Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IPL इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले 10 बल्लेबाज

Published at :March 29, 2024 at 4:52 PM
Modified at :March 29, 2024 at 4:52 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


Advertisement

इस सूची में पांच भारतीय बल्लेबाज मौजूद है।

आईपीएल (IPL 2024) के 7वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मुंबई में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में ट्रेविस हेड ने मात्र 18 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा और सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बने, लेकिन इसी मुकाबले में अभिषेक शर्मा ने मात्र 16 गेंदों पर अर्धशतक जड़कर उनका भी रिकॉर्ड तोड़ दिया।

हालांकि, अभिषेक शर्मा और ट्रेविस हेड आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक लगाने के मामले में यशस्वी जायसवाल का रिकॉर्ड नहीं तोड़ सके। जायसवाल ने पिछले सीजन कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मात्र 13 गेंदों पर अर्धशतक जड़कर केएल राहुल और पैट कमिंस का रिकॉर्ड तोड़ा था। यहां पर हम आपको उन टॉप 10 बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल (IPL) में सबसे तेज अर्धशतक लगाया है।

ये हैं वो बल्लेबाज जिन्होंने IPL में लगाया है सबसे तेज अर्धशतक:

10. एडम गिलक्रिस्ट – 17 गेंदें:

Adam Gilchrist Deccan Chargers IPL
Adam Gilchrist. (Image Source: IPL)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने आईपीएल 2009 में डेक्कन चार्जर्स की कप्तानी करते हुए पहले सेमीफाइनल मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 35 गेंद पर 85 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेल कर अपनी टीम को जीत दिलाई थी। उन्होंने इस दौरान मात्र 17 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा था।

9. क्रिस गेल – 17 गेंदें:

Chris Gayle
Chris Gayle. (Image source: Twitter)

आईपीएल 2013 में क्रिस गेल ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ओर से खेलते हुए पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ बेंगलुरु में 66 गेंदों पर 175 रनों की बड़ी पारी खेली थी जो आईपीएल इतिहास में किसी भी बल्लेबाज द्वारा खेली गई सबसे बड़ी पारी भी है। इसी मुकाबले में गेल ने 17 गेंद पर अर्धशतक जड़ा था। इतना ही नहीं, इस मुकाबले में उन्होंने मात्र 30 गेंदों पर आईपीएल इतिहास का सबसे तेज शतक भी जड़ा था।

नोट: क्रिस मॉरिस, सुनील नरेन और किरोन पोलॉर्ड ने भी आईपीएल में 17 गेंदों पर अर्धशतक जड़ने का कारनामा किया है।

8. अभिषेक शर्मा – 16 गेंदें:

Abhishek Sharma. (Image Source: BCCI)
Abhishek Sharma. (Image Source: BCCI)

सनराइजर्स हैदराबाद के युवा बल्लेबाज अभिषेक शर्मा ने आईपीएल 2024 के 7वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस के खिलाफ मात्र 16 गेंदों पर शानदार अर्धशतक जड़ा। उन्होंने इस मुकाबले में 23 गेंदों पर 63 रन बनाए। इस मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर (277/3) बनाया।

7. सुरेश रैना – 16 गेंदें:

Suresh Raina
Suresh Raina. (Image Source: IPL)

पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना द्वारा आईपीएल 2014 के क्वालीफायर 2 मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेली गई 25 गेंदों पर 87 रनों की पारी भला किस फैन को नहीं याद होगी। रैना ने उस मुकाबले में मात्र 16 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा था। हालांकि, उनके रन आउट होने के चलते उनकी टीम को खामियाजा भुगतना पड़ा और उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

6. निकोलस पूरन – 15 गेंदें:

Nicholas Pooran
Nicholas Pooran. (Image Source: IPL)

वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन ने आईपीएल 2023 में लखनऊ सुपर जायंट्स का प्रतिनिधित्व करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ बेंगलुरु में मात्र 15 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा था। उस मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स 213 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी और पूरन ने 19 गेंदों पर 62 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी।

5. यूसुफ पठान – 15 गेंदें:

भारत के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज यूसुफ पठान ने आईपीएल 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मात्र 15 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा था, जो उस समय आईपीएल इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक था। पठान ने उस मुकाबले में मात्र 22 गेंदों पर 72 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर अपनी टीम को 161 का टारगेट चेज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

4. सुनील नरेन – 15 गेंदें:

Sunil Narine. (Image Source: BCCI)
Sunil Narine. (Image Source: BCCI)

कोलकाता नाइट राइडर्स के ऑलराउंडर सुनील नरेन ने कई मैचों में अपनी टीम के लिए सलामी बल्लेबाज की भी भूमिका निभाई है। उन्होंने आईपीएल 2017 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ बेंगलुरु में 159 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 17 गेंदों पर 54 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने मात्र 15 गेंदों पर अर्धशतक जड़कर यूसुफ पठान के रिकॉर्ड की बराबरी की थी और उस समय आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए थे।

3. केएल राहुल – 14 गेंदें:

KL Rahul LSG IPL 2022
KL Rahul. (Image Source: BCCI)

वर्तमान समय मे लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल ने आईपीएल में 14 गेंदों पर अर्धशतक लगाने का कारनामा किया है। उन्होंने आईपीएल 2018 में पंजाब किंग्स की ओर से खेलते हुए दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के खिलाफ मात्र 14 गगेंदों पर अर्धशतक जड़ा था और यूसुफ पठान एवं सुनील नरेन का रिकॉर्ड तोड़ते हुए आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए थे। राहुल ने उस मुकाबले में 16 गगेंदों पर 51 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी और प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए थे।

2. पैट कमिंस – 14 गेंदें:

Pat Cummins
Pat Cummins. (Image Source: IPL)

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस निचले क्रम में आकर अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाते हैं। उन्होंने आईपीएल 2022 में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलते हुए मुम्बई इंडियंस के खिलाफ पुणे में 162 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 15 गेंदों पर 56* रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी और प्लेयर ऑफ द मैच बने थे। कमिंस ने उस मुकाबले में मात्र 14 गेंदों पर 50 रन बनाकर उस समय केएल राहुल के आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी की थी।

1. यशस्वी जायसवाल – 13 गेंदें:

Yashasvi Jaiswal

आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड यशस्वी जायसवाल के नाम दर्ज है। जायसवाल ने आईपीएल 2023 में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मात्र 13 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा था। उन्होंने उस मुकाबले में 47 गेंदों पर 98* रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी और प्लेयर ऑफ द मैच बने थे।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News


Advertisement
Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.