Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score
Advertisement

WWE न्यूज

WWE में होने वाले पांच सबसे खतरनाक मैच

Published at :September 16, 2024 at 3:13 PM
Modified at :September 16, 2024 at 3:13 PM
Post Featured Image

Neeraj Sharma


इन मैचों में जबरदस्त एक्शन और खूब ड्रामा देखने को मिलता है।

WWE के मैचों में केवल लड़ाई ही सम्मिलित नहीं होती, उनमें ड्रामा से लेकर सस्पेंस जैसी चीजें भी इवेंट और मुकाबलों को रोमांचक बना रही होती हैं। आमतौर पर एक रेसलिंग मैच में पंच, किक्स और हेडबट जैसे मूव्स का देखा जाना आम बात है। मगर कभी-कभी ये सुपरस्टार्स, रेसलिंग की सभी सीमाओं को लांघते हुए हथियारों का इस्तेमाल करके एक-दूसरे को अधमरी हालत में ला देते हैं।

केवल फैंस के मनोरंजन के लिए कई बार मैचों में अलग-अलग तरह की शर्तें जोड़ दी जाती हैं, उदाहरण के तौर पर एक स्टील केज मैच में रेसलर्स को खतरनाक हथियारों का इस्तेमाल करने की अनुमति होती है। तो चलिए WWE में होने वाले पांच सबसे खतरनाक मुकाबलों के बारे में जानते हैं।

5. हैल इन ए सैल मैच

जब भी Hell in a Cell मैच होता है, तब रेसलर्स को उसके अंदर फाइट करनी होती है। यह सैल 20 फुट ऊंचा होता है और एक बार द अंडरटेकर ने इसी ऊंचाई से मिक फोली को चोकस्लैम लगाया था। सबसे पहला हैल इन ए सैल मैच Bad Blood 1997 में हुआ, जिसमें शॉन माइकल्स ने द अंडरटेकर को हराया था। ये नो-डिसक्वालीफिकेशन मैच होता है, जिसमें हथियारों के इस्तेमाल पर कोई रोक नहीं होती। इस मैच को पिन या सबमिशन के जरिए जीता जा सकता है।

4. स्ट्रीट फाइट

स्ट्रीट फाइट, नाम सुनकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसमें बिना कोई रोकटोक रेसलर्स एक-दूसरे की बुरी हालत करने पर उतारू होते हैं। इसमें भी खतरनाक हथियारों के इस्तेमाल पर कोई रोक नहीं होती और अन्य खतरनाक मूव्स लगाने की भी अनुमति होती है।

स्ट्रीट फाइट इसलिए भी खास है क्योंकि इसमें कोई काउंट-आउट नहीं होता, इसलिए अक्सर स्ट्रीट फाइट रिंग से शुरू होकर बैकस्टेज लॉकर रूम में भी जारी रहती है। कई बार स्ट्रीट फाइट में WWE सुपरस्टार्स लहूलुहान हो चुके हैं।

3. टेबल्स लैडर्स चेयर्स (TLC)

WWE ने सालों पहले दिखाया कि टेबल्स, लैडर्स और चेयर्स भी कितने घातक हथियार सिद्ध हो सकते हैं। WWE में पहला टीएलसी मैच SummerSlam 2000 में हुआ था, जिसमें ट्रिपल थ्रेट टैग टीम मैच ने हार्डकोर रेसलिंग के नए मानक तय कर दिए थे। एक बार द अंडरटेकर ने मेवन के सिर पर चेयर मारी थी, वहीं टेबल्स पर कई बार सुपलेक्स परफॉर्म करते हुए देखा गया है। इस सुपलेक्स की लैंडिंग में थोड़ी भी चूक किसी रेसलर की रीढ़ की हड्डी को तोड़ सकती है। यह साबित करता है कि एक टीएलसी मैच कितना खतरनाक साबित हो सकता है।

2. आई क्विट

आई क्विट मैच, तब तक जारी रहता है जब तक कोई एक रेसलर अपने मुंह से ‘आई क्विट’ कह कर हार ना मान ले। यानी सुपरस्टार्स एक-दूसरे को इतनी बुरी तरह पीटते हैं कि सामने वाला अधमरी हालत में खुद हार मान ले। कई मौकों पर आई क्विट मैच आधे घंटे से भी ज्यादा देर तक चलते रहे थे। Royal Rumble 1999 में WWE चैंपियनशिप के लिए हुआ द रॉक vs मैनकाइंड ‘आई क्विट’ मैच कई मायनों में सबसे खतरनाक और सबसे यादगार मैचों में से एक रहा था।

1. एलिमिनेशन चैंबर मैच

एलिमिनेशन चैंबर मैच में आमतौर पर 6 सुपरस्टार्स भाग लेते हैं। कोई 2 रेसलर्स मैच की शुरुआत करते हैं, वहीं अन्य 4 रेसलर्स को शीशे के चैंबर में बंद कर दिया जाता है। ये चैंबर एक-एक कर खुलते रहते हैं और जब तक 5 रेसलर्स एलिमिनेट नहीं हो जाते तब तक विजेता घोषित नहीं हो सकता।

गोल्डबर्ग का क्रिस जैरिको को लगाया गया चैंबर तोड़ स्पीयर, वहीं ब्रॉक लैसनर का ऑस्टिन थ्योरी को चैंबर के ऊपर लगाए गए एफ5 को आज भी फैंस भुला नहीं पाए होंगे। इस तरह के मैच में रेसलर्स का खून से लथपथ होना कोई नई बात नहीं है।

For more updates, follow Khel Now on Facebook, Twitter, and Instagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Telegram.

Latest News
Advertisement