Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IPL में सबसे तेज शतक लगाने वाले टॉप 10 बल्लेबाज

Published at :April 28, 2024 at 9:38 PM
Modified at :April 28, 2024 at 9:38 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


Advertisement

आईपीएल इतिहास में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है।

आईपीएल (IPL 2024) में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच बेंगलुरु में खेले जा रहे मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद में पहले बल्लेबाजी करते हुए आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर 285/3 खड़ा किया। उन्होंने अपना ही पुराना रिकॉर्ड (277/3) तोड़कर एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया है। इस मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज ट्रैविस हेड ने मात्र 39 गेंदों पर शानदार शतक जड़ा और आईपीएल में सबसे तेज शतक चढ़ने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे स्थान पर आ गए।

आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल का नाम पहले स्थान पर आता है। आईपीएल 2013 में उन्होंने बेंगलुरु में पुणे वारियर्स इंडिया के खिलाफ खेलते हुए मात्र 30 गेंद पर शतक जड़ा था, जो सिर्फ आईपीएल ही नहीं बल्कि टी20 क्रिकेट इतिहास का भी सबसे तेज शतक है। लगभग 12 साल पुराने इस रिकार्ड को आज तक दुनिया का कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ सका है। आइए जानते हैं उन टॉप 10 बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने आईपीएल (IPL) इतिहास में सबसे तेज शतक लगाने का कारनामा किया है।

ये हैं IPL में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज:

10. मयंक अग्रवाल – 45 गेंदें:

Mayank Agarwal. (Image Source: BCCI)

अनुभवी भारतीय बल्लेबाज मयंक अग्रवाल वर्तमान समय में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने आईपीएल 2020 में पंजाब किंग्स का प्रतिनिधित्व करते हुए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शारजाह में खेले गए मुकाबले में 50 गेंदों में 106 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने मात्र 45 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया था। उस मुकाबले में उनकी टीम को 223/2 का स्कोर बनाने के बावजूद 4 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी। इसी मुकाबले में राहुल तेवतिया ने शेल्डन कॉटरेल के एक ओवर में 5 छक्के लगाए थे और पंजाब किंग्स के जबड़े से मैच छीन लिया था।

9. सनथ जयसूर्या – 45 गेंदें:

श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज सनथ जयसूर्या ने आईपीएल 2008 के 36वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 48 गेंदों पर 114* रनों की नाबाद पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने मात्र 45 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया था। इस मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने 157 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 9 विकेट से जीत हासिल की थी।

8. डेविड वॉर्नर – 43 गेंदें:

David Warner SRH IPL 2017
David Warner. (Image Source: BCCI)

ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के बल्लेबाज डेविड वॉर्नर वर्तमान समय में दिल्ली कैपिटल का हिस्सा है। 2021 के सीजन तक वह सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा हुआ करते थे और उनकी कप्तानी में इस टीम ने 2016 में आरसीबी को फाइनल मुकाबले में हराकर किताब पर भी कब्जा किया था। वॉर्नर ने आईपीएल 2017 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ हैदराबाद में खेले गए एक मुकाबले में 59 गेंदों पर 121 रनों की पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 43 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया था। इस मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को 209/3 का स्कोर डिफेंड करते हुए 48 रनों से जीत हासिल हुई थी और डेविड वॉर्नर को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

7. एबी डी विलियर्स – 43 गेंदें:

AB de Villiers RCB IPL 2016
AB de Villiers. (Image Source: BCCI)

मिस्टर 360 के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज एबी डी विलियर्स ने आईपीएल 2016 में गुजरात लायंस के खिलाफ बेंगलुरु में खेले गए मुकाबले में मात्र 52 गेंदों पर 129* रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने मात्र 43 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया था। उस मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मात्र 3 विकेट खोकर 248 रन बनाए थे और 144 रनों से जीत हासिल की थी।

6. एडम गिलक्रिस्ट – 42 गेंदें:

Adam Gilchrist Deccan Chargers IPL
Adam Gilchrist. (Image Source: IPL)

अपनी कप्तानी में डेक्कन चार्जर्स को 2009 में आईपीएल चैंपियन बनाने वाले पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने आईपीएल के पहले सीजन में मुंबई इंडियंस के खिलाफ मुंबई में खेले गए मुकाबले में 47 गेंदों पर 109* रनों की शानदार पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने मात्र 42 गेंदों में अपना शतक पूरा किया था, जो उस समय आईपीएल का सबसे तेज शतक था।

5. विल जैक्स – 41 गेंदें:

Will Jacks celebrates his maiden IPL hundred

28 अप्रैल, 2024 को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के ताबड़तोड़ बल्लेबाज विल जैक्स ने शानदार प्रदर्शन करते हुए गुजरात टाइटंस के खिलाफ सिर्फ 41 गेंदों में शतक जड़ दिया। उन्होंने गुजरात के खिलाफ विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 100 रनों की पारी खेली, जिसमें पांच चौके और अविश्वसनीय 10 छक्के शामिल थे। उनकी इस पारी के चलते बेंगलुरु ने आसानी से गुजारत के खिलाफ जीत हासिल कर ली।

4. ट्रैविस हेड – 39 गेंदें:

Travis Head, SRH, IPL 2024
Travis Head. (Image Source: BCCI)

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रैविस हेड ने आईपीएल 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ बेंगलुरु में खेले गए मुकाबले में 41 गेंदों पर 102* रनों की शानदार पारी खेली। इस दौरान उन्होंने मात्र 39 गेंदों में अपना शतक पूरा किया, जो कि आईपीएल इतिहास का चौथा और सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से सबसे तेज शतक है।

3. डेविड मिलर – 38 गेंदें:

David Miller GT IPL
David Miller. (Image Source: IPL)

दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज डेविड मिलर वर्तमान समय में आईपीएल में पूरी तरह से सक्रिय हैं। वह आईपीएल में सबसे तेज शतक जोड़ने के मामले में तीसरे स्थान पर आते हैं। दरअसल, मिलर ने आईपीएल 2013 में किंग्स इलेवन पंजाब अब पंजाब किंग्स का प्रतिनिधित्व करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ मोहाली में खेले गए मुकाबले में 38 गेंद पर 101* रनों की नाबाद पारी खेली थी। उस मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को 191 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 6 विकेट से जीत हासिल हुई थी और डेविड मिलर को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

2. यूसुफ पठान – 37 गेंदें:

आईपीएल इतिहास में सबसे तेज शतक जड़ने के मामले में पूर्व विस्फोटक भारतीय बल्लेबाज यूसुफ पठान का नाम दूसरे स्थान पर आता है। पठान ने आईपीएल 2010 में राजस्थान रॉयल्स का प्रतिनिधित्व करते हुए मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में 37 गेंदों पर 100 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर रन आउट हो गए थे। वह उस समय आईपीएल इतिहास का सबसे तेज शतक था। उस मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 212 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए चार रनों के करीबी अंतर से हार झेलनी पड़ी थी, लेकिन यूसुफ पठान प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए थे।

1. क्रिस गेल – 30 गेंदें:

आईपीएल इतिहास में सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज एवं यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल के नाम दर्ज है। उन्होंने आईपीएल 2013 में पुणे वारियर्स के खिलाफ बेंगलुरु में खेले गए मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का प्रतिनिधित्व करते हुए 63 गेंदों पर 175* रनों की नाबाद पारी खेली थी, जो कि आईपीएल में किसी भी बल्लेबाज द्वारा खेली गई अब तक की सबसे बड़ी पारी भी है। अपनी इस ताबड़तोड़ पारी के बीच गेल ने मात्र 30 गेंदों पर शतक जड़ दिया था।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News


Advertisement
Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.