Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score
Advertisement

ओलंपिक्स न्यूज

टॉप 10 भारतीय खिलाड़ी जो पेरिस ओलंपिक 2024 में मेडल जीतने के हैं प्रबल दावेदार

Published at :July 25, 2024 at 4:57 PM
Modified at :July 25, 2024 at 5:40 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


पेरिस ओलंपिक 2024 में कुल 117 भारतीय खिलाड़ी अलग-अलग इवेंट्स में हिस्सा लेने वाले हैं।

पेरिस ओलंपिक 2024 की शुरुआत आधिकारिक रूप से 26 जुलाई से होने वाली है। इस ओलंपिक में 32 खेलों के 329 इवेंट आयोजित होंगे। कई देशों की तरह भारत के भी कई खिलाड़ी अलग-अलग स्पोर्ट्स इवेंट में हिस्सा लेंगे और मेडल जीतने की कोशिश करेंगे। टोक्यो ओलंपिक में 7 मेडल जीतने वाला भारत 2024 में होने वाले पेरिस ओलंपिक में अपने मेडल्स की संख्या बढ़ाना चाहेगा।

पेरिस ओलंपिक 2024 में 117 भारतीय एथलीट्स अलग-अलग इवेंट में प्रतिस्पर्धा करने को तैयार हैं। पिछले कुछ सालों में एथलीट्स ने अलग-अलग टूर्नामेंट्स में अच्छा प्रदर्शन किया है, इसीलिए भारत के लोग उनसे पेरिस में होने वाले समर ओलंपिक में मेडल की उम्मीद कर रहे हैं। यहां हम आपको उन 10 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के लिए मेडल जीतने के प्रबल दावेदार हैं।

10. मनु भाकर – शूटिंग

भारतीय महिला निशानेबाज इस बार अपना दूसरा ओलंपिक खेलने के लिए तैयार हैं। वह इस समय अच्छे फॉर्म में चल रहीं है, इसीलिए उनसे पेरिस ओलंपिक 2024 में उनसे मेडल जीतने की उम्मीद की जा सकती है। उन्होंने एशियन गेम्स 2023 में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल टीम कॉम्पटीशन में गोल्ड मेडल हासिल किया था।

उन्होंने अक्टूबर 2023 में चांगवोन में एशियन शूटिंग चैंपियनशिप 2023 में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल कॉम्पटीशन में 5वां स्थान हासिल करके भारत के लिए ओलंपिक कोटा भी हासिल किया था।

बता दें कि, भाकर एकमात्र ऐसी एथलीट हैं जो एक से अधिक इंडिविजुअल कॉम्पटीशन (महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल और महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल) में भाग ले रही हैं। इसका मतलब यह है कि वह दो मेडल्स के लिए खेलने को तैयार हैं।

9. पुरूष हॉकी टीम

पुरूष हॉकी टीम ने समर ओलंपिक इतिहास में अब तक 8 गोल्ड, 3 ब्रॉन्ज़ और 1 सिल्वर मेडल जीते हैं। उन्होंने 2020 टोक्यो ओलंपिक में जर्मनी को हराकर ब्रॉन्ज़ मेडल जीता था और 41 सालों का इंतजार खत्म किया था।

एशियन गेम्स 2022 में गोल्ड मेडल जीतने वाली पुरूष हॉकी टीम पेरिस ओलंपिक 2024 में हरमनप्रीत सिंह की अगुआई में 44 साल के ओलंपिक गोल्ड मेडल के सूखे को समाप्त करना चाहेगी। भारत को भी उनसे यही उम्मीदें हैं।

8. अंतिम पंघाल – रेसलिंग

रेसलिंग में विश्व में छठे स्थान पर काबिज 19 वर्षीय भारतीय महिला रेसलर अंतिम पंघाल ने पिछले साल वर्ल्ड चैंपियनशिप में महिलाओं के 53 किग्रा कैटेगरी में ब्रॉन्ज़ मेडल जीतकर ओलंपिक कोटा हासिल किया था। दो बार की अंडर-20 वर्ल्ड चैंपियन (2022 और 2023 दोनों में गोल्ड मेडल), एशियन गेम्स 2023 में ब्रॉन्ज़ मेडल और एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतने वाली अंतिम आगामी पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए मेडल जीतने की प्रबल दावेदार हैं।

7. ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर – शूटिंग

23 वर्षीय निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने एशियन गेम्स 2022 में 4 अलग-अलग इवेंट में मेडल जीता थे। उन्होंने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल और 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन टीम इवेंट्स में गोल्ड मेडल, इंडिविजुअल 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में सिल्वर और 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में ब्रॉन्ज़ मेडल जीता था।

तोमर आगामी समर ओलंपिक में पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन इंडिविजुअल कैटेगरी में प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं। यहां पूरे भारत को उनसे मेडल जीतने की उम्मीद है।

6. मीराबाई चानू – वेटलिफ्टिंग

2023 में चोटों से जूझने के बावजूद, टोक्यो ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट वेटलिफ्टर मीराबाई चानू पेरिस ओलंपिक में मजबूत वापसी करने के लिए तैयार हैं। वह जांघ की चोट के चलते एशियन गेम्स 2023 में हिस्सा नहीं ले सकीं थीं और एशियन वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में छठा स्थान हासिल किया था। भारत को अनुभवी वेटलिफ्टर चानू से पेरिस ओलंपिक 2024 में मेडल की उम्मीद जताई जा रही है।

5. सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी – बैडमिंटन डबल्स

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी को बेहतरीन जोड़ी से पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत को बैडमिंटन में पहला गोल्ड मेडल दिलाने की उम्मीद होगी। इस जोड़ी ने एशियन गेम्स, इंडोनेशिया ओपन सुपर 1000, बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप में जीत हासिल को थी और डबल्स में विश्व में पहली रैंक हासिल की थी। इसीलिए, पेरिस ओलंपिक 2024 में इस जोड़ी से मेडल की उम्मीद की जाएगी।

4. लवलीना बोर्गोहेन – बॉक्सिंग

लवलीना बोर्गोहेन टोक्यो ओलंपिक में मेडल जीतने वाली एकमात्र भारतीय मुक्केबाज थीं। उन्होंने अब अपनी वेट कैटेगरी 69 किग्रा से ट्रांसफर करके 75 किग्रा में कर लिया है। वह इस वर्ग में वर्ल्ड चैंपियन भी हैं और एशियन गेम्स में सिल्वर मेडल भी जीत चुकी हैं।

बोर्गोहेन इस समय अच्छे फॉर्म में चल रहीं है, इसीलिए यह कहा जा सकता है कि वह पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत को मुक्केबाजी में मेडल दिला सकती हैं। यदि ऐसा होता है, तो वह मुक्केबाजी में एक से अधिक ओलंपिक मेडल जीतने वाली पहली भारतीय मुक्केबाज बन सकती हैं।

3. निखत जरीन – बॉक्सिंग

निखत जरीन मुक्केबाजी में भारत की सबसे अच्छी महिला खिलाड़ियों में से हैं। उन्हें पिछले साल एशियन गेम्स के सेमीफाइनल में हार झेलनी पड़ी थी, लेकिन इससे पहले वह लगभग दो साल तक अजेय रहीं थीं। जरीन दो बार की वर्ल्ड चैंपियन और एक बार कॉमनवेल्थ गेम्स में चैंपियन रह चुकी हैं। उनके इसी प्रदर्शन को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि वह पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत को मेडल दिला सकती हैं।

2. पीवी सिंधू – बैडमिंटन

महिला बैडमिंटन सनसनी पीवी सिंधू पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत को मेडल दिलाने की प्रबल दावेदारों में से एक हैं। हालांकि, 2023 में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है, लेकिन फिर भी उनसे काफी उम्मीदें होंगी। यदि वह इस ओलंपिक में कोई मेडल जीत जाती हैं, तो वह ओलंपिक इतिहास में व्यक्तिगत रूप से तीन मेडल जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट बन जाएंगी।

उन्होंने पिछले साल 19 टूर्नामेंट खेले, जिनमें से आठ में वह पहले दौर में ही बाहर हो गईं और एक भी खिताब नहीं जीत सकीं। उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन मार्च में मैड्रिड मास्टर्स में उपविजेता रहा था। लेकिन फिर भी पीवी सिंधू पेरिस ओलंपिक 2024 (पेरिस ओलंपिक 2024) में भारत के लिए पदक जीतने के दावेदार हैं।

1. नीरज चोपड़ा – जैवलिन थ्रो

टोक्यो ओलंपिक में 88.58 मीटर थ्रो के साथ जैवलिन थ्रो (भाला फेंक) में भारत को गोल्ड मेडल दिलाने वाले एथलीट नीरज चोपड़ा इस बार भी गोल्ड मेडल जीत सकते हैं। वह इस समय दुनिया के सबसे अच्छे भाला फेंक खिलाड़ियों में से एक हैं। हाल ही में उन्होंने पावो नुरूमी गेम्स में गोल्ड मेडल भी जीता था।

इस ओलंपिक में उनसे 90 मीटर के क्लब में शामिल होने की भी उम्मीद की जाएगी, क्योंकि उनका मुकाबला जोहान्स वेटर, एंडरसन पीटर्स, अरशद नदीम और जैकब वाडलेज्च जैसे खिलाड़ियों से होगी। ये खिलाड़ी इस बार पूरी तैयारी से मैदान पर उतरेंगे। हालांकि, पर्पल मोंडो ट्रैक होने के चलते चोपड़ा को काफी फायदा मिलेगा।

For more updates, follow Khel Now on FacebookTwitter, and Instagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Whatsapp & Telegram

Latest News
Advertisement