Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

Shikhar Dhawan द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेली गई पांच सबसे यादगार पारियां

Published at :August 24, 2024 at 1:21 PM
Modified at :August 24, 2024 at 2:23 PM
Post Featured Image

kalp kalal


2010 से 2022 के बीच Shikhar Dhawan ने भारत के लिए कई यादगार पारियां खेली।

टीम इंडिया में गब्बर के नाम से पहचाने जाने वाले दिग्गज बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) अब प्रोफेशनल क्रिकेट में नजर नहीं आएंगे। लंबे वक्त से टीम इंडिया से लगातार नजरअंदाज किए जा रहे शिखर धवन ने फाइनल कॉल लेते हुए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर से संन्यास की घोषणा कर दी। 38 साल के शिखर धवन ने 24 अगस्त, शनिवार को सुबह अचानक ही अपने एक्स अकाउंट पर रिटायमेंट का ऐलान किया।

भारतीय क्रिकेट में बतौर सलामी बल्लेबाज दिग्गजों की लिस्ट में जगह बनाने वाले शिखर धवन का अंतरराष्ट्रीय करियर जबरदस्त रहा है। उन्होंने साल 2010 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया, जिसके बाद वो पीछे नहीं रहे और देखते ही देखते ही तीनों ही फॉर्मेट में प्रमुख बल्लेबाज बन गए। अपने करियर के 14 साल के सफर में धवन ने कई बेहतरीन पारियां खेली, लेकिन उनमें से कुछ बहुत ही खास पारियां रही। तो चलिए आपको हम इस आर्टिकल में शिखर धवन के अंतरराष्ट्रीय करियर की 5 सबसे यादगार पारियों के बारे में बताते हैं।

5. 190 रन बनाम श्रीलंका, गॉल (टेस्ट सीरीज, 2017)

टीम इंडिया के लिए शिखर धवन ने रेड बॉल क्रिकेट में भी शानदार प्रदर्शन किया है। धवन ने अपने टेस्ट करियर में कईं बढ़िया पारियां खेली, लेकिन इनमें से साल 2017 में श्रीलंका के दौरे पर पहले ही टेस्ट मैच में खेली गई पारी को कोई नहीं भूल सकता। गॉल में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए सीरीज के पहले ही टेस्ट मैच में धवन ने 168 गेंद में 190 रन की आक्रमक पारी खेली थी। इस पारी के दौरान गब्बर के बल्ले से 31 चौके निकले थे।

4. 187 रन बनाम ऑस्ट्रेलिया, मोहाली (डेब्यू टेस्ट, 2013)

Shikhar Dhawan on his test debut
Shikhar Dhawan test debut. (Image Source: BCCI)

टेस्ट क्रिकेट का डेब्यू हर कोई खास बनाना चाहता है, इसी तरह से शिखर धवन का टेस्ट डेब्यू ऐसा रहा कि वो भारतीय क्रिकेट इतिहास में दर्ज हो गया। इस बाएं हाथ के बल्लेबाज को मार्च 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला, जहां उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन किया। धवन ने इस मैच में 174 गेंदों में 187 रन की शानदार डेब्यू पारी खेली। उन्होंने इस पारी के दौरान 33 चौके और 2 छक्के लगाएं और भारत के लिए डेब्यू मैच में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बने।

3. 137 रन बनाम दक्षिण अफ्रीका, मेलबर्न (विश्व कप 2015)

Shikhar Dhawan celebrates his century with Ajinkya Rahane

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 2015 में ऑस्ट्रेलिया में खेले गए वर्ल्ड कप मैच में शिखर धवन का जबरदस्त धमाका देखने को मिला। इस पूरे वर्ल्ड कप में गब्बर का बल्ला जमकर बोला, जिसमें उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मेलबर्न में 137 रन की जो पारी खेली थी, वो सबसे यादगार पारियों मे से एक रही। इस वर्ल्ड कप के मैच में धवन ने प्रोटियाज टीम के खिलाफ 146 गेंद में 16 चौके और 2 छक्कों से 137 रन की पारी खेली थी।

2. 114 रन बनाम दक्षिण अफ्रीका, कार्डिफ (चैंपियंस ट्रॉफी 2013)

शिखर धवन को आईसीसी टूर्नामेंट में जो पहचान मिली है। उसकी शुरुआत साल 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान हुई थी, जहां उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी में अपने डेब्यू मैच में ही शानदार शतक लगाया। शिखर धवन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कार्डिफ में खेले गए पहले ही मैच में 114 रन की पारी खेली। धवन ने इस पारी के दौरान सिर्फ 94 गेंदों का सामना किया और 12 चौके के साथ ही 1 छक्का भी लगाया। धवन की इस पारी की बदौलत भारत ने शानदार जीत हासिल की।

1. 117 रन बनाम ऑस्ट्रेलिया, द ओवल (विश्व कप 2019)

Shikhar Dhawan
Shikhar Dhawan. Image-Twitter

टीम इंडिया के लिए साल 2019 में इंग्लैंड की मेजबानी में खेला गया वर्ल्ड कप बहुत ही शानदार रहा, लेकिन ये सफर सेमीफाइनल में हार के साथ खत्म हुआ। भारत के लिए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जबरदस्त पारी खेली थी। इस दिग्गज बल्लेबाज ने द ओवल में कंगारूओं के खिलाफ खेले गए मैच में 109 गेंदों में 16 चौकों की मदद से 117 रन बनाए थे। इस पारी को धवन के करियर की सबसे बेहतरीन पारियों में से एक माना जाता है।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement