debut. (Image Source: BCCI)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही यादगार पारी खेली थी। उन्होंने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में खेले गए टेस्ट मैच में रिकॉर्ड पारी खेली थी। इस मैच में शिखर धवन ने 174 गेंदों में 33 चौके और 2 छक्कों की मदद से 187 रन की पारी खेली। वो दोहरे शतक से जरूर चूके, लेकिन भारत की तरफ से डेब्यू टेस्ट मैच में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। उनका ये रिकॉर्ड आज तक बरकरार है।

4. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में लगातार 2 गोल्डन बैट जीतने वाली इकलौते खिलाड़ी

Shikhar Dhawan के करियर के पांच बड़े रिकॉर्ड्स

टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज रहे शिखर धवन को मिस्टर आईसीसी माना जाता था। उन्होंने आईसीसी के इवेंट्स में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। खासकर गब्बर के नाम से मशहूर रहे इस बल्लेबाज ने चैंपियंस ट्रॉफी में कमाल का प्रदर्शन किया है। वो आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के इवेंट में लगातार 2 बार गोल्डन बैट का अवार्ड लेने में सफल रहे।

उन्होंने 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाए थे। धवन के बल्ले से 5 मैच की 5 पारी में 90.75 की औसत से 363 रन निकले। तो इसके बाद 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी में भी इस बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 5 मैच में 67.60 की शानदार औसत से 338 रन बनाए। दोनों बार वो गोल्डन बैट अवार्ड जीतने मे सफल रहे।

3. 100 वनडे मैच तक भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

भारतीय क्रिकेट इतिहास में वनडे फॉर्मेट में सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली से लेकर विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे महान बल्लेबाज रहे हैं। इन बल्लेबाजों ने वनडे क्रिकेट में जबरदस्त कारनामा किया है। लेकिन शिखर धवन ने वनडे में रन बनाने के मामले में ऐसा मुकाम हासिल किया है, जो ये दिग्गज नहीं कर सके हैं। धवन वनडे फॉर्मेट में भारत के लिए पहले 100 मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने अपने शुरुआती 100 वनडे मैच में 46.10 की औसत के साथ ही 13 शतक व 25 अर्धशतकों की मदद से 4309 रन बनाए।

2. डेब्यू टेस्ट मैच में सबसे तेज शतक जड़ने वाले भारतीय

भारतीय क्रिकेट में टेस्ट फॉर्मेट में अपने डेब्यू मैच में शतक बनाने वाले कईं बल्लेबाज रहे हैं। लेकिन भारत के लिए डेब्यू मैच में सबसे तेज शतक बनाने वाले बल्लेबाज की लिस्ट में शिखर धवन का नाम सबसे आगे हैं। इस दिग्गज बल्लेबाज ने 2013 में मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में सिर्फ 85 गेंद में शतक पूरा किया और इसके साथ ही वो डेब्यू टेस्ट मैच में भारत के लिए सबसे तेज शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।

1. 100वें वनडे मैच में शतक लगाने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज

Shikhar Dhawan
Shikhar Dhawan. Image-Twitter

किसी भी खिलाड़ी के लिए किसी भी फॉर्मेट में अपने 100वें मैच में शतक लगाने की उपलब्धि बहुत ही खास मानी जाती है। वर्ल्ड क्रिकेट में ये रिकॉर्ड बहुत ही कम बल्लेबाजों के नाम रहा है। जिसमें टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज शिखर धवन का नाम भी आता है। शिखर धवन ने अपने 100 वनडे मैच में शतक लगाने का कारनामा किया था।

धवन ने 11 फरवरी 2018 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जॉहानिसबर्ग में 109 रन की पारी खेलने के साथ ही वो भारत के लिए 100वें वनडे मैच में शतक लगाने वाले पहले और इकलौते बल्लेबाज बने।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement