Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले पांच भारतीय बल्लेबाज

Published at :October 7, 2024 at 2:12 PM
Modified at :October 7, 2024 at 2:12 PM
Post Featured Image

kalp kalal


भारत की तरफ से टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में रोहित शर्मा टॉप पर हैं।

विश्व क्रिकेट के पटल पर अब टीम इंडिया एक बड़ा पावर हाउस बन चुकी है। भारतीय क्रिकेट टीम का तीनों ही फॉर्मेट में बोलबाला रहा है। लेकिन खासकर टी20 अंतरराष्ट्रीय की वर्ल्ड चैंपियन का रूतबा इस फॉर्मेट में दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है। भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त की सबसे खतरनाक टी20 साइड है, जिसे हराना किसी भी विरोधी टीम के लिए बहुत बड़ी चुनौती बन चुकी है।

टीम इंडिया के टी20 क्रिकेट में बढ़ते वर्चस्व में एक बड़ा अहम योगदान बल्लेबाजों का रहा है। मैन इन ब्ल्यू में ऐसे कईं बल्लेबाज हैं जो छक्कों के शहंशाह माने जाते हैं। अंतरराष्ट्रीय टी20 फॉर्मेट में भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजों ने छक्कों की अभूतपूर्व क्षमता दिखायी है। तो चलिए इस आर्टिकल में हम आपको टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 5 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताते हैं।

5. हार्दिक पंड्या – 81 छक्के

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पंड्या अपनी बल्लेबाजी से मजबूत संतुलन प्रदान करते रहे हैं। इस बैटिंग ऑलराउंडर ने गेंदबाजी से तो अहम रोल अदा किया है, साथ ही वो अपनी तूफानी बल्लेबाजी से भी कईं बार टीम को बड़ा फायदा पहुंचाते रहे हैं।

हार्दिक पंड्या में बड़े-बड़े शॉट्स लगाने की गजब की क्षमता है और अपनी इसी महारथ के दम पर अब तक टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 103 मैचों की 80 पारियों में 81 छक्के लगा चुके हैं। ये दाएं हाथ का बल्लेबाज भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने की लिस्ट में 5वें नंबर पर है।  

4. केएल राहुल – 99 छक्के

केएल राहुल टीम इंडिया के वो स्टाइलिश बल्लेबाज जो अपने क्रिकेटिंग शॉट्स से काफी प्रभावित करते रहे हैं। इस दाएं हाथ के बल्लेबाज को टी20 फॉर्मेट के हिसाब से भले ही स्लो माना जाता है, लेकिन ये बल्लेबाज छुपा रूस्तम साबित होता रहा है। उन्होंने ना सिर्फ चौके बल्कि छक्कों से भी महफील लूटी है।

केएल राहुल कभी-कभी इतने खतरनाक बन जाते हैं कि छक्कों की बारिश कर देते हैं। इसी वजह से वो अब तक अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में 72 मैच की 68 पारियों में 99 छक्के लगा चुके हैं। वो भारत के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले चौथे बल्लेबाज हैं।

3. विराट कोहली – 124 छक्के

रिकॉर्ड मशीन कहे या फिर रन मशीन, टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के कईं उपनाम हैं। दाएं हाथ के इस दिग्गज भारतीय बल्लेबाज ने वैसे तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में अपनी छाप छोड़ी है, लेकिन खासकर सबसे छोटे टी20 फॉर्मेट में उन्होंने कईं कीर्तिमान स्थापित किए हैं।

किंग कोहली टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रनों का अंबार लगाने में सफल रहे हैं। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद संन्यास ले चुके विराट कोहली छक्कों में भी किसी से कम नहीं रहे हैं। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय टी20 करियर में 2010 से 2024 तक कुल 125 मैच खेले, जिसमें वो 124 छक्के लगाने में कामयाब रहे।

2. सूर्यकुमार यादव – 139 छक्के

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के मौजूदा समय में सबसे खतरनाक बल्लेबाज के तौर पर सूर्यकुमार यादव का नाम लिया जाता है। भारतीय टीम के वर्तमान टी20 कप्तान ने 2021 में ही अपना अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू किया है, लेकिन इन कुछ ही सालों में वो गेंदबाजों के लिए सबसे बड़ा खौफ बन चुके हैं। सूर्यकुमार यादव मैदान के चारों तरफ शॉट खेलने के लिए जाने जाते हैं और अपनी इसी काबिलियत के दम पर वो अब तक सिर्फ 72 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 139 छक्के लगा चुके हैं। वो भारत के लिए इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं।  

1. रोहित शर्मा – 205 छक्के

भारतीय क्रिकेट टीम के विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के बेताज बादशाह रहे हैं। भले ही हिटमैन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस फॉर्मेट में अब नजर नहीं आएंगे, लेकिन वो अभी भी सिक्सर किंग बने हुए हैं। रोहित शर्मा अपनी सिक्स हिटिंग एबिलिटी से टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में छक्कों का दोहरा शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। उन्होंने अपने करियर में 2007 से 2024 तक के सफर में 159 मैच की 151 पारियों में सबसे ज्यादा 205 छक्के लगाने का रिकॉर्ड कायम किया है।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement