Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IND vs BAN: Ravindra Jadeja का टेस्ट क्रिकेट में बड़ा कारनामा, दिग्गजों के क्लब में मारी एंट्री

Published at :September 30, 2024 at 4:05 PM
Modified at :September 30, 2024 at 4:05 PM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


रवींद्र जडेजा ने 139 पारियों में 300 टेस्ट विकेट चटकाए हैं।

भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने कानपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के चौथे दिन अपना पहला विकेट निकालकर इतिहास रच दिया। आप जानते ही होंगे बारिश के चलते कानपुर में पहले तीन दिन खेल ठीक से नहीं हो पाया। हालांकि, चौथे दिन यहां का मौसम साफ रहा, जिसके बाद मैच की शुरुआत हुई।

बता दें मैच की शुरुआत होते ही एक बार फिर भारतीय गेंदबाजों का बांग्लादेशी बल्लेबाजों पर दबदबा देखने को मिला। हर एक गेंदबाज ने विकेट निकालकर बांग्लादेश पारी को समेटने में अहम भूमिका निभाई। बता दें रवींद्र जडेजा को छोड़कर हर एक गेंदबाज ने 2 या उससे ज्यादा विकेट लिए। जडेजा को बांग्लादेश की पहली पारी में भले ही एक विकेट मिला हो, लेकिन उनका ये एक विकेट सबसे बहुमूल्य था। इस एक विकेट के जरिए जडेजा ने भारत के महानतम कप्तानों में से एक कपिल देव और आर अश्विन की खास लिस्ट में एंट्री मार ली है।

Ravindra Jadeja ने टेस्ट क्रिकेट में हासिल की बड़ी उपलब्धि

जैसा की आप जानते ही होंगे कानपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट का आगाज 27 सितंबर से हो गया था। लेकिन बारिश के कारण पहले ही दिन मैच बीच में रोक देना पड़ा। यही नहीं दूसरे और तीसरे दिन भी बारिश के चलते मैच शुरू ही नहीं हो पाया। हालांकि, चौथे दिन मौसम साफ होने के बाद समय पर मैच की शुरुआत हुई और इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने कम समय में पूरी बांग्लादेशी टीम को आउट कर दिया।

बांग्लादेश की पूरी टीम ने महज 233 रन बनाकर सिमट गई। इस बीच बांग्लादेश की पारी का आखिरी और इस मैच का अपना पहला विकेट रवींद्र जडेजा ने लिया। उन्होंने बांग्लादेश के खलील अहमद को अपना शिकार बनाया। इस एक विकेट के साथ ही जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में बड़ी उपलब्धि हासिल की। दरअसल, ये उनके टेस्ट करियर का 300वां विकेट था।

बता दें 300 विकेट निकालने के साथ ही अब जडेजा भारत के उन चुनिंदा प्लेयर्स की लिस्ट में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट लेने के साथ-साथ तीन हजार से ज्यादा रन बनाने का कारनामा किया है।

जडेजा ने 300वां विकेट लेते ही कई दिग्गजों को छोड़ा पीछे

रवींद्र जडेजा ने बांग्लादेश के खिलाफ अपना 300वां विकेट लेते ही, इमरान खान और कपिल देव जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया। बता दें जडेजा ने 74वें टेस्ट में ही 3000 से ज्यादा रन और 300 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की है। वहीं इमरान खान ने ये कारनामा अपने 75वें टेस्ट, तो वहीं कपिल देव ने अपने 83वें टेस्ट में किया था।

भारत के लिए टेस्ट में 3000 रन और 300 विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट:

1. कपिल देव – 5248 रन और 434 विकेट

2. रविचंद्रन अश्विन – 3422 रन और 300 विकेट

3. रवींद्र जडेजा – 3122 रन और 300 विकेट

टेस्ट में सबसे तेज 3000 रन और 300 विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट:

1. इयान बोथम- 72 मैच

2. रवींद्र जडेजा- 74 मैच

3. इमरान खान- 75 मैच

4. कपिल देव- 83 मैच

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement