Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IPL 2024 Prize Money: विजेता टीम पर होगी पैसों की बारिश, रनर अप को भी होगा तगड़ा फायदा

Published at :May 26, 2024 at 5:34 PM
Modified at :May 26, 2024 at 5:34 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


Advertisement

इस सीजन का फाइनल 26 मई को KKR और SRH के बीच चेन्नई में खेला जाएगा।

आईपीएल (IPL 2024) का फाइनल मुकाबला रविवार 26 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। कई क्रिकेट फैंस के मन में यह सवाल जरूर होगा कि इस सीजन ट्रॉफी जीतने वाली टीम या हारने वाली टीम को कितना प्राइज मनी मिलेगा? हाल ही में आईपीएल 2024 के सभी अवॉर्ड के प्राइज मनी की जानकारी सामने आई है।

दरअसल, आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी आधारित टी20 लीग है, जिसमें भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर के कई अलग-अलग देशों के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। आईपीएल में विजेता ही नहीं बल्कि उप-विजेता और अन्य अवॉर्ड पर इतना प्राइज मनी मिलता है, जितना किसी अन्य टी20 लीग में नहीं मिलता है। यहां हम आपको आईपीएल 2024 के सभी अवार्ड की प्राइज मनी बताने जा रहे हैं।

IPL 2024 में खिताब जीतने और हारने वाली टीम को मिलेंगे कितने पैसे?

बीसीसीआई ने आईपीएल 2024 में प्राइज मनी का बजट 46.5 करोड़ रुपए रखा है। इसके अनुसार, इस सीजन फाइनल जीतकर चैंपियन बनने वाली टीम को 20 करोड़ रुपये की प्राइज मनी दी जाएगी, जबकि फाइनल हारने वाली टीम को 13 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। इतना ही नहीं, तीसरे स्थान पर रहने (क्वालीफायर 2 मैच हारने) वाली टीम को 7 करोड़ रुपये और चौथे स्थान पर रहने (एलिमिनेटर मैच हारने) वाली टीम को 6.5 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

ऑरेंज कैप और पर्पल कैप होल्डर को मिलेगी कितनी प्राइज मनी?

आईपीएल में किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को ऑरेंज कैप और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप दिया जाता है। हालांकि, सीजन के बीच में ही यह कैप अलग-अलग लोगों के सिर पर चढ़ती-उतरती रहती है, लेकिन सीजन के अंत में किसी एक बल्लेबाज के सिर पर ऑरेंज कैप और गेंदबाज के सिर पर पर्पल कैप होता है। ऑरेंज कैप होल्डर और पर्पल कैप होल्डर दोनों को 15-15 लाख रुपए की प्राइज मनी मिलती है।

IPL 2024: किस अवॉर्ड पर मिलेंगे कितने पैसे?

विजेता – 20 करोड़ रुपये

उप-विजेता – 13 करोड़ रुपए

तीसरे स्थान वाली टीम – 7 करोड़ रुपए

चौथे स्थान वाली टीम – 6.5 करोड़ रुपये

इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट – 20 लाख रुपए

ऑरेंज कैप – 15 लाख रुपए

पर्पल कैप – 15 लाख रुपए

पॉवर प्लेयर ऑफ द सीजन – 15 लाख रुपए

सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन – 15 लाख रुपए

मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर – 12 लाख रुपए

गेम चेंजर ऑफ द सीजन – 12 लाख रुपए

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement