Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

टॉप पांच भारतीय खिलाड़ी जिनकी T20 World Cup 2024 स्क्वॉड में होगी सरप्राइज एंट्री

Published at :April 23, 2024 at 5:37 PM
Modified at :April 23, 2024 at 5:37 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


Advertisement

भारतीय स्क्वॉड का चयन कुछ ही दिनों में होने वाला है।

आईपीएल 2024 के सीजन में कई युवा और अनुभवी खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसके चलते उन्हें आगामी टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2024) के लिए भारतीय टीम में जगह देने की मांग की जा रही है। जहां एक ओर 38 वर्षीय अनुभवी दिनेश कार्तिक लगातार अच्छा प्रदर्शन करके एक बार फिर से सबको प्रभावित करने में कामयाब रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर इसी सीजन अपना आईपीएल डेब्यू करने वाले युवा तेज गेंदबाज मयंक यादव ने भी इस टूर्नामेंट में अपनी अलग छाप छोड़ी है।

हालांकि, दिनेश कार्तिक एवं मयंक यादव के अलावा पंजाब किंग्स के आशुतोष शर्मा और शशांक सिंह ने भी अपने शानदार प्रदर्शन से सभी को काफी प्रभावित किया है। दुनिया भर में टी20 क्रिकेट में 500 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में आशुतोष शर्मा का स्ट्राइक रेट सबसे अधिक है। वह आईपीएल 2024 में भी 200+ के स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं और उनके खेल में आत्मविश्वास भी दिखाई दे रहा है। हालांकि, शशांक और आशुतोष को फिलहाल टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम में जगह मिलना मुश्किल है, लेकिन यहां हम आपको उन 5 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जिन्हें T20 World Cup 2024 के लिए भारतीय स्क्वॉड में सरप्राइज एंट्री मिल सकती है।

इन खिलाड़ियों की भारतीय T20 World Cup स्क्वॉड में हो सकती है सरप्राइज एंट्री:

1. दिनेश कार्तिक:

Dinesh Karthik, Royal Challengers Bengaluru, IPL 2024
Dinesh Karthik, Royal Challengers Bengaluru. (Image Source: BCCI)

38 वर्षीय भारतीय अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक इस सीजन एक बार फिर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और 7 पारियों में 62.75 की औसत और 196.09 की शानदार स्ट्राइक रेट 251 रनों के साथ आरसीबी ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। यह भी बता दें कि, इस सीजन आरसीबी को 8 मैचों में से सिर्फ एक ही मैच में जीत हासिल हुई है, जिसमेंकार्तिक ने 10 गेंदों पर 28* रन बनाकर जीत सुनिश्चित की थी।

इसके अलावा, दिनेश कार्तिक ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ बेंगलुरु में खेले गए हाई-स्कोरिंग मुकाबले में भी 35 गेंदों पर 83 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी, जो इस सीजन उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी है। हालांकि, इस मुकाबले में आरसीबी को हार झेलनी पड़ी थी, लेकिन इस तरह की पारी खेलकर कार्तिक जरूर एक बार फिर चयनकर्ताओं की नजर में आ गए। आरसीबी के लिए नंबर 7 पर बल्लेबाजी करने वाले कार्तिक ने यदि आगे के मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया तो उन्हें आगामी टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में सरप्राइज एंट्री मिल सकती है।

2. रियान पराग:

Riyan Parag RR IPL 2024
Riyan Parag. (Image Source: IPL)

असम के ऑलराउंडर रियान पराग आईपीएल 2018 से ही राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा हैं। लगातार खराब प्रदर्शन के बावजूद उन्हें हर साल अपनी फ्रेंचाइजी की ओर से भरपूर समर्थन मिला और उन्हें लगातार प्लेइंग इलेवन में जगह भी मिली। हालांकि, इस सीजन उन्होंने पुरानी सारी कसर निकाल दी है और अपने आलोचकों को चुप भी करा दिया है। वह इस सीजन अपनी टीम के लिए नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए अब तक 7 पारियों में 63.6 की औसत और 161.42 की स्ट्राइक रेट से 318 रन बनाए हैं, जिसमें 84* की सर्वश्रेष्ठ पारी के साथ 3 अर्धशतक शामिल हैं।

गौरतलब हो कि, रियान पराग कई सालों से लगातार असम के लिए घरेलू क्रिकेट और राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल खेलते आ रहे हैं। हालांकि, आईपीएल में खराब प्रदर्शन के चलते उन्हें अभी तक एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का मौका नहीं मिल सका है। लेकिन कई सारे दिग्गजों का यह सुझाव है कि उन्हें टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारत की 15-सदस्यीय टीम में जगह मिल सकती है। साथ ही साथ हाल ही में अजीत अगरकर, राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा के बीच हुए वर्चुअल मीटिंग में उनको लेकर चर्चा भी की जा चुकी है। यदि आगे के मैचों में उनका प्रदर्शन लगातार अच्छा रहता है तो उन्हें टी20 विश्व कप 2024 में सरप्राइज एंट्री मिल सकती है।

3. शिवम दुबे:

Shivam Dube CSK IPL
Shivam Dube. (Image Source: IPL)

मुंबई के ऑलराउंडर शिवम दुबे आईपीएल 2024 में भी चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा हैं और वह उनकी मध्यक्रम बल्लेबाजी के रीढ़ की हड्डी बन चुके हैं। स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ आक्रामक अंदाज में खेलने के लिए मशहूर दुबे ने इस सीजन तेज गेंदबाजों के खिलाफ भी अपना स्ट्राइक रेट 150 के आसपास रखा है, जो यह दर्शाता है कि सीएसके में आने के बाद उन्होंने अपने खेल में कितना सुधार किया है। हालांकि, उन्होंने इस सीजन सीएसके के लिए किसी भी मैच में गेंदबाजी नहीं की है, जबकि वह बीच के ओवरों में किफायती और विकेट टेकर साबित हो सकते हैं।

इसी साल अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए 3 मैचों की टी20आई सीरीज के शुरुआती 2 मैचों में भी उन्होंने शानदार अर्धशतक जड़ा था और अपनी टीम को जीत दिलाई थी। इसके अलावा, वह आईपीएल 2024 में सीएसके की ओर से नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए अब तक 7 मैचों में 49.0 की औसत और 157.05 की स्ट्राइक रेट से 245 रन बना चुके हैं। बीच के ओवरों में स्पिन के खिलाफ उनके आक्रामक अंदाज के चलते चयनकर्ता उन्हें टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम में जगह दे सकते हैं।

4. आवेश खान:

Avesh Khan

मध्य प्रदेश के तेज गेंदबाज आवेश खान इस सीजन राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा हैं और उनके लिए डेथ ओवरों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। हालांकि, उन्होंने अब तक 8 मैचों में सिर्फ 8 विकेट चटकाए हैं और उनकी इकोनॉमी 9.42 के करीब रही है। सबसे बड़ी बात यह है कि आवेश को वेस्टइंडीज में खेलने का अनुभव है और वह अपनी विविधता वाली गेंदबाजी से प्रभावशाली साबित हो सकते हैं। इतना ही नहीं, वह भारत के लिए 20 टी20आई मैच खेल चुके हैं और 4/18 के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ 19 विकेट भी चटका चुके हैं। यदि उन्होंने इस सीजन आगे के मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया तो उन्हें टी20 विश्व कप 2024 में सरप्राइज एंट्री मिल सकती है।

5. मयंक यादव:

Mayank Yadav LSG
Mayank Yadav. (Image Source: BCCI)

दिल्ली के 21 वर्षीय युवा तेज गेंदबाज मयंक यादव इस सीजन लखनऊ सुपर जायंट्स का हिस्सा हैं। उन्हें इस सीजन मोहसिन खान के चोटिल होने के चलते डेब्यू करने का मौका मिला और उन्होंने उस मौके को अच्छी तरह से भुनाया। यादव ने इस सीजन अब तक सिर्फ 3 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 6.0 की इकोनॉमी से रन खर्च करते हुए 9.0 की औसत से 6 विकेट चटकाए हैं। हालांकि, वह 3 मुकाबले खेलने के बाद चोटिल हो गए और उन्हें कुछ मैचों से बाहर होना पड़ा।

टी20 विश्व कप 2024 में मयंक यादव को जगह मिलेगा या नहीं यह आगे के मैचों में उनके प्रदर्शन पर निर्भर करता है। हालांकि, जो चीज उन्हें भारतीय टीम में जगह बनाने के लिए दावेदार बनाती है वह है उनकी तेज गति और अच्छी लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी। वह नियमित रूप से 150 किमी/घंटे से भी अधिक की गति से गेंदबाजी करने की क्षमता रखते हैं। उन्होंने 157 kmph के साथ इस सीजन अब तक सबसे तेज गेंद भी फेंकी है। यदि उन्हें टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम में जगह मिली, तो यह सबसे बड़ी सरप्राइज एंट्री होगी।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement