Khel Now logo
HomeSportsLive Score

क्रिकेट न्यूज

T20 World Cup 2024 के लिए भारत की संभावित 15 सदस्यीय स्क्वाड

Published at :January 20, 2024 at 8:28 PM
Modified at :January 20, 2024 at 8:28 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


भारतीय क्रिकेट टीम टी20 विश्व कप का अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी।

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का 9वां संस्करण इसी साल यानी 2024 (T20 World Cup 2024) में वेस्ट इंडीज और यूएसए में खेला जाने वाला है। इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में पहली बार 20 टीम में हिस्सा लेने जा रही हैं। यह भी उम्मीद जताई जा रही है कि इस विश्व कप में क्रिकेट जगत को टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट का एक नया विश्व विजेता भी मिल सकता है।

अन्य टीमों के जैसे भारतीय टीम भी आईसीसी विश्व कप 2024 के लिए तैयारियां शुरू कर चुकी है। बीसीसीआई के चयनकर्ता एवं भारतीय टीम मैनेजमेंट अभी से ही खिलाड़ियों का संयोजन तैयार करना शुरू कर चुकी है। हालांकि, यह देखना बेहद ही दिलचस्प रहेगा की भारतीय टीम का आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए स्क्वाड कैसा रहेगा।

T20 World Cup 2024 के लिए भारत की संभावित स्क्वाड:

1. रोहित शर्मा:

Rohit Sharma batting in the ICC Cricket World Cup 2023
Rohit Sharma. (Image Source: ICC)

भारतीय टीम के वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद इसी साल अफगानिस्तान के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर खेली गई 3 मैचों की टी20 सीरीज में वापसी की। शुरुआती दो मैचों में 0 पर आउट होने के बाद उन्होंने तीसरे मुकाबले में शानदार शतकीय पारी खेली। इसमें कोई संशय नहीं है कि रोहित शर्मा आगामी टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के कप्तान एवं सलामी बल्लेबाज के रूप में दिखेंगे।

2. यशस्वी जायसवाल:

Yashasvi Jaiswal
Yashasvi Jaiswal. (Image Source: BCCI)

युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में काफी अच्छे फॉर्म में दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने अब तक कुछ ऐसी लाजवाब पारियां खेली हैं, जिसको देखकर यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि वह आगामी आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय स्क्वाड का हिस्सा रहेंगे।

3. शुभमन गिल:

Shubman Gill
Shubman Gill. (Image Source: Getty Images)

भारत के युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक इतने अधिक प्रभावशाली नहीं दिखे हैं, लेकिन फिर भी उन्होंने आईपीएल 2023 में जैसा प्रदर्शन किया था, उसको देखते हुए उन्हें लगातार भारतीय टी20 टीम में जगह दी जा रही है। यदि आईपीएल 2024 में उनका प्रदर्शन अच्छा रहता है तो निश्चित ही वह आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय स्क्वाड का हिस्सा रहेंगे।

4. विराट कोहली:

IND vs NZ: Virat Kohli ने विश्व कप 2023 में अपने नाम किया एक बड़ा कीर्तिमान, सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त

भारत के अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद अफगानिस्तान के खिलाफ हाल ही में खेली गई 2 मैचों की टी20 सीरीज में वापसी की थी। उन्हें इस सीरीज में दो मैच खेलने का मौका मिला था, जिसमें से एक मैच में उन्होंने एक छोटी लेकिन तेजतर्रार पारी खेली थी। हालांकि, आगामी टी20 वर्ल्ड कप टीम में उनका होना बिल्कुल ही तय है।

5. सूर्यकुमार यादव:

Suryakumar Yadav India T20I
Suryakumar Yadav. (Image Source: BCCI)

भारत के स्टाइलिश बल्लेबाज एवं वर्तमान समय में आईसीसी टी20 बैटिंग रैंकिंग में पहले स्थान पर मौजूद सूर्यकुमार यादव निश्चित ही आईसीसी वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय स्क्वाड का हिस्सा रहेंगे। वह पिछले दोनों टी20 वर्ल्ड कप में भी भारतीय स्क्वाड का हिस्सा थे।

6. जितेश शर्मा (WK):

Jitesh Sharma
Jitesh Sharma. (Image Source: Getty Images)

विकेटकीपर के रूप में युवा बल्लेबाज जितेश शर्मा को भारतीय टी20 टीम में काफी मौके मिल रहे हैं। उन्होंने कुछ मौके में तेजतर्रार बल्लेबाजी करके अपनी टीम की जीत में आम योगदान दिया है। हालांकि, यदि वह अच्छे फॉर्म में रहे तो उनका टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम में रहना पक्का हो जाएगा।

7. ऋषभ पंत (WK):

India, Rishabh Pant
Rishabh Pant. (Image Source: AFP)

भारत के बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत दिसम्बर 2023 में एक कार दुर्घटना में चोटिल होने के चलते एक साल से क्रिकेट की दुनिया से दूर हैं। हालांकि, आईपीएल 2024 में उनकी वापसी हो सकती है और वह टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का हिस्सा हो सकते हैं।

8. रिंकू सिंह:

Rinku Singh
Rinku Singh. (Image Source: BCCI)

भारत को रिंकू सिंह के रुप में एक खास प्रतिभा मिली है, जो कुछ ही ओवरों में विपक्षी टीम के हाथों से मैच छीन सकते हैं। अब तक मिले सीमित मौकों में उन्होंने भारत के लिए बतौर फिनिशर बहुत शानदार प्रदर्शन करके दिखाया है। इस वजह से वह आगामी विश्व कप 2024 के लिए चुने जाने वाले प्रबल दावेदारों में से एक हैं।

9. हार्दिक पांड्या:

Hardik Pandya
Hardik Pandya. (Image Source: AFP)

भारत में खेली गई आईसीसी विश्व कप 2023 में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मुकाबले में चोटिल होने के बाद से ही हार्दिक पांड्या भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं। हालांकि, आईपीएल 2024 में उनकी वापसी संभव है और वह निश्चित ही आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का हिस्सा रहेंगे।

10. रविंद्र जडेजा:

Ravindra Jadeja
Ravindra Jadeja. (Image Source: Twitter)

ऑल-राउंडर रविंद्र जडेजा भी इस समय चोटिल होने के चलते भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं। अपनी शानदार बल्लेबाजी गेंदबाजी, एवं फील्डिंग से मैच का रुख पलटने की क्षमता रखने वाले जडेजा निश्चित ही आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम का हिस्सा रहेंगे।

11. अक्षर पटेल:

Axar Patel
Axar Patel. (Image Source: BCCI)

ऑल-राउंडर अक्षर पटेल को जब भी मौका मिला है उन्होंने अपने अच्छे प्रदर्शन से सभी को काफी प्रभावित किया है। हाल ही में उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज की शुरुआती दो मैचों में काफी अच्छा प्रदर्शन किया और दूसरे मुकाबले में प्लेयर ऑफ द मैच भी बने। उनके प्रदर्शन को देखते हुए यह कहना बिल्कुल सही होगा कि वह आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का हिस्सा रहेंगे।

12. कुलदीप यादव:

Kuldeep Yadav
Kuldeep Yadav. (Image Source: Twitter)

अनुभवी स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव भी इस समय अच्छे फॉर्म में नजर आ रहे हैं। वह अपनी शानदार गेंदबाजी से भारतीय टीम की जीत में अहम योगदान दे सकते हैं। इसीलिए, उन्हें वेस्टइंडीज एवं अमेरिका में आयोजित होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम में जगह मिल सकती है।

13. जसप्रीत बुमराह:

Jasprit Bumrah
Jasprit Bumrah (Image Source: Getty Images)

इसमें कोई संशय नहीं है कि जसप्रीत बुमराह आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम के मुख्य तेज गेंदबाज होंगे। चोटिल होने के चलते आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 में उनके अनुपस्थित होने के चलते भारतीय टीम को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा था।

14. मोहम्मद सिराज:

Mohammed Siraj
Mohammed Siraj. (Image Source: AFP)

पिछले एक-दो सालों में मोहम्मद सिराज जसप्रीत बुमराह के बाद भारतीय टीम के लिए मुख्य तेज गेंदबाज बनकर उभरे हैं। टेस्ट और वनडे क्रिकेट में उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए यह कहना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है कि वह आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का हिस्सा बनेंगे।

15. अर्शदीप सिंह:

Arshdeep Singh
Arshdeep Singh. (Image Source: BCCI)

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज और अर्शदीप सिंह को लंबे समय से भारतीय टी20 टीम में मौका मिल रहा है। वह आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भी भारतीय स्क्वाड का हिस्सा थे। वह इस साल भी आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम के तीसरे गेंदबाज रहेंगे।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Trending Articles


TRENDING TOPICS

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2023 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.