Khel Now logo
HomeSportsPKL 11Live Score

क्रिकेट न्यूज

भारत सेमीफाइनल की रेस से हो सकता है बाहर, T20 World Cup 2024 के ये दो मैच बदल देंगे नतीजे

Published at :June 24, 2024 at 6:59 PM
Modified at :June 24, 2024 at 6:59 PM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


भारतीय टीम ने अगर ऑस्ट्रेलिया को हर दिया तो उन्हें सेमीफाइनल का टिकट मिल जाएगा।

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) में भारतीय टीम ने अब तक अपने प्रदर्शन से हर किसी का दिल जीता है। चाहे लीग स्टेज हो या फिर सुपर-8 टीम इंडिया के आगे हर एक टीम अब तक बेबस नजर आई है। यही कारण है कि भारत को अब तक एक भी मैच में हार का सामना नहीं करना पड़ा। उनके इस दमदार प्रदर्शन को देखते हुए हर किसी को लग रहा था कि टीम आसानी से सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी।

हालांकि, अब भारतीय टीम के लिए सेमीफाइनल की राह थोड़ी मुश्किल नजर आ रही है। क्योंकि सुपर-8 के अपने आखिरी मैच में रोहित ब्रिगेड को ऑस्ट्रेलियाई टीम का सामना करना है, जो उन्हें पहले भी कई अहम मौकों पर मात दे चुकी है। बता दें ऑस्ट्रेलिया के लिए इस मैच को जीतना हर हाल में जरूरी है और ऐसे में ये तो तय है कि वो जीतने के लिए जी-जान लगा देंगे। ऐसे में अगर कंगारू टीम इस मैच में भारत को हरा देती है तो टीम इंडिया की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

T20 World Cup 2024 के इन मैचों में नेट रन रेट निभाएगा अहम भूमिका

भारत इस समय 4 अंकों के साथ ग्रुप ए में टॉप पर मौजूद है और उनके नीचे ऑस्ट्रेलिया है जिनके 2 अंक है। अगर ऑस्ट्रेलिया भारत को हराता है तो दोनों टीमें के 4-4 अंक हो जाएंगे। वहीं आप जानते ही होंगे इस ग्रुप में दो और टीमें यानी की अफगानिस्तान और बांग्लादेश हैं। हालांकि, बांग्‍लादेश का खाता अभी तक नहीं खुला है, लेकिन अफगानिस्तान ने अपने पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर खाता खोल लिया है।

अब अफगानिस्तान की भिड़ंत सुपर-8 के अपने आखिरी मैच में बांग्लादेश से है। अगर राशिद खान की कप्तानी वाली ये टीम इस मैच में बाजी मारती है, तो उनके भी भारत और ऑस्ट्रेलिया के साथ 4-4 अंक हो जाएंगे। यानी की तीन टीमों के 4 अंक हो सकते हैं और अगर ऐसा हुआ तो दोनों सेमीफाइनलिस्ट टीमों का फैसला  नेट रन रेट के आधार पर होगा।

टीम इंडिया का हर हाल में ऑस्ट्रेलिया को हराना जरूरी

बता दें इस समय भारतीय टीम का नेट रन रेट +2.425 है। वहीं ऑस्ट्रेलिया का +0.223 और अफगानिस्तान का -0.650 है। अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत को 41 रन या उससे ज्यादा के अंतर से हराती है, तो उनका रन रेट टीम इंडिया से बेहतर हो जाएगा और वो टेबल के टॉप पर पहुंच जाएंगे। इसलिए अगर भारतीय टीम को सेमीफाइनल में जगह बनानी है, तो हर हाल में ये मैच जीतना होगा।

वहीं दूसरी तरफ अगर अफगानिस्तान, बांग्लादेश को 83 रन या उससे ज्यादा के अंतर से हराने में कामयाब हो जाता है, तो उनका नेट रन रेट भी भारत के 2.425 से ज्यादा हो जाएगा। अगर ऐसा हुआ तो भारत सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगा। लेकिन अगर ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ जाता है, तो ऐसे में दोनों टीमों को 1-1 अंक दिए जाएंगे और 5 अंकों के साथ भारत सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement