Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

भारतीय क्रिकेट टीम के बौलिंग कोच बनने के लिए ये हैं तीन दावेदार, जल्दी होगी घोषणा

Published at :July 15, 2024 at 8:07 PM
Modified at :July 15, 2024 at 8:07 PM
Post Featured Image

kalp kalal


भारत के गेंदबाजी कोच की रेस में 3 सबसे बड़े दावेदार।

भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में जैसे ही जीत का परचम लहराया, इसके साथ ही टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ एंड कंपनी का कार्यकाल भी खत्म हो गया। राहुल द्रविड़ के बाद बीसीसीआई ने टीम इंडिया के नए हेड कोच को चुन लिया है। जिसके लिए राहुल द्रविड़ के स्थान पर गौतम गंभीर को बीसीसीआई ने हेड कोच नियुक्त किया है। भारतीय टीम टीम के लिए गौतम गंभीर अब हेड कोच ही जिम्मेदारी 2027 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप तक संभालेंगे।

भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच का फैसला तो हो गया है, लेकिन अभी भी टीम के गेंदबाजी कोच, बल्लेबाजी कोच और फील्डिंग कोच जैसे पद खाली पड़े हैं। गौतम गंभीर के साथ इस टीम में कौन होगा, इसका फैसला आने वाले दिनों में होना तय है। बीसीसीआई टीम इंडिया को इन सपोर्टिंग स्टाफ की तलाश कर रही है। इसी बीच गेंदबाजी कोच के लिए कुछ नाम रेस में सबसे आगे चल रहे हैं। तो चलिए आपको हम इस आर्टिकल में भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच की रेस में चल रहे 3 बड़े दावेदार के बारे में बताते हैं।  

जहीर खान

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबज जहीर खान ने अपने दौर में बड़े-बड़े बल्लेबाजों के नाक में दम किया था। बाएं हाथ का ये तेज गेंदबाज अब टीम इंडिया के साथ बॉलिंग कोच के रूप में जुड़ने की रेस में सबसे आगे माने जा रहे हैं। भारत की 2011 वर्ल्ड कप चैंपियन टीम के सबसे अहम खिलाड़ी रहे जहीर का नाम भारत के गेंदबाजी कोच के लिए पिछले कईं दिनों से चर्चा में हैं। जहीर खान को इस रेस में प्रबल दावेदार माना जा रहा है। इस गेंदबाज के करियर पर नजर डाले तो उन्होंने भारत के लिए 92 टेस्ट, 200 वनडे और 17 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल 610 विकेट अपने नाम किए।

लक्ष्मीपति बालाजी

टीम इंडिया के लिए कुछ ऐसे गेंदबाज रहे हैं, जिन्होंने बहुत ही कम वक्त टीम के साथ गुजारा है, लेकिन प्रभाव काफी जबरदस्त छोड़ा है। जिसमें एक हैं पूर्व तेज गेंदबाज एल बालाजी। तमिलनाडू के इस तेज गेंदबाज ने भारत के लिए ज्यादा लंबा तो नहीं खेल पाए, लेकिन इस दौरान उन्होंने कुछ मैचों में अच्छा खासा प्रभाव छोड़ा।

बालाजी ने भारत के लिए 8 टेस्ट, 30 वनडे और 5 टी20 मैच खेले हैं। जिसमें बालाजी के नाम टेस्ट में 27, वनडे में 34 और टी20 में 5 विकेट हासिल किए हैं। लक्ष्मीपति बालाजी पिछले काफी वक्त से आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए गेंदबाजी कोच के रूप में काम कर रहे हैं, जिन्हें अब टीम इंडिया के गेंदबाजी कोच बनने की रेस में देखा जा रहा है।

मोर्ने मोर्केल

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्केल अपने दौर में एक बेहतरीन तेज गेंदबाज रहे है। इस पूर्व प्रोटियाज गेंदबाज ने अपने पूरे करियर के दौरान बहुत ही जबरदस्त प्रदर्शन किया। मोर्ने मोर्केल इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के बाद से अलग-अलग टीमों के साथ बतौर बॉलिंग कोच अपने अनुभव को शेयर कर रहे हैं।

मोर्केल आईपीएल और इंटरनेशनल के साथ ही बाकी टी20 लीग क्रिकेट में बॉलिंग कोच का काम करते दिखाई दे पड़ते हैं, जिन्हें अब टीम इंडिया के बॉलिंग कोच के लिए रेस में शामिल किया गया है। पिछले ही दिनों टीम इंडिया के नए हेड कोच खुद गौतम गंभीर ने बीसीसीआई से मोर्केल के नाम पर विचार करने को कहा था, इसके बाद तो मोर्ने मोर्केल भारत के गेंदबाजी कोच के लिए फेवरेट माने जा रहे हैं। मोर्केल के करियर की बात करें तो उन्होंने 86 टेस्ट में 309 विकेट, 117 वनडे में 188 विकेट और 44 टी20 में उनके नाम 47 विकेट दर्ज हैं।

For more updates, follow Khel Now Kabaddi on FacebookTwitterInstagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Whatsapp & Telegram.

Latest News
Advertisement