Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IPL इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप पांच बल्लेबाज

Published at :April 17, 2024 at 12:04 AM
Modified at :April 17, 2024 at 12:04 AM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


Advertisement

इस सूची के टॉप पर दिग्गज भारतीय बल्लेबाज मौजूद है।

IPL के अभी तक 15 सीजन हो चुके है और 16वां सीजन इस समय चल रहा है. इस लीग की खासियत यह है कि हर सीजन हमें बल्ले और गेंद के बीच तगड़ा मुकाबला देखने को मिलता है यानि की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी ही इस लीग की पहचान है. IPL में खेलने वाला हर एक बल्लेबाज अपनी टीम को जीत दिलाने के लिए ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करता है और गेंदबाजों की जमकर धुनाई करता है. जिसमें कई बल्लेबाज शतकीय पारी भी खेलते हैं.

तो चलिए आज हम आपको सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं.

इन बल्लेबाजों ने जड़े है ज्यादा शतक

5. KL Rahul (4 शतक)

KL Rahul LSG IPL 2022
KL Rahul. (Image Source: BCCI)

IPL में शतक की लिस्ट में Lucknow Super Giants के कप्तान KL Rahul भी शामिल है. यह इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं. Rahul ने Warner की बराबरी की है, इनके नाम भी IPL में 4 शतक है.

4. David Warner (4 शतक)

David Warner SRH IPL 2017
David Warner. (Image Source: BCCI)

IPL में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के ताबड़तोड़ बल्लेबाज और अभी वर्तमान में Delhi Capitals के कप्तान David Warner का नाम भी शामिल है. वॉर्नर के नाम IPL में 4 शतक है. इन्होंने हर सीजन ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की है और इनके इस आक्रामक रवैये के चलते ही इन्होंने 3 बार ऑरेंज कैप का खिताब अपने नाम किया है. इन्होंने कुल 162 पारियों में 4 शतक लगाए हैं.

3. Chris Gayle (6 शतक)

Chris Gayle
Chris Gayle. (Image source: Twitter)

IPL में जब भी सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की बात होती है तो उसमें  सबसे पहला नाम वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज और यूनिवर्स बॉस Chris Gayle का आता है. क्योंकि Gayle के नाम IPL में सबसे ज्यादा शतक और सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड हैं. यह अभी तक IPL की 141 पारियों में 6 शतक लगा चुके हैं. जिसमें 175 रन उनका सर्वश्रेष्ट स्कोर है.

2. Jos Buttler (7 शतक)

Jos Buttler celebrates a hundred in the IPL
Jos Buttler celebrates a hundred in the IPL. (Image Source: IPL)

IPL में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में इंग्लैंड के कप्तान Jos Buttler का नाम भी शामिल है. यह शतक के मामले में Virat Kohli से बस एक कदम पीछे हैं. Buttler ने IPL में अब तक कुल 7 शतक लगाए हैं, जिनमें से 3 शतक साल 2022 में उनके बल्ले से आए थे. वहीं 7वां शतक उन्होंने आईपीएल 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ लगाया और इस मामले में दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल को पछाड़ दिया.

1. Virat Kohli (8 शतक)

Virat Kohli celebrates hundred in IPL
Virat Kohli. (Image Source: BCCI)

भारत के स्टार बल्लेबाज Virat Kohli ने सिर्फ इंटरनेशनल क्रिकेट ही नहीं बल्कि IPL में भी अपनी बल्लेबाजी से कहर मचाया है. Royal Challengers Bangalore की तरफ से खेलते हुए वाले Virat ने 237 मैचों में 7 शतक जड़ दिए हैं। जिसके साथ ही शतक के मामले में वो Chris Gayle को पछाड़ते हुए टॉप पर आ गए हैं। 2016 इनका सबसे अच्छा सीजन गया था उस सीजन न सिर्फ इन्होंने 975 रन जड़े बल्कि 4 शतक भी बनाए. जिसके बाद इन्होंने एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज किया था, और इस रिकॉर्ड को अभी तक कोई तोड़ नहीं पाया है. 2019 में इन्होंने अपने IPL  करियर का पांचवा शतक जड़ा था।

अब 3 साल के बड़े अंतराल के बाद IPL 2023 में उन्होंने SRH के खिलाफ 62 गेंदों में 100 रनों की पारी खेली जो उनके IPL करियर का 6वां शतक है। उसके बाद अगले मैच में GT के खिलाफ Virat ने एक और शतक जड़ दिया और 7 शतक के साथ इस सूची के टॉप पर आ गए। इस मैच में इन्होंने 60 गेंदो में शतक जड़ा, और लगातार दो शतक जड़ने वाले IPL के पहले खिलाड़ी भी बन गए। विराट यहीं नहीं रूके आईपीएल 2024 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ विराट ने इस लीग में अपना 8वां शतक जड़ा और एक बार फिर बता दिया कि क्यों वह इस खेल के सबसे बढ़िया खिलाड़ियों में से एक हैं.

IPL में सबसे तेज शतक किसके नाम

IPL की पहचान आक्रामक बल्लेबाजी और आतिशी पारियों की वजह से ही बनी है. ऐसे कई विस्फोटक बल्लेबाज है जिन्होंने न सिर्फ गेंदबाजों का बुरा हाल किया बल्कि अपनी तूफानी पारी से सबका दिल भी जीत लिया. 

तो चलिए हम आपको बताते है ऐसे बल्लेबाज जिन्होंने मात्र कुछ गेंदों में ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ दिया. इस लिस्ट में भी Chris Gayle पहले नंबर पर हैं, इन्होंने सिर्फ 30 गेंदों में शतक बनाया था. उस मैच में Gayle ने 66 गेंदों में 175 रन बनाए थे. इस पारी के बाद ही इनके नाम सर्वाधिक निजी स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया जिसे अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया है.

1 – Chris Gayle – (30 गेंदों में शतक)

2 – Yusuf Pathan – (37 गेंदों में शतक)

3 – David Miller – (38 गेंदों में शतक)

4 Travis Head – (40 गेंदों में शतक)

4 – Adam Gilchrist – (42 गेंदों में शतक)

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News


Advertisement
Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.