Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीतने वाले पांच खिलाड़ी

Published at :September 11, 2024 at 3:14 PM
Modified at :September 11, 2024 at 3:14 PM
Post Featured Image

kalp kalal


इस सूची में एक भारतीय खिलाड़ी का नाम भी शामिल है।

टेस्ट फॉर्मेट में ऐसे खिलाड़ियों की लंबी लिस्ट है, जिन्होंने अपने पूरे करियर के दौरान जबरदस्त प्रदर्शन किया है। ऐसे बहुत से खिलाड़ी हैं, जो टेस्ट क्रिकेट में अपनी टीम के लिए मैच विजेता साबित होते हैं। इनमें से ही कुछ ऐसे खिलाड़ी हुए  हैं, जिन्होंने कईं बार किसी एक टेस्ट सीरीज में लगातार शानदार प्रदर्शन किया है और वो अपने प्रदर्शन के दम पर सीरीज के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के तौर पर साबित हुए हैं।

किसी एक टेस्ट मैच में तो अपना बेस्ट देने वाले खिलाड़ियों की एक लंबी फेहरिस्त है, लेकिन किसी एक टेस्ट सीरीज में लगातार अपना दबदबा कायम करने वाले खिलाड़ी ज्यादा नहीं देखे गए हैं। तो चलिए इस आर्टिकल में हम आपको टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीतने वाले टॉप पांच खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं।

5. रिचर्ड हेडली (न्यूजीलैंड) – 8 बार

न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर रिचर्ड हेडली खिलाड़ी इस टीम के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। इस कीवी खिलाड़ी का नाम दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंर्स में गिना जाता था। उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए 1973 से 1990 के बीच कुल 86 टेस्ट मैच खेले, जिसमें वो 8 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए। सर रिचर्ड हेडली ने अपने करियर में 431 विकेट लेने के साथ ही 3124 रन भी बनाए।

4. इमरान खान (पाकिस्तान) – 8 बार

पाकिस्तान के वर्ल्ड चैंपियन कप्तान रहे पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी इमरान खान किसी पहचान के मोहताज नहीं रहे हैं। 1980 के दौर में सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार रहे इमरान खान ने 1971 से 1992 तक टीम के साथ खेले। इस पूर्व पाकिस्तानी दिग्गज ने 28 टेस्ट सीरीज में 88 मैच खेलते हुए 8 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज जीतने का कीर्तिमान किया। उन्होंने टेस्ट में 3807 रन बनाने के साथ ही 362 विकेट हासिल किए।

3. जैक कैलिस (दक्षिण अफ्रीका) – 9 बार

विश्व क्रिकेट इतिहास के सबसे बड़े और महान ऑलराउंडर रहे जैक कैलिस का कद बहुत बड़ा रहा है। दक्षिण अफ्रीका के इस दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी ने अपने पूरे करियर के दौरान गेंद और बल्ले से खूब दम दिखाया। कैलिस की बात करें तो उन्होंने 1995 से 2016 तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला, इस दौरान वह 61 टेस्ट सीरीज में 166 टेस्ट मैच में 9 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज जीतने में सफल रहे। कैलिस ने 13289 रन बनाए व 292 विकेट हासिल किए।

2. रविचंद्रन अश्विन (भारत) – 10 बार

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन एक बड़े विकेट टेकर गेंदबाज हैं। इस वक्त की भारतीय टेस्ट टीम में आर अश्विन सबसे अहम खिलाड़ी हैं, अश्विन अपनी फिरकी के साथ ही बल्लेबाजी से भी उपयोगी योगदान देने का दमखम रखते हैं। इस दिग्गज स्पिन गेंदबाज की बात करें तो वो 2011 से अब तक के अपने टेस्ट करियर में 41 टेस्ट सीरीज खेल चुके हैं, जिसमें 100 टेस्ट मैचों में 10 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज बने हैं। अश्विन ने अपने करियर में 516 विकेट दर्ज किए हैं, तो साथ ही 3316 रन भी बनाए हैं।

1. मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) – 11 बार

क्रिकेट इतिहास के सबसे महान गेंदबाज और सबसे बड़े विकेट टेकर श्रीलंका के पूर्व स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन की बात की कुछ और थी। स्पिन के जादूगर इस खिलाड़ी ने अपने पूरे करियर के दौरान बल्लेबाज को खूब घुमाया है। मुरलीधरन ने सबसे ज्यादा 800 विकेट अपने नाम किए हैं।

इस दिग्गज फिरकी गेंदबाज ने 1992 से 2010 तक कुल 61 टेस्ट सीरीज खेली, जिसमें उन्होंने 133 टेस्ट मैचों में 11 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज जीतने का कमाल किया। मुरलीधरन सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द सीरीज जीतने वाले खिलाड़ी हैं।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement