Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

कबड्डी न्यूज

पीकेएल के सभी टीमों की ऑल-टाइम रेड पॉइंट्स

Published at :March 22, 2023 at 8:45 PM
Modified at :March 22, 2023 at 9:09 PM
Post Featured Image

ADITYA RAJ


टूर्नामेंट में सबसे सफल टीम पटना पाइरेट्स सूची में सबसे आगे है।

प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) का 9वां सीजन रोमांच से भरपूर रहा। इस सीजन में कई उतार चढ़ाव देखने को मिले। टूर्नामेंट में कई बड़े उलटफेर देखने को मिले। लेकिन अंत में टूर्नामेंट में जयपुर पिंक पैंथस ने बाजी मारी और 9 साल बाद टूर्नामेंट का खिताब अपने अपने नाम किया। यह सीजन भी टूर्नामेंट के अन्य सीजनों की तरह रोमांच से भरपूर रहा। इस सीजन में भी टीमों के द्वारा डिफेंस और रेड में जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला। इस बार जयपुर के द्वारा रेड में सबसे ज्यादा रेड प्वाइंट हासिल किए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पीकेएल इतिहास में सबसे ज्यादा रेड प्वाइंट जयपुर ने नहीं बल्कि किसी और टीम ने हासिल किए। यदि नहीं जानते हैं तो आईये जानते है पीकेएल के सारे टीमों के ऑल टाइम रेड प्वाइंट हासिल करने वाली टीमों के बारे में।

12. तमिल थलाईवाज

इस क्रम में 12वां नंबर आता है तमिल थलाईवाज का। टीम ने अब तक पीकेएल के 5 सीजन में शिरकत की। इस दौरान टीम ने 112 मैचों में 1080 रेड प्वाइंट हासिल किए हैं। टीम ने कई बार रेड में अपनी गहरी छाप छोड़ी है। टीम की ओर से मंजीत चिल्लर, अजय ठाकुर और अमित हुड्डा जैसे कई खिलाड़ी टीम में खेलते हुए नजर आए हैं। जिन्होंने कई बार अपनी रेड के दम पर अपनी टीम को मैच जिताया है। इन खिलाड़ियों ने कई बार सीजन में सैकड़ों अंक हासिल किए हैं। हालांकि टीम टूर्नामेंट का खिताब जीतने में अब तक असफल रही।

11. हरियाणा स्टीलर्स

इस सूची में अगला नंबर आता है हरियाणा स्टीलर्स का। जिन्होंने टूर्नामेंट में अब तक खेले 118 मैचों में 1087 अंक हासिल किए है। टीम ने अब तक प्रो कबड्डी के 5 सीजनों में शिरकत की। लेकिन टीम अब तक खिताब पर कब्जा नहीं कर पायी। टीम की ओर से रेड में कई बार गजब का मुकाबला देखने को मिला। टीम की ओर से डिफेंड में विकास कंडोला, मोहित छिल्लर और मोनू गोयट जैसे धाकड़ खिलाड़ी शामिल रहे। जो किसी भी रक्षापंक्ति को भेदने में सक्षम थे। इन खिलाड़ियों ने पूरे टूर्नामेंट में कई बार अपने प्रदर्शन से गहरी छाप छोड़ी है।

10. गुजरात जायंट्स

अडाणी समूह की इस टीम ने अब तक प्रो कबड्डी के पांच सीजन में हिस्सा लिया है। जिनमें उन्होंने खेले 116 मैचों में 3907 अंक बटोर है। सुपरजाइंट्स की टीम ने कई बार अपने रेडरों की दम पर टूर्नामेंट में बाजी मारी है। टीम की ओर से पवन सेहरावत, सुकेश हेगड़े और के. प्रपंजन जैसे खिलाड़ी खेले है। इन खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में कई सैकड़ों अंक हासिल किए हैं।

9. यूपी योद्धाज

इस सूची में 9वें नंबर काबिज है यूपी योद्धास की टीम। जिसने टूर्नामेंट में अब तक खेले 118 मुकाबलों में 2237 अंक हासिल किए हैं। टीम ने अब तक टूर्नामेंट के 5 सीजन में हिस्सा लिया है। हालांकि टीम अब एक भी सीजन में चैंपियन नहीं बन पायी है। टीम ने अब तक तीन बार प्ले ऑफ में जगह बनाई है। लेकिन टूर्नामेंट में चैंपियन अब तक नहीं बन पायी है। जबकि टीम में टूर्नामेंट में सबसे अंक हासिल करने वाले प्रदीप नरवाल, टूर्नामेंट में एक हजार से भी ज्यादा अंक हासिल करने वाले मनिंदर सिंह और नवीन कुमार जैसे दिग्गज रेडर शामिल रहे। जिन्होंने कई दिग्गज रेडरों को अपने पक्ष में रोका और ढेर किया है। लेकिन टीम को एक बार भी चैंपियन बनाने में सक्षम साबित नहीं हो पाए हैं।

8. तेलगु टाइटंस

इस सूची में 8वें स्थान पर आती हैं तेलगु टाइटंस की टीम। जिसने टूर्नामेंट में खेले 170 मैचों में 5437 अंक हासिल किए हैं। टीम शुरुआत से टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही है। टीम की ओर से शुरुआत में राहुल चौधरी ने जिम्मा संभाला तो वही कुछ समय टीम की ओर से मोनू गोयत ने हिस्सा लिया। इसके हाल के समय में सिध्दार्थ श्री देसाई और अभिषेक सिंह जैसे युवा खिलाड़ी टीम में रेड का जिम्मा उठा रहे हैं। टीम को अब भी अपने पहले खिताब का इंतज़ार है।

7. बंगाल वारियर्स

प्रो कबड्डी में बंगाल की टीम शुरूआत से ही भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों का मिश्रण रही है। टीम की ओर से जितना बेहतरीन भारतीय खिलाड़ियों ने किया है उतना ही बेहतरीन प्रदर्शन विदेशी खिलाड़ियों ने भी किया है। टीम ने अब तक टूर्नामेंट के इतिहास में खेले 173 मैचों में 5534 अंक हासिल किए हैं। टीम साल 2019 में प्रो कबड्डी की चैंपियन भी बनी थी। उस साल टीम ने मनदिंर सिंह के नेतृत्व में बड़ा ही बेहतरीन प्रदर्शन किया था। टीम के लिए मनदिंर सिंह और दीपक हुड्डा जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

6. जयपुर पिंक पैंथर्स

पीकेएल के इतिहास की सबसे सफल टीमों में से एक मानी जाने वाली जयपुर की टीम ने कई बार ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है। टीम ने साल 2014 में टूर्नामेंट का पहला सीजन अपने किया था। इसके बाद पिछले साल में टूर्नामेंट का खिताब जीता था। टीम ने अब तक खेले 172 मैचों में 5614 अंक हासिल किए हैं। टीम के लिए दीपक हुड्डा, संदीप कुमार और राजेश नरवाल खिलाड़ी खेले है। जिन्होंने टूर्नामेंट के इतिहास में कई बार अपनी गहरी छाप छोड़ी है।

5. पुनेरी पलटन

इस सूची में अगला नंबर आता है पुणेरी पलटन का। जिसने 175 मैचों में 5166 अंक हासिल किए हैं। टीम ने अब तक टूर्नामेंट के सभी सत्रों में हिस्सा लिया है। लेकिन टीम ने अब तक टूर्नामेंट में खिताब नहीं जीता है। टीम का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन साल 2017 में रहा था। जब टीम ने 22 मैचों में से 16 मैचों में जीत हासिल की थी। हालांकि उस साल भी टीम प्ले ऑफ से बाहर हो गई थी। टीम की ओर से दीपक हुड्डा, ईरानी रेडर फजल अत्राजली और मोहित गोयत जैसे खिलाड़ी खेलते हुए नजर आए हैं।

4. दबंग दिल्ली केसी

इस सूची में अगला नंबर आता है 8वें सीजन की विजेता टीम दबंग दिल्ली केसी। जिसने टूर्नामेंट में खेले अब तक 173 मैचों में 5679 अंक है। टीम ने साल 2022 के आठवें सीजन में बड़ा ही बेहतरीन प्रदर्शन किया था। टीम की ओर से टूर्नामेंट में मेराज शेख, अमित सिंह छिल्लर और नवीन कुमार जैसे खिलाड़ी खेलते हुए नजर आए हैं। जिन्होंने टूर्नामेंट के कई मैचों में टीम के लिए कई महत्वपूर्ण मैच जिताए है। यही कारण है कि टीम की और खिलाड़ियों की गिनती दिग्गज खिलाड़ियों में की जाती है।

3.  यू मुम्बा

टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा सफल मानी जाने वाली एक टीमों में से एक यू मुंबा इस सूची में दूसरे नंबर पर आती हैं। टीम ने पीकेएल के दूसरे सीजन में साल 2015 में खिताब भी कब्जा किया था। टीम ने अब तक खेले 175 मैचों में 5720 अंक हासिल किए हैं। टीम की ओर से अनूप कुमार, फजल अत्राजली और दीपक हुड्डा जैसे खिलाड़ी खेलते हुए नजर आए हैं। जिन्होंने टीम को चैंपियन बनाने में भी महत्वपूर्ण निभाई थी।

2. बेंगलुरू बुल्स

इस सीजन में अलगा नंबर आता है टूर्नामेंट के पहले सीजन से गहरी छाप छोड़ रही बेंगलुरु बुल्स का। जिसने साल 2019 में खिताब भी जीता था। टीम ने अब तक खेले 179 मैचों में 6021 अंक हासिल किए हैं। टीम की ओर से रोहित कुमार, अजय ठाकुर और मोहित छिल्लर जैसे दिग्गज खिलाड़ी नजर आए हैं। जिन्होंने  टीम के लिए काफी आक्रमण मैच खेले और टीम को जीत दिलाई है।

1. पटना पाइरेट्स

टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा रेड से अंक हासिल करने वाली पटना पटना पाइरेट्स की है। जिसने टूर्नामेंट में खेले 180 मैचों में 6257 अंक हासिल किए हैं। टीम टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे सफल टीम है। टीम ने तीन बार पीकेएल का खिताब अपने नाम किया है। टीम को इश मुकाम तक पहुंचने में प्रदीप नरवाल, रोहित नरवाल जैसे खिलाड़ियों का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान रहा है। जिन्होंने टीम के लिए कंई मैचों में जीत दिलाई है।

Latest News


Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.