Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले पांच भारतीय बल्लेबाज

Published at :September 30, 2024 at 5:26 PM
Modified at :September 30, 2024 at 5:26 PM
Post Featured Image

Neeraj


भारत के इन धाकड़ बल्लेबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करके हर किसी का दिल जीता है।

भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में भारत की ओर से आतिशी शुरुआत देखने को मिली। भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने केवल तीन ओवरों में ही 51 रनों की साझेदारी कर डाली। यह टेस्ट क्रिकेट में किसी टीम के ओपनर्स द्वारा सबसे तेज बनाए गए 50 रन थे। रोहित केवल 23 के स्कोर पर ही आउट हो गए थे।

हालांकि, यशस्वी ने आतिशी बल्लेबाजी जारी रखी और बाउंड्री की झड़ी लगा दी। यशस्वी ने केवल 51 गेंदों में 72 रनों की पारी खेली जिसमें 12 चौके और दो छक्के शामिल थे। एक समय ऐसा लग रहा था कि यशस्वी टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे तेज शतक लगा देंगे। हालांकि, वह ऐसा करने में नाकाम रहे। इसी कड़ी में आइए जानते हैं टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत के लिए सबसे तेज शतक लगाने वाले पांच धाकड़ बल्लेबाजों के बारे में।

5. हार्दिक पंड्या – 86 गेंद

भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या का नाम इस लिस्ट में पाचवें स्थान पर है, उन्होंने अपनी तीसरी टेस्ट पारी में ये कारनामा किया था। हार्दिक पंड्या ने अगस्त 2017 में पल्लेकेले क्रिकेट स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ 86 गेंदों में शतक जड़ा था। पंड्या ने 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 96 गेंदों में 8 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 108 रन बनाए थे।

4. शिखर धवन – 85 गेंद

मार्च 2013 में शिखर धवन ने अपने डेब्यू टेस्ट पारी में धमाल कर दिया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में खेले गए इस मैच में धवन ने केवल 85 गेंदों में शतक लगा दिया था। धवन ने अपनी उस पारी में केवल 174 गेंदों में ही 187 रनों की पारी खेल डाली थी। उन्होंने अपनी पारी में 33 चौके और दो छक्के लगाए थे।

3. वीरेंद्र सहवाग – 78 गेंद

पूर्व भारतीय ओपनर वीरेंद्र सहवाग को टेस्ट क्रिकेट में आतिशी बल्लेबाजी के लिए ही जाना जाता है। जून 2006 में वेस्टइंडीज की धरती पर सहवाग ने एक ऐसी ही आतिशी पारी खेली थी। सहवाग ने केवल 78 गेंदों में शतक जड़ लगा दिया था। उनकी इस पारी की बदौलत भारत ने उस जमाने में पहले विकेट के लिए केवल 30 ओवरों में ही 159 रन जोड़ लिए थे। सहवाग ने उस पारी में कुल 180 रन बनाए थे।

2. मोहम्मद अजहरुद्दीन – 74 गेंद

मोहम्मद अजहरुद्दीन अपने जमाने के काफी स्टाइलिश बल्लेबाज थे। उनकी कलाई का जोर पूरी दुनिया देख रही थी। दिसंबर 1996 में साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों ने भी उनकी बल्लेबाजी का कहर झेला। एलन डोनाल्ड, लांस क्लूजनर और पॉल एडम्स जैसे गेंदबाजों वाले आक्रमण के खिलाफ अजहरुद्दीन ने केवल 74 गेंदों में शतक लगा दिया था। वह 77 गेंदों में 109 रन बनाकर आउट हुए थे। यह टेस्ट में भारत के लिए संयुक्त रूप से लगाया गया सबसे तेज शतक भी है।

1. कपिल देव – 74 गेंद

कानपुर का मैदान देखते ही कपिल देव का बल्ला एक बार फिर आग उगलने को तैयार था। बात है दिसंबर 1986 की और इस बार सामने श्रीलंका की टीम थी। कपिल ने इस मैच में केवल 74 गेंदों में शतक जड़ते हुए अपने ही चार साल पुराने रिकॉर्ड को बेहतर किया था। कपिल की आक्रामक बल्लेबाजी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वह भारत के लिए सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप-5 बल्लेबाजों की लिस्ट में दो बार आने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement