Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IND vs AFG: पहले टी20 मुकाबले के लिए भारत की संभावित प्लेइंग 11

Published at :January 8, 2024 at 10:13 PM
Modified at :January 8, 2024 at 10:13 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले यह भारतीय क्रिकेट टीम की आखिरी T20 सीरीज होगी।

भारत और अफगानिस्तान (IND vs AFG) के बीच तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज का पहला मुकाबला 11 जून को मोहाली में खेला जाएगा। इस सीरीज के लिए दोनों क्रिकेट बोर्ड ने अपनी टीम घोषित कर दी है। भारतीय टी20 टीम में कप्तान के रूप में रोहित शर्मा की वापसी हुई है जबकि विराट कोहली और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ियों को भी इस टीम में वापसी करने का मौका मिला है, जबकि सूर्यकुमार यादव को आराम दिया गया है

हालांकि, यह देखना बेहद दिलचस्प रहेगा कि इस सीरीज में कौन सा खिलाड़ी भारत की प्लेइंग इलेवन में जगह बना पाता है। विकेट कीपर के रूप में जितेश शर्मा और संजू सैमसन को टीम में जगह मिली है। यह माना जा रहा है कि कप्तान रोहित शर्मा संजू सैमसन को प्लेइंग इलेवन में अवश्य ही जगह देंगे।

IND vs AFG: भारत की संभावित प्लेइंग 11:

1. रोहित शर्मा (कप्तान):

आईसीसी विश्व कप 2022 के बाद रोहित शर्मा पहली बार टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हुए और इस फॉर्मेट में कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। वह अवश्य ही अफगानिस्तान के खिलाफ खेली जाने वाली आगामी टी20 सीरीज में सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाते हुए दिखेंगे।

2. यशस्वी जायसवाल:

अफगानिस्तान के खिलाफ आगामी सीरीज में यशस्वी जायसवाल को भी भारतीय टीम में शामिल किया गया है। कप्तान रोहित शर्मा उन्हें मोहाली में खेले जाने वाले पहले टी20 मुकाबले के लिए प्लेइंग इलेवन में अवश्य ही जगह देना चाहेंगे क्योंकि उन्होंने बीते कुछ समय में टी20 प्रारूप में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

3. विराट कोहली:

टी20 क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारत के अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली की भी लंबे समय बाद भारतीय टी20 टीम में वापसी हुई है। उन्हें भी अफगानिस्तान के खिलाफ मोहाली में खेले जाने वाले पहले टी20 मुकाबले में प्लेइंग इलेवन में जगह मिलेगी।

4. तिलक वर्मा:

भारत के युवा बल्लेबाज तिलक वर्मा को सूर्यकुमार यादव की अनुपस्थिति में प्लेइंग इलेवन में जगह दी जाएगी। पिछले कुछ माचो में उन्होंने अपनी टीम के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन किया है जिसके चलते कप्तान रोहित शर्मा उन्हें चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए भेज सकते हैं।

5. संजू सैमसन (विकेटकीपर):

भारत के स्टाइलिश विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन लंबे समय बाद भारतीय टी20 टीम में वापसी कर रहे हैं। उनके अनुभव को देखते हुए यह कहना बिल्कुल ही गलत नहीं होगा कि कप्तान रोहित शर्मा उन्हें अफगानिस्तान के खिलाफ मोहाली में खेले जाने वाले पहले टी20 मुकाबले के लिए प्लेइंग 11 में जगह देंगे।

6. रिंकू सिंह:

निचले क्रम में आकर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने की क्षमता रखने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज रिंकू सिंह ने जब से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया है तब से उनका बल्ला जमकर बोल रहा है। उनके शानदार फार्म को और गेम को फिनिश करने की क्षमता को देखते हुए कप्तान रोहित शर्मा उन्हें अवश्य ही प्लेइंग इलेवन में जगह देंगे।

7. शिवम दुबे:

बीच के और अंतिम ओवरों में आकर बड़ी-बड़ी हिट लगाने की क्षमता रखने वाले ऑलराउंडर शिवम दुबे भी काफी दिनों बाद टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं। टीम में उनके अलावा कोई भी फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर ना होने के चलते उन्हें अवश्य ही प्लेईंग 11 में जगह मिल सकती है।

8. वाशिंगटन सुंदर/अक्षर पटेल:

वाशिंगटन सुंदर भी लंबे समय बाद टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने जा रहे हैं। मोहाली की बल्लेबाजी वाली पिच पर वाशिंगटन सुंदर अपनी टीम के लिए कुछ महत्वपूर्ण रन जोड़ सकते हैं और बेहतरीन गेंदबाजी भी कर सकते हैं। हालांकि, भारतीय टीम में अक्षर पटेल को भी जगह दी गई है जो बेहतरीन गेंदबाजी के साथ-साथ अंतिम ओवरों में बेहतरीन बल्लेबाजी करने की भी क्षमता रखते हैं। ऐसे में इन दोनों स्पिन बॉलिंग ऑलराउंडर में से किसी एक को प्लेइंग 11 में जगह दी जाएगी।

9. रवि बिश्नोई/कुलदीप यादव:

भारत के युवा स्पिन गेंदबाज रवि बिश्नोई टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। कप्तान रोहित शर्मा उन्हें भी प्लेइंग इलेवन में जगह दे सकते हैं। हालांकि, भारतीय टीम में कुलदीप यादव का भी चयन किया गया है और ऐसे में बिश्नोई की जगह उन पर भी विचार किया जा सकता है।

10. अर्शदीप सिंह:

अफगानिस्तान के खिलाफ घोषित की गई भारतीय टीम में अर्शदीप सिंह सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज हैं। इसीलिए वह भारत की तेज गेंदबाजी विभाग का नेतृत्व करते हुए नजर आएंगे।

11. आवेश खान/मुकेश कुमार:

अफगानिस्तान के खिलाफ मोहाली में खेले जाने वाले पहले टी20 मुकाबले में आवेश खान और मुकेश कुमार के बीच किसी एक को चयनित करना रोहित शर्मा के लिए टेढ़ी खीर होगी। हालांकि, यदि प्रदर्शन पर नजर डालें तो आवेश खान ने टी20 क्रिकेट में भारतीय सरजमीं पर काफी प्रभावित किया है इसीलिए प्लेईंग 11 में जगह बनाने के मामले में आवेश का पलड़ा मुकेश के मुकाबले अधिक भारी है।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Advertisement