Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

कबड्डी न्यूज

पीकेएल 9 में सबसे ज्यादा सुपर टैकल करने वाले टॉप छह डिफेंडर

Published at :December 30, 2022 at 11:16 PM
Modified at :December 13, 2023 at 1:01 PM
Post Featured Image

(Courtesy : PKL)

Rahul Gupta


इन डिफेंडर्स ने सुपर टैकल के मामले में बाजी मारी।

प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के हर एक सीजन से इस खेल को नए-नए सुपरस्टार प्लेयर मिलते हैं। कई खिलाड़ी अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर अपनी एक अलग जगह बना लेते हैं और वो फैंस के भी फेवरिट हो जाते हैं। इसमें रेडर्स और डिफेंडर्स दोनों ही शामिल होते हैं। कबड्डी में जितना अहम रोल रेडर्स का होता है उससे कहीं ज्यादा डिफेंडर्स अहम होते हैं। कई एक्सपर्ट का ये भी मानना होता है कि अगर आपको पीकेएल की ट्रॉफी जीतनी है तो फिर डिफेंडर्स का बेहतर परफॉर्म करना काफी जरूरी होता है। जैसे रेडर्स एक ही रेड में कई सारे प्वॉइंट लाकर मैच का पासा पलट देते हैं वैसे ही डिफेंडर्स के पास भी मौका होता है कि वो एक रेडर को टैकल करके एक से ज्यादा प्वॉइंट कमा सकते हैं। इसे सुपर टैकल कहा जाता है।

जब मैट पर तीन या उससे कम डिफेंडर हों और उस स्थिति में रेडर को टैकल कर लिया जाए तो उसे सुपर टैकल कहा जाता है। तब डिफेंडर को एक से ज्यादा प्वॉइंट मिलते हैं। कई ऐसे डिफेंडर हैं जिन्हें इस चीज में महारत हासिल है। इस सीजन भी कई डिफेंडर्स ने बेहतरीन सुपर टैकल किए। हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि पीकेएल के 9वें सीजन में किन-किन डिफेंडर्स ने सबसे ज्यादा सुपर टैकल प्वॉइंट हासिल किए।

6.विशाल भारद्वाज (तेलुगु टाइटंस)

तेलुगु टाइटंस की टीम इस पीकेएल 9 में सबसे निचले पायदान पर रही। टीम 22 में से केवल दो ही मुकाबले जीत पाई और बाकी मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। हालांकि सुपर टैकल के मामले में तेलुगु टाइटंस सबसे आगे रही। विशाल भारद्वाज ने भी कई सुपर टैकल इस सीजन किए। उन्होंने 19 मैचों में सात सुपर टैकल किए और इस मामले में पांचवें पायदान पर रहे। ओवरऑल कुल मिलाकर उन्होंने 44 प्वॉइंट हासिल किए।

5.रिंकू (यू-मुम्बा)

राइट कॉर्नर में रिंकू इस पीकेएल सीजन 9 में यू-मुम्बा के सबसे बेहतरीन डिफेंडर साबित हुए। कह सकते हैं कि इस सीजन अगर किसी प्लेयर ने यू-मुम्बा के लिए जबरदस्त प्रदर्शन किया तो वो रिंकू ही थे। कई मुकाबले ऐसे रहे जिसमें उन्होंने बेहतरीन टैकल करके टीम की मैच में वापसी कराई। इस सीजन रिंकू ने 19 मैचों में 59 टैकल प्वॉइंट हासिल किए और इस मामले में ओवरऑल छठे पायदान पर रहे। इसके अलावा उन्होंने सात सुपर-टैकल भी इस सीजन किए और इससे उनकी काबिलियत का पता चलता है।

4.अंकित (तेलुगु टाइटंस)

तेलुगु टाइटंस की टीम इस सीजन सबसे ज्यादा सुपर टैकल करने वाली टीम इसलिए रही क्योंकि उनके तीन खिलाड़ी ऐसे थे जो इस सीजन सबसे ज्यादा सुपर टैकल के मामले में टॉप-6 में शामिल हैं। अंकित भी इन्हीं तीन प्लेयर्स में से एक हैं। वो ज्यादा टैकल प्वॉइंट तो नहीं हासिल कर पाए लेकिन सुपर टैकल में उन्होंने काफी बेहतरीन काम किया। उन्होंने पीकेएल-9 में 15 मैच खेले और इस दौरान 8 सुपर टैकल किए। सबसे ज्यादा सुपर टैकल के मामले में वो इस सीजन चौथे पायदान पर रहे।

3.सागर (तमिल थलाइवाज)

सागर ने इस पीकेएल सीजन 17 मैच खेले और 53 टैकल प्वॉइंट हासिल किए और इस दौरान पांच हाई-फाइव लगाया। सबसे ज्यादा हाई-फाइव के मामले में वो इस सीजन चौथे पायदान पर रहे। वहीं सबसे ज्यादा सुपर टैकल के मामले में सागर तीसरे नंबर पर रहे। उन्होंने इन 17 मैचों के दौरान 8 बार सुपर टैकल किए। अगर वो सारे मैचों में खेलते तो शायद उनके टैकल प्वॉइंट काफी ज्यादा हो सकते थे, इसकी वजह है कि वो बेहतरीन फॉर्म में थे।

2.मोहम्मदरेजा चियानेह (पटना पाइरेट्स)

पटना पाइरेट्स के लिए ये सीजन काफी निराशाजनक रहा लेकिन ईरानियन ऑलराउंडर मोहम्मदरेजा चियानेह का परफॉर्मेंस काफी बेहतरीन रहा। वो इस पीकेएल सीजन दूसरे सबसे ज्यादा सुपर टैकल करने वाले खिलाड़ी रहे। अपने एंकल होल्ड के लिए मशहूर मोहम्मदरेजा चियानेह ने 20 मैचों में 10 सुपर टैकल किए और ओवरऑल 84 टैकल प्वॉइंट हासिल किए और सीजन के दूसरे सबसे बेस्ट डिफेंडर साबित हुए।

1.प्रवेश भैंसवाल (तेलुगु टाइटंस)

प्रवेश भैंसवाल इस सीजन तेलुगु टाइटंस के कप्तान थे और उन्होंने कप्तान की ही तरह खेला। प्रवेश भैंसवाल ने 21 मैचों में 44 टैकल प्वॉइंट लिए और टीम के सबसे बेस्ट डिफेंडर साबित हुए और छह बार हाई-फाइव लगाया। सबसे ज्यादा हाई-फाइव के मामले में वो दूसरे पायदान पर रहे। इसके अलावा भैंसवाल इस सीजन सबसे ज्यादा सुपर टैकल करने वाले खिलाड़ी भी रहे और 21 मैचों में उन्होंने 10 सुपर टैकल किए और यही वजह रही कि टाइटंस की टीम भी इस सीजन सबसे ज्यादा सुपर टैकल करने वाली टीम रही।

Latest News


Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.