Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

WTC इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांच बल्लेबाज

Published at :August 13, 2024 at 6:32 PM
Modified at :August 13, 2024 at 6:32 PM
Post Featured Image

kalp kalal


WTC में अब तक इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का दबदबा देखने को मिला है।

आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट को दिलचस्प बनाने के इरादें से साल 2019 में एक खास बदलाव करते हुए टेस्ट मैचों की एक चैंपियनशिप का आगाज किया। जिसके तहत हर 2 साल के टेस्ट चैंपियनशिप की साइकिल पूरी होने के बाद 2 टॉप टीमों के बीच फाइनल मैच खेला जाता है। इसी तरह से आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का तीसरा एडिशन जारी है। इस वक्त आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC 2023-25) के फाइनल में जगह बनाने के लिए टक्कर देखने को मिल रही है।

इस टेस्ट चैंपियनशिप के इस बार के एडिशन में तो कई खिलाड़ियों का जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। लेकिन हम यहां पर आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास की तरफ नजर डालते हैं। इस टूर्नामेंट के अब तक के इतिहास में एक से एक स्टार खिलाड़ी आए और वो अपनी चमक बिखेर रहे हैं। तो चलिए ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांच बल्लेबाजों के बारे में बताते हैं।

5. उस्मान ख्वाजा (ऑस्ट्रेलिया) – 2686 रन

Usman Khawaja
Usman Khawaja. (Image Source: ICC)

ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए टेस्ट फॉर्मेट में जब से उस्मान ख्वाजा को ओपनिंग की जिम्मेदारी मिली है, उसके बाद से उनका अलग ही अंदाज देखने को मिला है। कंगारू टीम के लिए टेस्ट में सबसे खास बल्लेबाज बन चुके उस्मान ख्वाजा ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में कमाल का प्रदर्शन दिखाया है। बाएं हाथ के बल्लेबाज उस्मान ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान खेले 32 टेस्ट मैचों में करीब 50 की औसत से 2686 रन बनाए हैं। उन्होंने इस दौरान 7 शतक जड़े तो वहीं 12 अर्धशतक लगाने में भी सफल रहे।

4. बेन स्टोक्स (इंग्लैंड) – 3101 रन

Ben Stokes
Ben Stokes. (Image Source: Getty Images)

इंग्लैंड की टीम के स्टार ऑलराउंडर और टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स आज के दौर में सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं। बेन स्टोक्स गेंदबाजी से तो अपना काम कर ही जाते हैं,लेकिन खासकर उन्होंने टेस्ट में अपनी बल्लेबाजी से भी अलग ही छाप छोड़ी है। वो आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में चौथे नंबर पर हैं। स्टोक्स ने 2019 से अब तक 48 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 88 पारियों में 37.81 की औसत और 7 शतक व 16 अर्धशतक से 3101 रन बनाने में सफल रहे हैं।

3. स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया) – 3486 रन

Steve Smith Australia test cricket
Steve Smith. (Image Source: CricketAustralia)

टेस्ट क्रिकेट में मौजूदा समय के सबसे प्रभावशाली और बेहतरीन बल्लेबाजों में ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ का नाम लिया जाता है। इस दिग्गज बल्लेबाज ने टेस्ट क्रिकेट में खास छाप छोड़ी है। स्मिथ ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में कमाल का प्रदर्शन करते हुए अब तक 45 टेस्ट मैच की 78 पारियों में 50 से ज्यादा की औसत से 3486 रन बनाए हैं। स्मिथ ने 9 शतक और 17 फिफ्टी अपने नाम की है। टेस्ट चैंपियनशिप में वो सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं।

2. मार्नस लाबुशेन (ऑस्ट्रेलिया) – 3902 रन

Marnus Labuschagne
Marnus Labuschagne. (Image Source: BCCI)

टेस्ट फॉर्मेट में जब से आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज हुआ, तब से ही ऑस्ट्रेलिया की टीम में मार्नस लाबुशेन की एन्ट्री हुई। लाबुशेन ने इसके बाद तो पीछे मुड़कर नहीं देखा है और कंगारू टीम के सबसे अहम बल्लेबाज बन चुके हैं। मार्नस लाबुशेन ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान खूब रन बनाए हैं जो सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं।

उन्होंने 2019 से अब तक के सफर में 45 मैच की 82 पारियों में 3902 रन बनाए हैं। लाबुशेन ने करीब 53 की औसत से रन बनाते हुए 11 शतक और 19 अर्धशतक लगाए हैं।

1. जो रूट (इंग्लैंड) – 4598 रन

Joe Root
Joe Root. (Image Source: Getty Images)

इंग्लैंड के सबसे बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाजों में से एक जो रूट भले ही धीरे-धीरे लिमिटेड ओवर्स की क्रिकेट में अपना स्थान खोते जा रहे हैं, लेकिन टेस्ट फॉर्मेट में पिछले कुछ साल में इनका खास रूतबा रहा है। पूर्व टेस्ट कप्तान जो रूट रेड बॉल फॉर्मेट के बहुत ही बेहतरीन बल्लेबाज साबित हो रहे हैं, जिन्होंने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

इस इंग्लिश बल्लेबाज ने 2019 से अब तक आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान 55 टेस्ट मैच में 49.97 की शानदार औसत के साथ 4598 रन बनाएं हैं। इस दौरान रूट ने 14 शतक और 19 अर्धशतक जड़े।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement