Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score
Advertisement

WWE न्यूज

WWE में John Cena की 10 सबसे बड़ी उपलब्धियां

Published at :September 12, 2024 at 5:43 PM
Modified at :September 12, 2024 at 5:43 PM
Post Featured Image

सावन सोलंकी


जॉन सीना WWE के महान रेसलर्स में से एक हैं।

WWE के इतिहास में जॉन सीना (John Cena) का बड़ा नाम रहा है। उन्होंने रेसलिंग में शुरुआत से ही अपनी काबिलियत के बलबूते पर दिग्गज रेसलर्स को धराशाई किया है। वर्तमान में जॉन सीना WWE के साथ पार्ट-टाइमर के रूप में काम कर रहे हैं। हालांकि, आप जानते ही होंगे सीना ने इस बात का ऐलान कर दिया है कि वह 2025 के बाद WWE से रिटायरमेंट ले लेंगे।

आपको बता दें कि 16 बार के वर्ल्ड चैंपियन जॉन सीना ने प्रोफेशनल रेसलिंग में कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। यही कारण है कि वह सबसे लोकप्रिय स्टार्स में से एक हैं, जिन्हें हर कोई पसंद करता है। चूंकि, सीना बहुत जल्द अपने करियर का अंत करने वाले हैं। ऐसे में यहां हम WWE में John Cena की 10 सबसे बड़ी उपलब्धियों को लेकर चर्चा करने वाले हैं, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

1. रिकॉर्ड 16 बार WWE वर्ल्ड चैंपियनशिप को किया है अपने नाम

जॉन सीना ने WWE के अलावा कई प्रोफेशनल रेसलिंग कंपनियों में काम किया है लेकिन उन्होंने WWE में 16 बार वर्ल्ड चैंपियनशिप को जीतकर अनोखा कीर्तिमान स्थापित किया है। आपको बता दें कि रेसलमेनिया 21 में जॉन सीना ने पहली बार JBL को धराशाई करते हुए वर्ल्ड चैंपियनशिप को अपने नाम किया था।

2. बतौर चैंपियन 380 दिनों तक टाइटल रन किया

प्रोफेशनल रेसलिंग में चैंपियनशिप जीतना आसान होता है लेकिन बतौर चैंपियन टाइटल रन रखना कठिन माना जाता है। बता दें कि ब्रूनो ने सबसे लंबा 2803 दिनों तक बतौर चैंपियनशिप टाइटल रन रखा था और उसके बाद हल्क होगन का नाम है, जिन्होंने 1474 दिनों तक चैंपियनशिप को डिफेंड किया था। हालांकि, जॉन सीना ने भी वर्ल्ड चैंपियनशिप को 380 दिनों तक डिफेंड करते हुए अनोखा कीर्तिमान स्थापित किया है, जो उनकी बड़ी उपलब्धि में सुमार है।

3. WWE में 2 बार रॉयल रंबल विजेता रहे हैं

WWE में रेसलमेनिया के बाद रॉयल रंबल को साल का सबसे बड़ा प्रीमियम लाइव इवेंट माना जाता है। आपको बता दें कि रॉयल रंबल विजेता को रेसलमेनिया में वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने का सुनहरा मौका मिलता है। वैसे जॉन सीना ने WWE करियर में दो बार रॉयल रंबल जीतने का कारनामा किया है। उन्होंने साल 2008 में पहली बार रैंडी ऑर्टन और साल 2013 में द रॉक को एलिमिनेट करते हुए कीर्तिमान रचा था।

4. 2 बार “WWE Wrestler of the Year” रहे हैं

रेसलिंग में जॉन सीना ने कई बड़े-बड़े कीर्तिमान स्थापित किए हैं। उन्होंने शुरुआत से ही तगड़ा प्रदर्शन करके करोड़ों दर्शकों का दिल जीता हैं। सीना ने WWE करियर में दो बार Wrestler of the Year अवॉर्ड को अपने नाम किया हैं। बता दें कि पहली बार 2010 और फिर बतिस्ता जैसे तगड़े सुपरस्टार को मेनिया 27 में पराजित करते हुए दूसरी बार अवॉर्ड को अपने नाम किया था।

5. पांच बार यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप को किया है अपने नाम

WWE में किसी भी चैंपियनशिप को जीतना सुपरस्टार्स का सपना होता है लेकिन जॉन सीना ने सबसे ज्यादा 16 बार चैंपियनशिप को जीतकर अनोखा कीर्तिमान स्थापित किया है। बता दें कि सीना ने कुल पांच बार यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप को अपने नाम किया हैं। वर्तमान में यूएस चैंपियनशिप एलए नाइट के पास हैं, जिन्होंने कुछ समय पहले ही लोगन पॉल को शिकस्त देते हुए टाइटल पर कब्जा किया था।

6. रेसलमेनिया में 7 बार हिस्सा लेकर रिकॉर्ड बनाया

WWE में साल का सबसे बड़ा प्रीमियम लाइव इवेंट रेसलमेनिया को माना जाता है। इस इवेंट से कंपनी और सुपरस्टार दोनों को ही बड़ा फायदा होता हैं। इस इवेंट में कंपनी के चुंनिंदा सुपरस्टार्स को ही प्रदर्शन करने का मौका मिलता हैं। आपको बता दें कि जॉन सीना ने कुल मिलाकर 7 बार रेसलमेनिया में हिस्सा लेकर अनोखा कीर्तिमान रचा हैं। ज्यादातर नतीजें सीना के पक्ष में रहे हैं।

7. मनी इन द बैंक जीतने वाले सुपरस्टार बने हैं

WWE में मनी इन द बैंक ब्रीफकैश शुरुआत से ही अहम हिस्सा रहा है। इस सूटकैश की मदद से सुपरस्टार के पास चैंपियनशिप जीतने का सुनहरा मौका रहता है। आपको बता दें कि सीना 2012 में फाइव वे फैटल मैच का हिस्सा थे, जिसमें बिग शॉ, क्रिष जैरिको, केन और द मिज मौजूद थे। इन दिग्गज सुपरस्टार्स के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए सीना ने मनी इन द बैंक को अपने नाम करते हुए अनोखा कीर्तिमान स्थापित किया था।

8. दो बार टैग टीम चैंपियनशिप को किया है अपने नाम

प्रोफेशनल रेसलिंग में सुपरस्टार्स टैग टीम चैंपियनशिप के रूप में भी बड़ा नाम करते हैं। WWE में सीना ने खुद की काबिलियत का प्रदर्शन करते हुए 16 बार टाइटल को अपने नाम किया हैं। वहीं, दो बार टैग टीम चैंपियनशिप को भी अपने नाम करते हुए बड़ी उपलब्धि हासिल की हैं। उन्होंने शॉन माईकल के साथ 2007 में पहली बार चैंपियनशिप हासिल की थी। वहीं, रेसलमेनिया 23 में बतिस्ता के साथ दूसरी बार टैग टीम चैंपियन बने थे।

9. Slammy Awards जीतने का रिकॉर्ड बनाया है

प्रोफेशनल रेसलिंग में Slammy Awards का अनोखा महत्व रहा है। आपको बता दें कि यह अवॉर्ड उन सुपरस्टार्स को दिया जाता है, जिसमें सभी प्रकार का मिश्रण शामिल होता है। इसका अर्थ है कि वो सुपरस्टार ताकतवर, गंभीर और मजकिय हैं। सीना ने 10 बार Slammy Awards को जीतकर अनोखा कीर्तिमान स्थापित किया हैं।

10. हैट-ट्रिक रेसलमेनिया मेन इवेंटर बने हैं

WWE में रेसलमेनिया को मुख्य इवेंट माना जाता है। इस इवेंट से दर्शकों को नए सुपरस्टार्स भी मिलते हैं। आपको बता दें कि सीना ने कुल मिलाकर 7 बार रेसलमेनिया में हिस्सा लिया हैं लेकिन उन्होंने लगातार रेसलमेनिया में हिस्सा 3 बार हिस्सा लेकर हैट-ट्रिक किया हैं। 16 बार के वर्ल्ड चैंपियन सीना ने 2011, 2012 और 2013 के रेसलमेनिया में हिस्सा लिया था।

For more updates, follow Khel Now on Facebook, Twitter, and Instagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Telegram.

Latest News
Advertisement