Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले पांच भारतीय बल्लेबाज

Published at :September 30, 2024 at 5:09 PM
Modified at :September 30, 2024 at 5:09 PM
Post Featured Image

Neeraj


इस सूची में दो सक्रिय बल्लेबाज भी मौजूद हैं।

टेस्ट क्रिकेट को बल्लेबाजों की परीक्षा लेने वाला फॉर्मेट माना जाता है। इस फॉर्मेट में बल्लेबाज धैर्य के साथ लंबी पारी खेलने की कोशिश करते हैं। हालांकि, कुछ बल्लेबाज इस फॉर्मेट में अलग अंदाज में ही खेलते दिखे हैं। बल्लेबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में भी जमकर बल्ला चलाया है और तेजी से रन बटोरने की रणनीति अपनाई है। 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट देखी जाए तो इसमें सबसे तेज अर्धशतक केवल 21 गेंदों में लगा है। वनडे और टी20 क्रिकेट में तो यह आंकड़ा चौंकाता नहीं है, लेकिन टेस्ट में निश्चित रूप से यह चौंकाने वाला है। सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो इसमें भी कई बड़े नाम शामिल हैं। आइए जानते हैं टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले पांच भारतीय बल्लेबाजों के बारे में।

5. वीरेंद्र सहवाग – 32 गेंद

दिसंबर 2008 में इंग्लैंड के भारत दौरे पर पहले ही टेस्ट में वीरेंद्र सहवाग ने आक्रामक बल्लेबाजी की थी। पहली पारी में 16 गेंदों में केवल नौ रन बनाकर आउट होने वाले सहवाग ने दूसरी पारी में इसकी पूरी भरपाई की थी। भारत को अंतिम पारी में 387 रन बनाने थे और उनके पास लगभग 120 ओवर थे। ऐसे में सहवाग के ऊपर तेज शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी थी। सहवाग ने केवल 32 गेंदों में अर्धशतक लगाकर यह काम किया भी। उन्होंने 68 गेंदों में 83 रनों की पारी खेली थी।

4. शार्दुल ठाकुर – 31 गेंद

2021 में भारत के इंग्लैंड दौरे पर चौथे टेस्ट में ने गेंद की जगह बल्ले से अपना कमाल दिखाया था। पहली पारी में भारत केवल 127 के स्कोर पर सात विकेट गंवाकर संघर्ष कर रहा था। शार्दुल पहली नौ गेंदों में केवल पांच रन बना पाए थे। इसके बाद उन्होंने क्रिस वोक्स के ओवर में लगातार दो चौके लगाकर अपने हाथ खोले। इसके बाद से शार्दुल रुके ही नहीं और केवल 31 गेंदों में उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। शार्दुल ने अर्धशतक पूरा करने के लिए छह चौकों के साथ ही तीन छक्के भी लगाए थे।

3. यशस्वी जायसवाल – 31 गेंद

कानपुर में बांग्लादेश के खिलाफ यशस्वी जायसवाल ने पहले ओवर से ही हाथ खोलना शुरू कर दिया था। हसन महमूद के पहले ओवर में ही यशस्वी ने चौकों की हैट्रिक लगा दी थी। इसके बाद पारी के तीसरे और हसन के दूसरे ओवर में यशस्वी ने एक छक्का और दो चौके लगाए। यशस्वी ने अपना अर्धशतक पूरा करने के लिए कुल 10 चौके और एक छक्का लगाया। वह 51 गेंदों में 72 रनों की पारी खेलकर आउट हुए। उनकी पारी में 12 चौके और दो छक्के शामिल थे।

2. कपिल देव – 30 गेंद

1982 में भारत के पाकिस्तान दौरे के दूसरे टेस्ट में कपिल देव ने धुंआधार बल्लेबाजी की थी। पहली पारी खेलते हुए भारत संघर्ष कर रहा था और उन्होंने 70 के स्कोर पर पांच विकेट गंवा दिए थे। इस समय पर आकर कपिल ने 30 गेंदों में अर्धशतक जड़ा। कपिल ने 53 गेंदों में 73 रनों की पारी खेली जिसमें 12 चौके और एक छक्का शामिल रहे। कपिल की इस पारी के बावजूद भारत की पारी केवल 169 के स्कोर पर सिमट गई थी। 

1. ऋषभ पंत – 28 गेंद

2022 में श्रीलंका की टीम ने भारत दौरे पर बेंगलुरु में डे-नाइट टेस्ट खेला था। इस टेस्ट की पहली पारी में ऋषभ पंत ने 26 गेंदों में 39 रनों की तेज पारी खेली थी। हालांकि, दूसरी पारी में पंत ने अधूरे काम को पूरा करते हुए भारत के लिए टेस्ट का सबसे तेज अर्धशतक जड़ा। पंत ने दूसरी पारी में केवल 28 गेंदों में अपना पचासा पूरा किया था। उन्होंने अर्धशतक पूरा करने के लिए सात चौके और दो छक्के लगाए थे। 

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement