Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

कबड्डी न्यूज

पीकेएल 9 में डेब्यू करने वाले टॉप पांच सबसे बेहतरीन डिफेंडर

Published at :February 8, 2023 at 8:42 PM
Modified at :December 13, 2023 at 1:01 PM
Post Featured Image

(Courtesy : PKL)

Rahul Gupta


इन डिफेंडर्स ने पहले ही सीजन में बेहतरीन खेल दिखाया।

प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के हर एक सीजन में कुछ ऐसे गुमनाम खिलाड़ी आते हैं जो अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर एक ही सीजन में सुपरस्टार बन जाते हैं। पिछले साल ईरान के मोहम्मदरेजा चियानेह ने कुछ ऐसा ही किया था। उन्होंने अपने डेब्यू सीजन में ही तहलका मचा दिया था और पीकेएल-8 के सबसे बेहतरीन डिफेंडर बनकर उभरे थे। इस बार के आईपीएल के दौरान भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला। कई ऐसे खिलाड़ियों ने अपना डेब्यू किया जिन्होंने शानदार तरीके से अपनी-अपनी टीमों के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया और लीग में अपनी एक अलग पहचान बनाई। डिफेंस में इस सीजन कई युवा सितारों ने अपना दमखम दिखाया। हम आपको इस आर्टिकल में उन टॉप-5 युवा डिफेंडर्स के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपने डेब्यू पीकेएल सीजन 9 में ही कमाल का खेल दिखाया। आइए जानते हैं कौन-कौन से खिलाड़ी इस लिस्ट में हैं।

5. केएस अभिषेक - 25 टैकल प्वॉइंट

जयपुर पिंक पैंथर्स ने पीकेएल के 9वें सीजन का खिताब अपने नाम किया। उन्होंने दूसरी बार टाइटल जीतने का कारनामा किया। इस दौरान उनके कई खिलाड़ियों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया और केएस अभिषेक भी उन्हीं में से एक खिलाड़ी रहे। ये उनका पहला ही सीजन था लेकिन इसके बावजूद उन्होंने अपनी जबरदस्त छाप छोड़ी। अपने डेब्यू मैच में ही चार टैकल प्वॉइंट लाकर केएस अभिषेक ने बता दिया कि उनके अंदर कितनी क्षमता है। उन्होंने इस सीजन 18 मुकाबले खेले और इस दौरान 25 प्वॉइंट हासिल किए। इस दौरान उन्होंने एक हाई-फाइव लगाया। लेफ्ट कवर पर उन्होंने काफी अहम भूमिका निभाई।

4. वैभव गरजे - 30 टैकल प्वॉइंट

प्रो कबड्डी लीग के 9वें सीजन में बंगाल वॉरियर्स का परफॉर्मेंस काफी खराब रहा। टीम इस सीजन 22 में से केवल 8 मुकाबले ही जीत पाई और 11 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा, जबकि 3 मुकाबले टाई पर समाप्त हुए। हालांकि इस सीजन अपना डेब्यू करने वाले वैभव गरजे ने बेहतरीन खेल दिखाया। वैभव गरजे ने अपने डेब्यू मैच में ही तीन टैकल प्वॉइंट हासिल किए थे लेकिन उसके बाद वो अपना लय उस तरह से बरकरार नहीं रख पाए लेकिन इसके बावजूद 18 मैचों में 30 टैकल प्वॉइंट और ओवरऑल 31 प्वॉइंट हासिल किए और एक डेब्यूटेंट के लिए ये प्रदर्शन खराब नहीं कहा जा सकता है।

3. अरकाम शेख - 37 टैकल प्वॉइंट

अरकाम शेख पीकेएल के 9वें सीजन में गुजरात जायंट्स टीम का हिस्सा थे। उन्होंने अपने डेब्यू सीजन में जिस तरह से अटैकिंग खेल दिखाया वो वाकई काबिलेतारीफ रहा। अरकाम शेख अपने सोलो टैकल के लिए काफी मशहूर हुए। इस सीजन ये उनका प्रमुख हथियार था। हालांकि इस चक्कर में कई बार उन्होंने आसानी से प्वॉइंट् भी गंवाए। कोच राम मेहर सिंह ने उन्हें लगातार मौका दिया और अरकाम शेख ने 22 मैचों में 37 टैकल और ओवरऑल 40 प्वॉइंट हासिल किए।

2. मोहित कालेर - 44 टैकल प्वॉइंट

यू-मुम्बा के लेफ्ट कॉर्नर स्पेशलिस्ट मोहित कालेर ने इस सीजन अपनी टीम के लिए बेहतरीन खेल दिखाया। उन्होंने 20 मैचों में 44 प्वॉइंट हासिल किए और एक हाई-फाइव भी लगाया। ओवरऑल टैकल प्वॉइंट के मामले में वो 18वें पायदान पर रहे। रिंकू और मोहित की जोड़ी इस सीजन यू-मुम्बा के लिए काफी बेहतरीन साबित हुई। मोहित अपनी टीम के दूसरे सबसे बेस्ट डिफेंडर रहे। मोहित इस सीजन सबसे ज्यादा सुपर टैकल के मामले में भी आठवें पायदान पर रहे। मोहित ने दिखाया कि युवा प्लेयर होने के बावजूद उनके अंदर काफी समझ और स्किल है और वो आगे चलकर एक बड़े प्लेयर साबित हो सकते हैं।

1.अंकुश - 89 टैकल प्वॉइंट

जब कोई खिलाड़ी अपना डेब्यू करता है तब उससे ज्यादा उम्मीद फैंस को नहीं रहती है। पीकेएल जैसे बड़े टूर्नामेंट के दबाव में कोई भी खिलाड़ी बिखर सकता है। हालांकि अंकुश ने सारी अवधारणाएं गलत साबित कर दी और अपने पहले सीजन में ही वो लीग के बेस्ट डिफेंडर साबित हुए। अंकुश ने कुल 24 मैच खेले और इस दौरान 89 टैकल प्वॉइंट हासिल किए। जयपुर की टीम अगर चैंपियन है तो फिर इसका काफी सारा श्रेय अंकुश को दिया जाना चाहिए। लेफ्ट कॉर्नर में उन्होंने इस सीजन काफी अहम भूमिका निभाई। हर कोई उनकी स्किल से काफी प्रभावित दिखा। इसीलिए अंकुश पीकेएल सीजन 9 में डेब्यू करने वाले सबसे बेहतरीन डिफेंडर रहे।

Latest News


Advertisement
Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.