Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

टॉप 10 मौजूदा भारतीय क्रिकेटर्स जिनके 'X' ट्विटर पर हैं सबसे ज्यादा फॉलोअर्स

Published at :September 24, 2024 at 4:16 PM
Modified at :September 24, 2024 at 4:16 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


भारत के कई क्रिकेटर्स ट्विटर (X) पर बहुत ज्यादा एक्टिव रहते हैं।

आज के समय में सोशल मीडिया का क्रेज काफी तेजी से बढ़ चुका है, जिसके जरिए कई सारे लोग दुनिया भर में काफी पॉपुलर भी हुए हैं। बड़े-बड़े सेलिब्रिटी सोशल मीडिया के जरिए अपनी बात दुनिया के सामने रखते हैं, जिस पर उनके फैंस अलग-अलग प्रतिक्रिया भी देते हैं। यह मीडिया से भी तेज खबर पहुंचाने का एक आसान माध्यम भी है, जिसके चलते इसका उपयोग दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। वर्तमान समय में ट्विटर, जिसे अब X के नाम से जाना जाता है, दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले सोशल मीडिया साइट्स में से एक है।

ट्विटर (X) एक ऐसा माइक्रोब्लॉगिंग साइट है, जिस पर दुनिया के लगभग सभी खिलाड़ी या सेलिब्रिटी जुड़े हुए हैं, जिन्हें लाखों-करोड़ों लोग फॉलो भी करते हैं। भारतीय क्रिकेटर्स भी इस मामले में कतई पीछे नहीं हैं और कोहली जैसे खिलाड़ी तो क्रिकेट पर ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया पर भी राज कर रहे हैं। इसीलिए, यहां हम आपको ट्विटर (X) पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले सक्रिय भारतीय क्रिकेटर्स की सूची बताने जा रहे हैं।

10. सूर्यकुमार यादव – 3.9 मिलियन

दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज एबी डीविलियर्स के बाद मिस्टर 360 के नाम से मशहूर हुए सूर्यकुमार यादव वर्तमान समय में भारतीय टी20 टीम के कप्तान हैं। उन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 4 शतक भी लगाए हैं। बतौर कप्तान उन्होंने इस फॉर्मेट में 3 सीरीजों में कप्तानी की है और 2 सीरीजों में जीत हासिल की है, जबकि एक सीरीज ड्रॉ रहा है। सूर्या को ट्विटर (X) पर 3.9 मिलियन लोग फॉलो करते हैं।

9. ऋषभ पंत – 4.4 मिलियन

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक हैं। वह आईसीसी टेस्ट बैटिंग रैंकिंग में 5वें स्थान पर भी रह चुके हैं, जबकि उनसे पहले कोई भी भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज टॉप 10 तक में जगह नहीं बना सका था। वह आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी भी करते हैं, जबकि भारत के लिए तीनों फॉर्मेट खेलते हैं। पंत को ट्विटर (X) पर 4.4 मिलियन लोग फॉलो करते हैं।

8. जसप्रीत बुमराह – 5.7 मिलियन

वर्तमान समय में भारत के सबसे अच्छे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 400 विकेट पूरे करने की उपलब्धि हासिल की। उन्होंने भारत को टी20 वर्ल्ड कप 20240 में चैंपियन बनाने में भी अहम भूमिका निभाई, जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया था। वह इस समय तीनो फॉर्मेट खेलते हैं और तीनों ही फॉर्मेट में उनका प्रदर्शन लाजवाब रहा है। बुमराह को 5.7 मिलियन लोग ट्विटर (X) पर फॉलो करते हैं।

7. रविंद्र जडेजा – 5.6 मिलियन

भारतीय आलराउंडर रविंद्र जडेजा वर्तमान समय में भारत के सबसे अच्छे आलराउंडरों में से एक हैं, जो भारत की टी20 वर्ल्ड कप विजेता टीम का भी हिस्सा थे। उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया गया है, लेकिन वनडे और टेस्ट क्रिकेट में पूरी तरह से सक्रिय हैं। वह भारतीय क्रिकेट इतिहास के टॉप फील्डर्स में भी गिने जाते हैं और गेंदबाजी-बल्लेबाजी में भी उन्होंने अपना लोहा मनवाया है। जडेजा को ट्विटर पर 5.6 मिलियन लोग फॉलो करते हैं।

6. अजिंक्य रहाणे- 6.7 मिलियन

पूर्व भारतीय उप-कप्तान और अपनी कप्तानी में भारत को 2021 में ऐतिहासिक गाबा टेस्ट जीतकर ऑस्ट्रेलिया का घमंड तोड़ने वाले अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे अब भारतीय टीम से बाहर हो चुके हैं। हालांकि, वह आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में पूरी तरह से सक्रिय हैं और उन्हें डर्बीशायर की ओर से काउंटी खेलने का भी मौका मिला है। क्लासिकल बल्लेबाज रहाणे को 6.7 मिलियन लोग ट्विटर (X) पर फॉलो करते हैं।

5. केएल राहुल – 8.8 मिलियन

भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल अपनी शानदार तकनीकी से बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं, इसीलिए उन्हें हमेशा ही एक बड़े क्रिकेटर के रूप में आंका जाता है। हालांकि, वह अपनी काबिलियत के अनुसार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके हैं, लेकिन उन्होंने भारत के लिए कई बहुमूल्य पारियाँ जरूर खेली है। आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल को ट्विटर (X) पर 8.8 मिलियन लोग फॉलो करते हैं।

4. हार्दिक पांड्या – 10.4 मिलियन

भारतीय आल राउंडर हार्दिक पांड्या भारतीय क्रिकेट में गेमचेंजर की भूमिका निभाने का काम करते आए हैं। उन्होंने कई अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत को गौरवान्वित करने का काम किया है। हाल ही में बीते टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी उन्होंने गेमचेंजर की भूमिका निभाई और भारत को 11 सालों बाद कोई आईसीसी ट्रॉफी जीतने में मदद की। पांड्या वर्तमान समय में आईपीएल में मुंबई इंडियंस की कप्तानी करते नजर आते हैं। उन्हें ट्विटर (X) पर 10.4 मिलियन लोग फॉलो करते हैं।

3. रविचंद्रन अश्विन – 11.3 मिलियन

अनुभवी बॉलिंग आलराउंडर रविचंद्रन अश्विन इस समय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। इसके अलावा, टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में भी वह अनिल कुंबले के बाद दूसरे स्थान पर आते हैं। वह निचले क्रम में अपनी सधी हुई बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाते हैं। अश्विन को ट्विटर (X) पर 11.3 मिलियन लोग फॉलो करते हैं।

2. रोहित शर्मा- 23.7 मिलियन

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा वर्तमान समय में भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने जून 2024 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब भी जीता था और 2023 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह भी बनाई थी। वह 23.7 मिलियन फॉलोअर्स के साथ ट्विटर (X) पर दूसरे सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले सक्रिय भारतीय क्रिकेटर हैं।

1. विराट कोहली – 65.1 मिलियन

पूर्व भारतीय कप्तान और वर्तमान समय में भारत के सबसे अनुभवी खिलाड़ी विराट कोहली ट्विटर (X) पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले भारतीय क्रिकेटर हैं। उन्हें ट्विटर पर 65.1 मिलियन लोग फॉलो करते हैं। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद ट्विटर (X) पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले दूसरे भारतीय व्यक्ति भी हैं। इसके अलावा, दुनिया भर में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले सेलिब्रिटियों की सूची में उनका नाम से 16वें स्थान पर आता है।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement