Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IPL में सभी टीमों की ओर से सबसे तेज शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट

Published at :April 23, 2024 at 1:15 PM
Modified at :April 23, 2024 at 1:15 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


Advertisement

LSG को छोड़कर बाकी सभी टीमों की ओर से 50 से कम गेंदों पर शतक लगा है।

आईपीएल (IPL 2024) के सीजन में अब तक कई बल्लेबाज शतक जड़ चुके हैं। इसी सीजन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रैविस हेड ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए सबसे तेज शतक लगाया। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ बेंगलुरु में खेले गए हाई-स्कोरिंग मुकाबले में मात्र 39 गेंदों पर शतक जड़ा। उनकी इस ताबड़तोड़ पारी की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर 288/3 बनाया था।

आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम दर्ज है। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ओर से खेलते हुए यह कारनामा किया था। वह आईपीएल इतिहास में ही नहीं बल्कि आरसीबी की ओर से सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं। इसके अलावा, अलग-अलग बल्लेबाज आईपीएल में अपनी-अपनी टीमों की ओर से सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड बना चुके हैं। यहां हम आपको हर आईपीएल (IPL) टीम की तरफ से सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं।

हर टीम की ओर से इन बल्लेबाजों ने IPL में लगाया है सबसे तेज शतक:

10. लखनऊ सुपर जायंट्स – केएल राहुल (56 गेंदें):

KL Rahul LSG IPL 2022
KL Rahul. (Image Source: BCCI)

आईपीएल 2022 में पहली बार इस लीग में हिस्सा लेने वाली लखनऊ सुपर जायंट्स की ओर से सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड वर्तमान कप्तान केएल राहुल के नाम दर्ज है। उन्होंने आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ ब्रेबोर्न स्टेडियम में 56 गेंदों पर शतक जड़ते हुए 60 गेंदों पर 103* रनों की पारी खेली थी। उस मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स ने 199/4 का स्कोर खड़ा किया था और 18 रनों से जीत हासिल की थी।

9. गुजरात टाइटंस – शुभमन गिल (49 गेंदें):

Shubman Gill GT captain IPL 2024
Shubman Gill. (Image Source: BCCI)

आईपीएल 2022 में पहली बार इस लीग में हिस्सा लेने वाली गुजरात टाइटंस की ओर से सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड वर्तमान कप्तान शुभमन गिल के नाम दर्ज है। उन्होंने आईपीएल 2023 के क्वालीफायर 2 मुकाबले में मुंबई इंडियंस के खिलाफ अहमदाबाद में 49 गेंदों पर शतक जड़ते हुए 60 गेंदों पर 129 रनों की पारी खेली थी। उस मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने 233/3 का स्कोर खड़ा किया था, जो आईपीएल में गुजरात टाइटंस का सबसे बड़ा स्कोर भी है।

8. कोलकाता नाइट राइडर्स – सुनील नरेन और वेंकटेश अय्यर (49 गेंदें)

कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड वेंकटेश अय्यर और सुनील नरेन के नाम दर्ज है। दोनों ही बल्लेबाजों ने 49-49 गेंदों पर शतक जड़ने का कारनामा किया था। अय्यर ने आईपीएल 2023 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में 185 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 51 गेंदों पर 104 रनों की पारी के दौरान और सुनील नरेन ने आईपीएल 2024 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ कोलकाता में 56 गेंदों पर 109 रनों की पारी के दौरान 49 गेंदों पर शतक जड़ा था।

अय्यर के शतकीय पारी की बदौलत उनकी टीम को जीत मिली थी, जबकि सुनील नरेन की शतकीय पारी बेकार चली गई थी। उस मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल इतिहास में संयुक्त रूप से सबसे बड़ा रन चेज (224/8) किया था।

7. दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) – वीरेंद्र सहवाग (48 गेंदें):

Virender Sehwag
Virender Sehwag. (Image source: Twitter)

दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) की ओर से सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड अब भी पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम दर्ज है। उन्होंने 2011 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ हैदराबाद में खेले गए मुकाबले में 176 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 56 गेंदों पर 119 रनों की पारी के दौरान 48 गेंदों पर शतक जड़ा था और अपनी टीम को 4 विकेट से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।

6. चेन्नई सुपर किंग्स – मुरली विजय (46 गेंदें):

भारतीय बल्लेबाज मुरली विजय के नाम चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल में सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने 2010 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ चेन्नई में खेले गए एक मुकाबले में 56 गेंदों पर 127 रनों की पारी के दौरान 46 गेंदों पर शतक जड़ा था। उस मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर 246/5 बनाया था और 23 रनों से जीत हासिल की थी।

5. मुंबई इंडियंस – सनथ जयसूर्या (45 गेंदें):

आईपीएल इतिहास में खिताब जीतने के मामले में आईपीएल इतिहास की संयुक्त रूप से सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस की ओर से सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड पूर्व श्रीलंकाई बल्लेबाज सनथ जयसूर्या के नाम दर्ज है। उन्होंने आईपीएल के पहले सीजन यानी 2008 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 157 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 45 गेंदों पर शतक जड़ा था और अपनी टीम को 9 विकेट से जीत दिलाई थी।

उस मुकाबले में जयसूर्या ने 48 गेंदों पर 9 चौकों और 11 छक्कों की मदद से 114* रनों की नाबाद पारी खेली थी। यह मुंबई इंडियंस की ओर से किसी भी बल्लेबाज द्वारा लगाया गया पहला शतक भी था।

4. सनराइजर्स हैदराबाद – ट्रैविस हेड (39 गेंदें):

Travis Head, Sunrisers Hyderabad, IPL 2024
Travis Head. (Image Source: BCCI)

सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से सबसे तेज अदरक जड़ने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रैविस हेड के नाम दर्ज है। उन्होंने आईपीएल 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ बेंगलुरु में खेले गए मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से पारी की शुरुआत करते हुए 41 गेंदों पर 102 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी और आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा टोटल 287/3 खड़ा करने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने उस मुकाबले में मात्र 39 गेंदों पर शतक जड़ा था, जो आईपीएल इतिहास का चौथा सबसे तेज शतक भी है।

3. पंजाब किंग्स – डेविड मिलर (38 गेंदें):

आईपीएल में पंजाब किंग्स की ओर से सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज डेविड मिलर के नाम दर्ज है। उन्होंने 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ मोहाली में खेले गए एक मुकाबले में 191 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 38 गेंदों पर 101* रनों की पारी खेलकर अपनी टीम को 6 विकेट से जीत दिलाई थी। हेड ने उस मुकाबले में 38 गेंदों पर शतक जड़ा था। वह वर्तमान समय में आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर भी आते हैं।

2. राजस्थान रॉयल्स – यूसुफ पठान (37 गेंदें):

क्रिस गेल से पहले आईपीएल में सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड भारत के विस्फोटक बल्लेबाज यूसुफ पठान के नाम दर्ज था। वह न सिर्फ राजस्थान रॉयल्स की ओर से सबसे तेज शतक बल्कि आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज भी हैं। उन्होंने आईपीएल 2010 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 213 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 37 गेंदों पर 100 रनों की पारी खेली थी। हालांकि, उस मुकाबले में उनके रनआउट होने के बाद उनकी टीम को मात्र 4 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।

1. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु – क्रिस गेल (30 गेंदें):

Chris Gayle
Chris Gayle. (Image source: Twitter)

पहले सीजन यानी 2008 से लगातार आईपीएल में हिस्सा ले रही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ओर से सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल के नाम दर्ज है। उन्होंने आईपीएल में मात्र 30 गेंदों पर शतक जड़ने का कारनामा किया है। वह आईपीएल में भी सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं।

गेल ने आईपीएल 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ बेंगलुरु में खेले गए एक मुकाबले में 63 गेंदों पर 175* रनों की रिकॉर्ड पारी के दौरान मात्र 30 गेंदों पर शतक जड़ा था। उस मुकाबले में उनकी टीम ने 263/5 का स्कोर खड़ा किया था, जो आईपीएल 2024 से पहले तक आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा टोटल था। बेंगलुरु में खेले गए उस मुकाबले में मेजबान आरसीबी को 130 रनों के अंतर से जीत हासिल हुई थी।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News


Advertisement
Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.