Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

भारतीय क्रिकेट टीम के बैटिंग कोच बनने के लिए ये हैं तीन दावेदार, जल्दी होगी घोषणा

Published at :July 15, 2024 at 8:04 PM
Modified at :July 15, 2024 at 8:04 PM
Post Featured Image

kalp kalal


टीम इंडिया की बल्लेबाजी कोच के लिए रेस में सबसे आगे ये 3 नाम।

भारतीय क्रिकेट टीम ने हाल ही में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप को अपने नाम किया है। इस टी20 वर्ल्ड कप में चैंपियन बनाने के साथ ही राहुल द्रविड़ और उनके साथी सपोर्टिंग स्टाफ ने टीम का साथ छोड़ दिया है। हेड कोच राहुल द्रविड़ और उनके साथ के सपोर्टिंग स्टाफ का कॉन्ट्रेक्ट भी खत्म हो गया है। ऐसे में अब टीम इंडिया को नए सपोर्टिंग स्टाफ की तलाश है। बीसीसीआई ने पिछले ही हफ्ते भारतीय टीम के हेड कोच की कमान तो गौतम गंभीर को सौंप दी है। जिसके बाद अब टीम इंडिया के बाकी विभाग के कोच की नियुक्ति होना बाकी है।

टीम इंडिया के सपोर्टिंग स्टाफ में बल्लेबाजी सलाहकार या बल्लेबाजी कोच की बात करें तो इसमें भी रेस में कुछ नाम शामिल हैं। वैसे तो गौतम गंभीर की पसंद का कोई बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया जा सकता है, लेकिन बीसीसीआई अपनी ओर से कुछ बड़ा चौंकानें वाला ऐलान कर सकती है। इस वक्त बल्लेबाजी कोच के लिए कुछ ऐसे नाम हैं, जो रेस में नजर आ रहे हैं। चलिए आपको इस आर्टिकल में हम 3 बड़े दावेदार के बारे में बताते हैं।

अभिषेक नायर

भारतीय क्रिकेट टीम के नए हेड कोच गौतम गंभीर अपनी पसंद का सपोर्टिंग स्टाफ चाहते हैं, ऐसे में उनकी पसंद के सबसे बड़े दावेदार में एक नाम जो पिछले कईं दिनों से चर्चा में है वो हैं अभिषेक नायर। भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेल चुके पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी अभिषेक नायर को टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच में आगे माना जा रहा है, क्योंकि हेड कोच गौतम गंभीर की वो पहली पसंद के रूप में देखे जा रहे हैं।

अभिषेक नायर भले ही टीम इंडिया के लिए तो कुछ खास नहीं खेल सके हैं, लेकिन उनके पास घरेलू क्रिकेट का अच्छा अनुभव है, तो साथ ही पिछले कईं साल से कोचिंग में काम कर रहे हैं। वो आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के सलाहकार के तौर पर काम कर रहे हैं। उन्होंने इस साल के आईपीएल सीजन में गौतम गंभीर के साथ काम किया है। ऐसे में गंभीर उनके कौशल के बारे में अच्छे से जानते हैं।

विक्रम राठौड़

भारतीय क्रिकेट टीम में पूर्व हेड कोच राहुल द्रविड़ के साथ बल्लेबाजी कोच के तौर पर विक्रम राठौड़ ने काम किया। विक्रम राठौड़ टीम इंडिया के साथ 2021 से जुड़े हुए थे, जिनका वर्ल्ड कप के बाद करार खत्म हो गया है। भले ही विक्रम राठौड़ का भारतीय टीम के साथ कॉन्ट्रेक्ट तो खत्म हो गया है, लेकिन वो फिर से बल्लेबाजी कोच की कमान संभालने के दावेदार माने जा रहे हैं।

पिछले ही दिनों बीसीसीआई के सूत्रों से मिली जानकारी की माने तो बोर्ड चाहता है कि विक्रम राठौड़ को टी20 वर्ल्ड कप जीतने का रिवॉर्ड दिया जाए और उन्हें नए कॉन्ट्रेक्ट में जोड़ दिया जाए। ऐसे में विक्रम राठौड़ अपना ये कार्यकाल खत्म होने के बाद फिर से नए कॉन्ट्रेक्ट के साथ भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच बनाए जा सकते हैं।

रिकी पोंटिंग

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए विदेशी कोचों का भी अच्छा-खासा रोल रहा है। भले ही कुछ सालों से विदेशी सपोर्टिंग स्टाफ नहीं दिख रहा है, लेकिन अब नए बल्लेबाजी कोच की बात करें तो एक नाम अचानक से सामने आ गया है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को अब भारत के अगले बल्लेबाजी कोच के दावेदार में माना जा रहा है। शनिवार को ही आईपीएल की टीम दिल्ली कैपिटल्स ने रिकी पोटिंग को हेड कोच के पद से हटा दिया। इसके बाद अब रिकी पोंटिंग किसी भी कॉन्ट्रेक्ट में बंधे हुए नहीं हैं। ऐसे में इस पूर्व दिग्गज कंगारू बल्लेबाज को बीसीसीआई नया बल्लेबाजी कोच बनाने के बारे में विचार कर सकता है।

रिकी पोंटिंग के पास आईपीएल में कोचिंग का लंबा-चौड़ा अनुभव है, उन्होंने मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के साथ काम किया है। उनके करियर भी काफी जबरदस्त रहा है। ऐसे में पोंटिंग को नया बल्लेबाजी कोच बनाया जाए, तो चौंकने वाली बात नहीं होगी।

For more updates, follow Khel Now Kabaddi on FacebookTwitterInstagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Whatsapp & Telegram.

Latest News
Advertisement