Khel Now logo
HomeSportsT20 WC 2024Live Score
Advertisement

कबड्डी न्यूज

भारतीय कबड्डी टीम पर लगा प्रतिबंध, नहीं खेल पाएंगे कोई भी अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट

Published at :July 4, 2024 at 7:21 PM
Modified at :July 4, 2024 at 7:21 PM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


AKFI की प्रशासनिक कार्यों से नाखुश है IKF

कबड्डी का जन्म भारत की मिट्टी से हुआ और देखते ही देखते विश्व स्तर पर भी इस खेल की लोकप्रियता बढ़ती गई। कबड्डी, को विश्व पटल पर ले जाने और बाकी देशों को भी इस खेल से जोड़ने में भारत का बहुत बड़ा हाथ है। हालांकि, इसके बावजूद अब भारत को ही कबड्डी के सभी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट्स में हिस्सा लेने से रोक दिया गया है।

बता दें अंतरराष्ट्रीय कबड्डी महासंघ ने भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा को इस फैसले की जानकारी दी। आईकेएफ के अध्यक्ष विनोद कुमार तिवारी ने पीटी उषा को एक पत्र लिखकर इस फैसले के बारे में बताया। दरअसल, IKF एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा किए जा रहे प्रशासनिक कार्यों से नाखुश है और यही कारण है कि उन्होंने भारत को अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामेंट्स से प्रतिबंध करने का बड़ा कदम उठाया है।

उन्होंने पत्र में लिखा, “हमें जानकारी मिली है कि AKFI के प्रशासक ने 24.12.2023 को AKFI के चुनाव कराए हैं और एक प्रबंध समिति का चुनाव पहले ही हो चुका है, फिर भी AKFI का प्रबंधन प्रशासक के पास ही है। इस तरह की चीजें करना यानी की IKF के नियमों का उल्लंघन करना है। परिणामस्वरूप, IKF ने सितंबर में ईरान में होने वाली मेंस सीनियर विश्व कबड्डी चैंपियनशिप और नवंबर में थाईलैंड में एशियाई इंडोर और मार्शल आर्ट गेम्स में भारतीय टीम के भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

बता दें AKFI के प्रशासनिक निकाय के चुनाव दिसंबर 2023 में हुए, जिसमें विभोर जैन और जितेंद्र प्राण सिंह को क्रमशः अध्यक्ष और महासचिव चुना गया। हालांकि, इसके बावजूद निकाय के दैनिक कामकाज मौजूदा प्रशासक द्वारा किए जा रहे हैं। इस मामले को लेकर पहले भी AKFI को चेतावनी दी गई थी, लेकिन उनके द्वारा कोई कदम ना उठाए जाने पर, IKF द्वारा ये कड़ी कार्रवाई की गई है।

भारतीय कबड्डी के लिए इस तरह का घटना का घटित होना कोई नई बात नहीं है, कुछ हफ्ते पहले एशियाई कबड्डी महासंघ ने भी इसी तरह का नोटिस भेजा था। आपकी जानकारी के लिए बता दें एकेएफआई ने मशाल स्पोर्ट्स के साथ अपने करार को भी समाप्त कर लिया है। PKL के पिछले 10 सीजन को सफल बनाने में मशाल स्पोर्ट्स का बड़ा हाथ था, लेकिन अब इस करार के समाप्त होने से आगामी सीजन पर इसका असर पड़ सकता है।

इससे पहले इस बात की भी उम्मीद जताई जा रही थी की, PKL 11 का ऑक्शन मई के आखिरी सप्ताह में हो सकता है। लेकिन इन दोनों गुटों में सहमति नहीं बनने के चलते ऑक्शन को स्थगित कर दिया गया। पिछले कुछ समय में इस तरह के विवादों में घिरना भारतीय कबड्डी के लिए अच्छी बात नहीं है। इससे ना सिर्फ खिलाड़ियों पर असर पड़ेगा, बल्कि वो तमाम प्रशंसक जो इन अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट्स में भारत के हिस्सा लेने का इंतजार कर रहे थे, उनके हाथ भी मायूसी लगेगी।

For more updates, follow Khel Now Kabaddi on FacebookTwitterInstagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Whatsapp & Telegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement