Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

कबड्डी न्यूज

पीकेएल इतिहास के सबसे बेहतरीन सितारे खेल नाउ के ऑल टाइम स्टार्टिंग सेवन में शामिल

Published at :February 15, 2023 at 6:55 PM
Modified at :December 13, 2023 at 1:01 PM
Post Featured Image

(Courtesy : PKL)

Rahul Gupta


इस लाइनअप में कई बेहतरीन खिलाड़ी शामिल हैं।

प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के आगाज के बाद से ही कबड्डी का पूरा स्वरूप ही बदल गया। 2014 में पीकेएल का आगाज हुआ और इसके बाद इसमें पैसा और रोमांच दोनों आया। वर्ल्ड क्लास कवरेज, बॉलीवुड और स्पोर्ट्स सेलिब्रिटी के पीकेएल से जुड़ने की वजह से कबड्डी की पॉपुलैरिटी काफी बढ़ गई। टीवी पर कवरेज की वजह से ये घर-घर तक पहुंच गया और यही वजह रही कि लोग इस गेम को काफी फॉलो करने लगे। पहले सीजन से लेकर अभी तक कई दिग्गज खिलाड़ी पीकेएल का हिस्सा रहे हैं जिन्होंने काफी सफलता इस लीग में हासिल की। हम आपको पीकेएल इतिहास की ऑल टाइम स्टार्टिंग सेवन के बारे में बताते हैं।

रेडर्स

परदीप नरवाल

डुबकी किंग परदीप नरवाल पीकेएल इतिहास के सबसे सफल खिलाड़ी हैं। उनके नाम पीकेएल में सबसे ज्यादा रेड प्वॉइंट हासिल करने का रिकॉर्ड है। वो पीकेएल में 1000, 1100, 1200 और 1300 रेड प्वॉइंट हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी हैं। यही वजह है कि वो इस टीम में मेन रेडर की भूमिका निभाएंगे।

नवीन कुमार

वहीं नवीन कुमार की अगर बात करें तो उन्होंने काफी कम समय में ही एक बड़ा मुकाम पीकेएल में हासिल कर लिया है। उन्होंने अभी तक कुल मिलाकर 934 रेड प्वॉइंट अपने करियर में हासिल किए हैं। दबंग दिल्ली को पीकेएल का टाइटल जिताने में उनका अहम योगदान रहा। वो एक ऐसे प्लेयर हैं जो अकेले दम पर मैच का पासा पलटने की क्षमता रखते हैं।

मनिंदर सिंह

पीकेएल इतिहास में सबसे ज्यादा रेड प्वॉइंट हासिल करने के मामले में बंगाल वॉरियर्स के कप्तान मनिंदर सिंह दूसरे पायदान पर हैं। उन्होंने अभी तक 122 मैचों में 1231 प्वॉइंट हासिल किए हैं। सातवें सीजन में बंगाल वॉरियर्स को चैंपियन बनाने में उनका अहम योगदान था। मनिंदर सिंह की खास बात ये है कि वो काफी लंबे-चौड़े कद के हैं और इसीलिए उन्हें टैकल करने के लिए एक साथ कई डिफेंडर्स को आना पड़ता है और इससे उनके ज्यादा प्वॉइंट लाने के आसार बढ़ जाते हैं।

डिफेंडर्स

संदीप नरवाल

संदीप नरवाल एक बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं। उन्होंने पीकेएल में अभी तक कई टीमों के लिए खेला है। उन्होंने पीकेएल में अब तक 156 मैच खेला है और 360 टैकल प्वांइट हासिल किए हैं। दबंग दिल्ली को चैंपियन बनाने में काफी अहम योगदान देने वाले संदीप नरवाल ने अपने करियर में कुल 30 सुपर टैकल और 18 हाई-5 भी हासिल किया है।

मंजीत छिल्लर

पीकेएल के ऑल टाइम प्लेइंग सेवन की बात हो और उसमें मंजीत छिल्लर का नाम ना हो ऐसा बिल्कुल नहीं हो सकता है। मंजीत छिल्लर वैसे तो एक ऑलराउंडर प्लेयर हैं लेकिन उनका योगदान डिफेंस में काफी ज्यादा रहा है। पहले सीजन से ही खेल रहे मंजीत छिल्लर ने अभी तक 132 मैचों में 391 टैकल प्वॉइंट हासिल किए हैं और वो लीग के दूसरे सबसे सफल डिफेंडर हैं।

फजल अत्राचली

फजल अत्राचली पीकेएल इतिहास में सबसे ज्यादा टैकल प्वॉइंट हासिल करने वाले प्लेयर हैं और इसी वजह से उनकी इस टीम में जगह बनती है। उन्होंने पीकेएल में अभी तक 146 मैच खेला है और 424 टैकल प्वांइट हासिल किए हैं। वो सीजन 4 और सीजन 7 में सबसे ज्यादा टैकल प्वांइट लेने वाले खिलाड़ी थे। फजल पीकेएल इतिहास में 400 टैकल प्वॉइंट हासिल करने वाले इकलौते प्लेयर हैं।

मोहित छिल्लर

मोहित छिल्लर को भी हमने इस ऑल टाइम स्टार्टिंग सेवन में जगह दी है। उन्होंने भले ही 109 मैचों में 277 टैकल प्वॉइंट हासिल किए हों लेकिन अपना दिन होने पर वो मैच जिताने की क्षमता रखते हैं। पीकेएल में सुरेंदर नाड़ा के साथ उनकी जोड़ी काफी मशहूर हुई थी। उनके आने से टीम का कॉम्बिनेशन काफी शानदार हो जाएगा।

Latest News


Advertisement
Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.