युवा रेडर ने काफी समय में ही कबड्डी की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बना ली है।

नवीन कुमार को कबड्डी की दुनिया में ‘नवीन एक्सप्रेस’ के नाम से जाना जाता है। इसकी वजह ये है कि पीकेएल में जिस रफ्तार से उन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई, उसे देखकर हर कोई हैरान रह गया। काफी कम समय में ही नवीन ने बड़े-बड़े मुकाम अपने करियर में हासिल कर लिए। उन्होंने अपने पीकेएल करियर की शुरूआत छठे सीजन में दबंग दिल्ली टीम के साथ की थी। इस फील्ड में उन्हें उनके दादाजी लेकर आए थे। वो पीकेएल में खेलने वाले पहले ऐसे खिलाड़ी थे जिनका जन्म 21वीं शताब्दी में हुआ। कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से स्कूलिंग करने के बाद उन्होंने पीकेएल की तरफ रुख कर लिया।

सातवें सीजन में नवीन कुमार ने 300 से ज्यादा प्वॉइंट हासिल किए

छठे सीजन से पहले तक दबंग दिल्ली की टीम कभी भी प्लेऑफ तक नहीं पहुंची थी लेकिन नवीन कुमार के आने के बाद उनके भाग्य में बदलाव हुआ और दिल्ली को प्लेऑफ तक पहुंचाने में उन्होंने अहम भूमिका अदा की। छठे सीजन में दबंग दिल्ली ने प्लेऑफ तक का सफर तय किया और इसके बाद सातवें सीजन में वो रनर-अप रहे। इस सीजन नवीन कुमार ने 303 प्वॉइंट हासिल किए और उन्हें मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर चुना गया। इसी सीजन उन्हें नवीन ‘एक्सप्रेस’ उपनाम मिला।

पीकेएल के 8वें सीजन में भी नवीन कुमार का जबरदस्त प्रदर्शन लगातार जारी रहा। उन्होंने सबसे तेज 600 रेड प्वॉइंट हासिल करने का रिकॉर्ड बनाया। हालांकि बीच सीजन के दौरान वो इंजरी का भी शिकार हो गए लेकिन बाद में उन्होंने वापसी की और दबंग दिल्ली को पहली बार पीकेएल का टाइटल जिताया। इस बार भी उन्हें मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर चुना गया। 9वें सीजन में दबंग दिल्ली ने नवीन कुमार को कप्तानी सौंप दी। हालांकि टीम का परफॉर्मेंस उतना अच्छा नहीं रहा और वो प्लेऑफ तक ही पहुंच पाए।

नवीन कुमार ने आकर पूरी तरह से दबंग दिल्ली की किस्मत पलट दी। उनके आने के बाद से दिल्ली ने हर एक सीजन में प्लेऑफ तक का सफर तय किया और टूर्नामेंट की मजबूत टीमों में से एक बनी। उन्हें 2019 के साउथ ईस्ट एशियन गेम्स के लिए पहली बार इंडियन टीम में सेलेक्ट किया गया। श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मुकाबले में सुपर-10 लगाकर उन्होंने टीम को गोल्ड मेडल जिताने में अहम योगदान दिया था।

नवीन कुमार के पीकेएल आंकड़े

सीजन 6

मैच – 22, कुल प्वॉइंट – 177

सीजन 7

मैच – 23, कुल प्वॉइंट – 303

सीजन 8

मैच – 17, कुल प्वॉइंट – 210

Season 9

मैच – 23, कुल प्वॉइंट – 258

टोटल रेड प्वॉइंट (ओवरऑल) – 934

नवीन कुमार के करियर की उपलब्धियां

पीकेएल के सातवें सीजन में मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर चुने गए।

2019 के साउथ एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल।

For more updates, follow Khel Now Kabaddi on FacebookTwitter, and Instagram and join our community on Telegram.