Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

भारतीय क्रिकेटर्स की लिस्ट जिनपर बन चुकी है फिल्म

Published at :August 21, 2024 at 1:23 PM
Modified at :August 21, 2024 at 1:23 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


अब तक 6 भारतीय क्रिकेटर्स की बायोपिक बन चुकी है।

हाल ही में मशहूर फिल्म निर्माता कंपनी टी सीरीज ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह की बायोपिक फिल्म का ऐलान कर दिया गया है। इससे पहले भी कई बार युवराज की बायोपिक फिल्म बनने की खबरें आ चुकी हैं, लेकिन यह सच साबित नहीं हुई थीं। इसके लिए कई सारे अलग-अलग भी कारण बताए जा चुके हैं। हालांकि, अब यह पूरी तरह से तय हो चुका है कि वर्ल्ड कप 2011 में भारत की जीत के प्रमुख हीरो रहे पूर्व आलराउंडर की कहानी फिल्म के माध्यम से बड़े पर्दे पर दिखाई जाएगी।

यह पहली बार नहीं है जब बॉलीवुड में किसी भारतीय क्रिकेटर की बायोपिक फिल्म बन रही है। इससे पहले भी कई सारे बेहतरीन खिलाड़ियों की कहानी को फिल्मों के जरिए बड़े पर्दे पर दिखाया जा चुका है। हालांकि, इनमें से कम फिल्में ही बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने में कामयाब हुई हैं। अब यह देखना दिलचस्प रहेगा कि युवी की कहानी दर्शकों को लुभाने में कितना कामयाब हो पाती है। बहरहाल, यहां हम आपको उन भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट बताने जा रहे हैं, जिन पर बायोपिक बन चुकी है।

6. प्रवीण तांबे – कौन प्रवीण तांबे?

प्रवीण तांबे की क्रिकेटर बनने और आईपीएल सहित कई विदेशी लीगों में धमाल मचाने की कहानी वाकई में दिलचस्प है। उन पर ‘कौन प्रवीण तांबे?’ नाम की एक फिल्म भी बन चुकी है, जिसमें श्रेयस तलपड़े मुख्य भूमिका में हैं और तांबे का किरदार निभाते नजर आते हैं। इस फिल्म को डिज्नी+ हॉटस्टार ऐप पर बिल्कुल मुफ्त में भी देखा जा सजता है।

बता दें कि, प्रवीण तांबे आईपीएल में डेब्यू करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। इसके अलावा, वह इस लीग में हैट्रिक भी ले चुके हैं। इतना ही नहीं, अबु धाबी टी10 लीग में भी उन्होंने एक हैट्रिक ली है, जबकि वह कैरिबियन प्रीमियर लीग में खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी हैं। लगभग 50 साल की उम्र होने के बावजूद वह अब भी क्रिकेट की दुनिया में सक्रिय हैं।

5. मिताली राज – शाबाश मित्थू

पूर्व भारतीय कप्तान मिताली राज पर ‘शाबाश मित्थू’ के नाम से एक बायोपिक फिल्म बन चुकी है, जिसमें तापसी पन्नू ने उनका किरदार निभाया है। मिताली का क्रिकेट करियर काफी शानदार रहा है और उन्होंने कई सारे रिकॉर्ड भी बनाए हैं। उनके नाम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने, सबसे लंबा करियर और सबसे ज्यादा रन एवं महिला टेस्ट क्रिकेट में पहला दोहरा शतक, तीसरी युवा कप्तान और दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने जैसे अनगिनत रिकॉर्ड दर्ज हैं।

4. कपिल देव – 83

कबीर खान के निर्देशन में बनी ’83’ फिल्म एक डॉक्युमेंट्री है, जिसकी कहानी वर्ल्ड कप 1983 में भारत की खिताबी जीत के इर्द-गिर्द घूमती है। इस फिल्म में उस टूर्नामेंट के दौरान तत्कालीन भारतीय कप्तान कपिल देव के निजी जीवन को भी दिखाया गया है, जिन्होंने भारत को ट्रॉफी दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। फिल्म में कपिल का किरदार रणवीर सिंह ने निभाया है, जो दर्शकों को काफी पसंद भी आया था।

बता दें कि, कपिल देव ने वर्ल्ड कप 1983 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 175 रनों की अविश्वसनीय पारी खेली थी, जो भारत की ओर से वनडे क्रिकेट में पहला शतक भी था। बीबीसी के कर्मचारियों की हड़ताल के चलते उस मैच का टीवी पर लाइव ब्रॉडकास्ट नहीं हुआ था, लेकिन ’83’ फिल्म में उस मैच में कपिल की पारी के सीन को भी रीक्रिएट किया गया है, जो दर्शकों को काफी पसंद आया।

3. सचिन तेंदुलकर – सचिन: अ बिलियन ड्रीम्स

भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर पर ‘सचिन: अ बिलियन ड्रीम्स’ नाम से एक बायोपिक डॉक्युमेंट्री बन चुकी है। इस फिल्म में तेंदुलकर के बचपन से लेकर महान क्रिकेटर बनने तक का सफर दिखाया गया है। हालांकि, कोई बड़ा अभिनेता नहीं होने के बावजूद इस फिल्म ने ठीक-ठाक कमाई की थी। इस फिल्म में एमएस धोनी, वीरेंद्र सहवाग और खुद सचिन भी नजर आए थे। इस डॉक्युमेंट्री को आप जिओसिनेमा पर भी देख सकते हैं।

2. मोहम्मद अजहरुद्दीन – अजहर

पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के बचपन से लेकर क्रिकेटर बनने, फिक्सिंग के विवादों में फंसने और सभी आरोपों से बरी होने तक की पूरी कहानी वाकई में दिलचस्प है। इसीलिए, इस पर ‘अज़हर’ नाम से एक बायोपिक फिल्म भी बनाई जा चुकी है, जिसमें इमरान हाशमी ने अजहरुद्दीन का किरदार निभाया है। इसके अलावा, प्राची देसाई ने उनकी पहली पत्नी और नरगिस फाखरी ने उनकी दूसरी पत्नी यानी बॉलीवुड अभिनेत्री संगीता बिजलानी का किरदार निभाया है। इस फिल्म की कहानी फैंस को काफी पसंद आई थी और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट भी साबित हुई थी।

1. महेंद्र सिंह धोनी – एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी

जब भी कभी भारतीय क्रिकेटरों पर बनी सबसे अच्छी और सबसे ब्लॉकबस्टर बायोपिक फिल्मों की बात की जाती है, तो उसमें पूर्व दिग्गज भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर बनी ‘एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ का नाम सबसे पहले स्थान पर आता है। इस फिल्म में धोनी की बचपन से लेकर वर्ल्ड कप 2011 चैंपियन बनने तक की कहानी दिखाई गई है।

बता दें कि, दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने ‘एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ फिल्म में धोनी का किरदार निभाया था, जबकि कियारा आडवाणी उनकी पत्नी साक्षी की भूमिका में नजर आईं थीं। इतना ही नहीं, दिशा पाटनी ने इस फिल्म में उनकी गर्लफ्रैंड का किरदार निभाया था। यह फिल्म दर्शकों को काफी पसंद आई थी और इसने अच्छा-खासा कलेक्शन भी किया था।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement