Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IPL इतिहास में ऑरेंज कैप जीतने वाले खिलाडियों की लिस्ट

Published at :March 27, 2024 at 9:16 PM
Modified at :March 27, 2024 at 9:16 PM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


Advertisement

अबतक सिर्फ छह भारतीय बल्लेबाज ही बन पाए हैं इस कैप के हकदार।

आईपीएल (IPL) को आज के समय में दुनिया की सबसे लोकप्रिय और महंगी क्रिकेट लीग का दर्जा प्राप्त है. इस लीग में सिर्फ भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया भर के तमाम धाकड़ बल्लेबाज हिस्सा लेते है. इस लीग की लोकप्रियता का कारण यहां होने वाली ताबड़तोड़ और आक्रामक बल्लेबाजी ही है. क्योंकि यहां क्रिकेट जगत के कई बड़े चेहरे भाग लेते है. जिसके चलते यहां अच्छा प्रदर्शन कर छाप छोड़ना उतना आसान भी नहीं होता. इसलिए यहां पर फाइनल मैच के बाद अच्छा प्रदर्शन करने वालों को इनाम के तौर पर अवॉर्ड दिए जाते हैं. जिसमें से एक अवॉर्ड ऑरेंज कैप भी है.

Orange Cap उस खिलाड़ी को दिया जाता है जो पूरे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाता है. BCCI और IPL की आयोजन समिति मिलकर एक निर्धारित रकम तय करती है. ऑरेंज कैप के साथ निर्धारित रकम उस खिलाड़ी को दी जाती है जिसने पूरे सीजन अपने बल्लेबाजी से गेंदबाजों की धुनाई की हो, यानी की सबसे ज्यादा रन बनाए हो.

आपको जानकर बहुत हैरानी होगी कि भले ही IPL एक भारतीय लीग हो, लेकिन सिर्फ 5 बार ही ऐसा हुआ है जब किसी भारतीय खिलाड़ी को ऑरेंज कैप मिला है. इनमें एक नाम महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का भी शामिल है, जिनको 2010 में ऑरेंज कैप मिला था.

ऑरेंज कैप  पर विदेशी बल्लेबाजों ने किया है राज

आईपीएल में सबसे पहली ऑरेंज कैप जीतने वाले खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के शॉन मार्श हैं, जिन्होंने 2008 में पंजाब की तरफ से खेलते हुए इस कैप को अपने नाम किया था. वहीं यह लीग भले ही भारतीय है लेकिन इसके 15 साल के इतिहास में अगर कोई खिलाड़ी सबसे ज्यादा बार ऑरेंज कैप हासिल करने में सफल हुआ है तो ये नाम भारतीय नहीं बल्कि विदेशी है. ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ने सबसे ज्यादा 3 बार इस कैप को अपने नाम किया है. वेस्टइंडीज के क्रिस गेल एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने लगातार दो बार इस कैप को जीता.

इन खिलाड़ियों ने ऑरेंज कैप को किया है अपने नाम

IPL 2008 – Shaun Marsh (KXIP)

आईपीएल के पहले सीजन ही ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज शॉन मार्श ने अपने बल्लेबाजी से सभी का दिल जीत लिया था. उन्होंने Kings XI Punjab (KXIP) फ्रेंचाइजी की तरफ से खेलते हुए उस सीजन 616 रन बनाए थे. वहीं हैरान करने वाली बात यह है कि इस बाएं हाथ के बल्लेबाज को किसी भी टीम ने ऑक्शन में खरीदा नहीं था, लेकिन रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम में आए मार्श ने अपनी बल्लेबाजी से सबको बहुत प्रभावित किया.

IPL 2009 – Mathew Hayden (CSK)

आईपीएल के दूसरे सीजन भी एक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने इस कैप को अपने नाम किया. ऑस्ट्रेलिया के हार्ड हिटिंग बैट्समैन मैथ्यू हेडन ने आईपीएल 2009 में साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर Chennai Super Kings की तरफ से खेलते हुए सबसे ज्यादा 572 रन बनाए और इस कैप को अपने नाम किया था.

IPL 2010 – Sachin Tendulkar (MI)

क्रिकेट जगत के सबसे महान क्रिकेटरों में शुमार और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में सिर्फ एक टी20 इंटरनेशनल मैच खेला है, लेकिन आईपीएल के तीसरे सीजन यानी की 2010 में उन्होंने Mumbai Indians के लिए बहुत बढ़िया प्रदर्शन किया. उस सीजन बतौर टीम के कप्तान रहते हुए इन्होंने 618 रन बनाए थे.

IPL 2011 – Chris Gayle (RCB)

विश्व क्रिकेट में यूनिवर्स बॉस के नाम से फेमस कैरेबियाई ओपनर क्रिस गेल का बल्ला आईपीएल के पहले कुछ सालों में खामोश रहा था. लेकिन उसके बाद इन्होंने हर एक सीजन में गेंदबाजों की जमकर क्लास ली. उनका यह आक्रामक रूप साल 2011 में देखने को मिला जब Royal Challengers Bangalore की तरफ से खेलते हुए इन्होंने उस सीजन सबसे ज्यादा 608 रन बनाए और ऑरेंज कैप को हासिल किया.

IPL 2012 – Chris Gayle (RCB)

साल 2011 के आईपीएल में गेंदबाजों की जमकर धुनाई करने वाले क्रिस गेल ने अगले साल 2012 के आईपीएल सीजन में फिर से एक बार गेंदबाजों पर कहर बरपाया. उस सीजन इन्होंने 733 रन बना डाले और दूसरी बार इस कैप को अपने नाम करने में सफल हुए.

IPL 2013 – Michael Hussey (CSK)

ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व धुरंधर बल्लेबाज माइक हसी ने साल 2013 के सीजन में Chennai Super Kings की सफलता में अहम भूमिका अदा की थी. उस सीजन इन्होंने 733 रन बनाए थे और टीम को फाइनलिस्ट बनाने में एक बड़ा रोल अदा किया था.

IPL 2014 – Robin Uthappa (KKR)

Kolkata Knight Riders साल 2014 में पहली बार आईपीएल चैंपियन बनी थी. KKR की इस खिताबी जीत में रोबिन उथप्पा का अहम योगदान था. उथप्पा ने आईपीएल 2014 में कोलकाता के लिए 660 रन बनाए थे.

IPL 2015 – David Warner (SRH)

ऑस्ट्रेलिया के तूफानी ओपनर डेविड वॉर्नर को टी20 क्रिकेट के सबसे सफल और खतरनाक बल्लेबाजों में से एक कहा जाता है. क्योंकि एक बार अगर इन्हें स्टार्ट मिल जाए फिर यह गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते है. वॉर्नर ने Sunrisers Hyderabad के लिए आईपीएल 2015 में 562 रन बनाए थे.

IPL 2016 – Virat Kohli (RCB)

आईपीएल 2016 का सीजन पूरी तरह से विराट कोहली के इर्द-गिर्द घूमा था. जिसके चलते पूरे सीजन RCB का बाकी टीमों के ऊपर दबदबा था, लेकिन वह फाइनल में टीम को जीत नहीं दिला सके थे. उस साल कप्तान विराट कोहली ने Royal Challengers Bangalore के लिए पूरे सीजन कई दमदार पारियां खेली थी और 973 रन बनाए थे. जिसमें 4 शतक भी शामिल थे.

IPL 2017 – David Warner (SRH)

आईपीएल 2015 में ऑरेंज कैप जीतने वाले Sunrisers Hyderabad के बल्लेबाज डेविड वार्नर ने 2017 के आईपीएल में एक बार फिर से अपने तूफानी तेवर दिखाए थे. उस सीजन कप्तानी करते हुए डेविड वॉर्नर ने 641 रन बनाए थे. जिसके बाद इन्होंने क्रिस गेल की बराबरी कर ली और दूसरे ऐसे बल्लेबाज बन गए जिसने दो बार ऑरेंज कैप जीता हो.

IPL 2018 – Kane Williamson (SRH)

आईपीएल 2018 में डेविड वार्नर को बीसीसीआई ने बॉल टैंपरिंग केस में फंसने की वजह से एक साल के लिए आईपीएल से बैन कर दिया था. उनकी अनुपस्थिति में उस सीजन कीवी दिग्गज केन विलियमसन ने टीम की कप्तानी संभाली साथ ही टीम के लिए शानदार बल्लेबाजी भी की. विलियमसन ने आईपीएल 2018 में 735 रन बनाए थे और टीम को फाइनल तक का सफर तय कराया था.

IPL 2019 – David Warner (SRH)

ऑस्ट्रेलियाई 2019 में वापसी करने के बाद डेविड वॉर्नर का जलवा एक बार फिर से आईपीएल में देखने को मिला. 12 महीने के लंबे अंतराल के बाद क्रिकेट की दुनिया में लौटे वॉर्नर ने उस सीजन एक के बाद एक कई शानदार पारियां खेली थी. जिसके चलते सिर्फ 12 मैचों में इन्होंने 692 रन बनाए थे और तीसरी बार ऑरेंज कैप को अपने नाम किया था.

IPL 2020 – KL Rahul (KXIP)

आईपीएल 2020 में किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान के. एल राहुल ने बहुत ही शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया और 14 मैचों में 670 रन बनाकर ऑरेंज कैप को अपने नाम किया था.

IPL 2021 – Ruturaj Gaikwad (CSK)

रुतुराज गायकवाड़ ने आईपीएल 2021 में बतौर सलामी बल्लेबाज Chennai Super Kings की तरफ से खेलते हुए पूरे सीजन गेंदबाजों को हर एक मैच में धोया. इस ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के चलते उन्होंने उस सीजन 16 मैंचो में 635 रन बनाए और इस कैप को जीता.

IPL 2022 – Jos Buttler (RR)

आईपीएल 2022 यानी की पिछले सीजन England के कप्तान और Rajasthan Royals के तूफानी ओपनिंग बल्लेबाज जोस बटलर ने हर एक मैच में शानदार प्रदर्शन किया और विराट कोहली के बाद दूसरे ऐसे खिलाड़ी बने जिन्होंने एक सीजन में सबसे ज्यादा 4 शतक बनाए हो. इन 4 शतकों की बदौलत जोश ने 17 मैचों में 863 रन बनाए और इस कैप पर अपना कब्जा जमाया.

IPL 2023 – Shubman Gill (GT)

Gujarat Titans के ओपनिंग बल्लेबाज Shubman Gill ने IPL के 16वें सीजन खेले 17 मैचों में सबसे ज्यादा 890 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने पूरे सीजन में 4 अर्धशतक और 3 शतक भी लगाए। इस शानदार प्रदर्शन के चलते इस सीजन ऑरेंज कैप (Orange Cap) का खिताब Gill ने अपने नाम किया।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News


Advertisement
Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.