Khel Now logo
HomeSportsPKL 11Live Score

क्रिकेट न्यूज

हार्दिक पांड्या के करियर पर मंडरा रहा है बड़ा खतरा, भारत के बाद IPL की कप्तानी से भी धोना पड़ सकता है हाथ

Published at :July 20, 2024 at 5:18 PM
Modified at :July 20, 2024 at 5:19 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


हाल ही में हार्दिक पांड्या से भारतीय टीम के उप-कप्तान की भूमिका छीन ली गई थी।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले के अंतिम ओवरों में शानदार गेंदबाजी करके भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले बेहतरीन आलराउंडर हार्दिक पांड्या को हाल ही में बीसीसीआई ने बड़ा झटका दिया। रोहित शर्मा के टी20 इंटरनेशनल से संन्यास लेने के बाद ऐसा माना जा रहा था कि वह भारतीय टी20 टीम के अगले कप्तान होंगे, लेकिन चयनकर्ताओं का फैसला कुछ और ही रहा।

श्रीलंका के खिलाफ 27 जुलाई से शुरू होने वाली 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए सूर्यकुमार यादव को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है, जबकि हार्दिक पांड्या के टीम में रहते हुए शुभमन गिल को उप-कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। हालांकि, अभी तक बीसीसीआई तरफ से यह जानकारी नहीं मिल सकी है, कि पांड्या से अचानक से उप-कप्तानी की भूमिका क्यों छीन ली गई और उन्हें टी20 टीम का कप्तान क्यों नहीं बनाया गया। पांड्या ने बीते समय में भारत के लिए जितने भी सीरीजों में कप्तानी की है, उन्हें सभी में जीत मिली है। इसके बावजूद चयनकर्ताओं का यह फैसला चौंकाने वाला रहा।

पांड्या के निजी जीवन में भी चल रही है उथल-पुथल

आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस के लिए बतौर कप्तान अपने पहले सीजन में बुरी तरह से असफल साबित होने के बाद से ही पांड्या के निजी जीवन में काफी उथल-पुथल चल रही है। बावजूद इसके उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में शानदार प्रदर्शन किया। दरअसल, हाल ही में उन्होंने अपनी पत्नी नताशा स्टैनकोविक से तलाक भी ले लिया है।

निजी जीवन में उथल-पुथल से गुजर रहे पांड्या के क्रिकेटिंग लाइफ में भी कम उथल-पुथल नहीं चल रही है। टीम इंडिया की उप-कप्तानी छिन लिए जाने और कप्तानी नहीं देने के बाद उन पर एक बड़ा खतरा मंडरा रहा है। अब यह भी सवाल उठने लगे हैं कि “क्या आईपीएल 2025 से पहले पांड्या की मुंबई इंडियंस की कप्तानी भी छिन सकती है?”

क्या हार्दिक पांड्या से छिन जाएगी मुंबई इंडियंस की भी कप्तानी?

आईपीएल 2024 शुरू होने से ठीक पहले हार्दिक पांड्या को गुजरात टाइटंस से ट्रेड करके मुंबई इंडियंस में लाया गया था। वह रोहित शर्मा की जगह टीम के कप्तान बनाए गए थे, लेकिन उनकी कप्तानी में टीम ने बेहद ही शर्मनाक प्रदर्शन किया और प्वॉइंट्स टेबल में आखिरी स्थान पर रहे।

हालांकि, मुंबई इंडियंस की ओर से अपना आईपीएल करियर शुरू करने वाले पांड्या ने पहली बार 2022 में गुजरात टाइटंस का दामन थामा था और दो सीजन तक कप्तानी भी की थी। उनकी कप्तानी में GT ने दोनों सीजन का फाइनल खेला, जिसमें वह पहले सीजन में चैंपियन भी रहे।

पांड्या के इसी सफलता को देखते हुए मुंबई इंडियंस ने उन्हें अपनी टीम में वापस आने और कप्तानी संभालने का ऑफर दिया था। लेकिन अब ऐसा लग रहा है जैसे अगले सीजन उनसे मुंबई इंडियंस की कप्तानी छिन सकती है। हालांकि, अब उनके पास अपना करियर बचाने के कुछ ही उपाय बचे हैं।

हार्दिक पांड्या ऐसे बचा सकते हैं अपना करियर

हार्दिक पांड्या आगामी श्रीलंका दौरे पर वनडे सीरीज के लिए भी नहीं चुने गए हैं। हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो उन्होंने निजी कारणों से खुद ही अपना नाम वापस ले लिया था। अब पांड्या के पास अपना करियर बचाने के कुछ ही उपाय बचे हैं। यदि उन्हें मुंबई इंडियंस की कप्तानी बचानी है, तो उन्हें आगे मिलने वाले सभी मौकों को अच्छी तरह से भुनाना होगा।

आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन में अभी कुछ महीने बचे हैं। इस बीच पांड्या को अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट और घरेलू क्रिकेट खेलते हुए देखा जा सकता है, जिसमें उन्हें खुद को हर तरह से साबित करना होगा। रिपोर्ट के जरिए यह सामने आया है कि पांड्या को फिटनेस और वर्कलोड मैनेजमेंट के चलते कप्तान नहीं बनाया गया है, तो इसका असर मुंबई इंडियंस की कप्तानी पर भी पड़ सकता है।

यदि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से छुट्टी मिलने के बाद पांड्या घरेलू क्रिकेट में खेलते हैं, तो वह बड़ौदा के लिए कप्तानी करते हुए दिख सकते हैं। फिलहाल, उनके भाई क्रुणाल पांड्या लिमिटेड ओवर में बड़ौदा की कप्तानी करते हैं। यदि वह घरेलू क्रिकेट खेलते हैं और वहां पर कप्तानी करते हैं, तो वहाँ पर खुद को कप्तानी में साबित करना होगा।

यदि वह बड़ौदा की ओर से कप्तानी करते हुए अच्छा प्रदर्शन करते हैं और साथ ही साथ उनका व्यक्तिगत प्रदर्शन और फिटनेस अच्छा रहता है, तो उनका करियर आगे बेहतर हो सकता है। इस तरह से वह न सिर्फ मुंबई इंडियंस की कप्तानी बचा सकते हैं, बल्कि उनका आगे का करियर भी बेहतर बन सकता है।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement