Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IND vs BAN: टी20 सीरीज के लिए भारत की 15-सदस्यीय प्रेडिक्टेड स्क्वॉड

Published at :September 20, 2024 at 3:03 PM
Modified at :September 20, 2024 at 3:03 PM
Post Featured Image

kalp kalal


टी20 सीरीज का पहला मैच ग्वालियर में खेला जाएगा।

भारत और बांग्लादेश (IND vs BAN) के बीच इस समय दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। बता दें इन 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के ठीक बाद टीम इंडिया तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में बांग्लादेश से भिड़ेगी। 6 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक होने वाली इस टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया की सेलेक्शन कमेटी जल्द ही 15-सदस्यीय स्क्वॉड का ऐलान करेगी।

आप जानते ही होंगे पिछले कुछ समय से भारत की टी20 टीम में बदलाव देखने को मिल रहे हैं, जहां युवा खिलाड़ियों को ज्यादा मौके दिए जा रहे हैं। ऐसे में इन तीन मैचों की टी20 सीरीज में किन खिलाड़ियों को मौका मिलेगा ये देखना दिलचस्प होगा। तो चलिए इस आर्टिकल में हम आपको बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम के प्रेडिक्टेड स्क्वॉड के बारे में बताते हैं।

1. सूर्यकुमार यादव (कप्तान)

बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया के कप्तान के रूप में सूर्यकुमार यादव का नाम तय है। इस स्टार बल्लेबाज को रोहित शर्मा के टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट से संन्यास लेने के बाद टी20 टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया। सूर्या इस समय टी20 फॉर्मेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाज की छवि रखते हैं।

2. ऋतुराज गायकवाड़

टीम इंडिया के स्टार युवा बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ भले ही श्रीलंका के दौरे पर टीम इंडिया का हिस्सा नहीं बन पाए थे, लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में उनको जगह मिल सकती है। आप जानते ही होंगे इन दिनों खेली जा रही दुलीप ट्रॉफी में ऋतुराज का प्रदर्शन शानदार रहा है और ऐसे में अगर कुछ खिलाड़ियों को आराम दिया जाता है। तो ऐसे में गायकवाड़ की एंट्री स्क्वॉड में हो सकती है।

3. अभिषेक शर्मा

टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर के अपने दूसरे ही मैच में तूफानी शतक लगाने वाले अभिषेक शर्मा को अगली ही सीरीज से ड्रॉप कर दिया गया था। लेकिन इस युवा खिलाड़ी को फिर से मौका मिलना तय है। बांग्लादेश के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज में उनके ऊपर एक बार फिर भरोसा जताया जा सकता है।

4. ईशान किशन (विकेटकीपर)

भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन पिछले काफी समय से टीम का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन अब दुलीप ट्रॉफी में उनका प्रदर्शन देखते हुए वापसी संभव है। बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए ईशान किशन को मौका मिल सकता है, क्योंकि पंत को आराम देने की चर्चा चल रही है।

5. संजू सैमसन (विकेटकीपर)

भारतीय टीम के चयनकर्ता के लिए बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में सबसे बड़ा सिर दर्द संजू सैमसन के चयन पर होने वाला है। संजू कुछ खास फॉर्म नहीं दिखा पा रहे हैं, लेकिन फिर भी इस प्रतिभाशाली विकेटकीपर बल्लेबाज को बैकअप विकेटकीपर के रूप में मौका मिल सकता है।

6. रिंकू सिंह

भारतीय टीम के लिए फिनिशर के रोल पर अब तक खरा उतरने वाले रिंकू सिंह को बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में मौका मिलना निश्चित है। इस विस्फोटक बल्लेबाज ने अब तक अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में करीब 60 की औसत और 175 की स्ट्राइक रेट से 418 रन बनाए हैं।

7. हार्दिक पंड्या

दाएं हाथ के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पंड्या टीम इंडिया के सबसे सीनियर खिलाड़ी में से एक बन चुके हैं। हार्दिक ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में जबरदस्त प्रदर्शन किया था। वो उसी लय को बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज में भी जारी रखना चाहेंगे।

8. रियान पराग

आईपीएल 2024 के बूते टीम इंडिया में डेब्यू करने वाले रियान पराग को अब लगातार मौके मिल रहे हैं। असम के इस खिलाड़ी ने अपनी बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी से भी टीम को विकल्प दिया है। ऐसे में पराग का बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में खेलना फिक्स है।

9. अक्षर पटेल

टीम इंडिया के दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी रवीन्द्र जडेजा के टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट से संन्यास के बाद अब अक्षर पटेल मजबूत रिप्लेसमेंट बन गए हैं। इस हरफनमौला खिलाड़ी का हालिया प्रदर्शन इतना शानदार रहा है कि उन्हें अनदेखा नहीं किया जा सकता है।

10. वॉशिंगटन सुंदर

भारतीय टीम में तमिलनाडू के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी वॉशिंगटन सुंदर ने चोट के बाद फिर से अपनी जगह बना ली है। सुंदर को जिम्बाब्वे और श्रीलंका के दौरे पर टीम इंडिया के स्क्वॉड में चुना गया था और इस बार बांग्लादेश सीरीज में भी उनका चयन होना तय है।

11. शिवम दुबे

टी20 वर्ल्ड कप में कुछ मौकों पर ऑलराउंडर शिवम दुबे ने काफी शानदार प्रदर्शन किया है। टीम के लिए बल्लेबाजी के साथ ही गेंदबाजी में योगदान देने की क्षमता रखने वाले इस हरफनमौला खिलाड़ी को बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में मौका मिल सकता है। शिवम दुबे ने जब से वापसी की है, वो लिमिटेड ओवर्स में लगातार खेल रहे हैं।

12. रवि बिश्नोई

टीम इंडिया के युवा स्पिन गेंदबाज रवि बिश्नोई टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नंबर-1 गेंदबाज रह चुके हैं। इस फिरकी गेंदबाज ने अपनी स्पिन गेंदबाजी से ना सिर्फ बल्लेबाजों को परेशान किया है, बल्कि विकेट भी निकाले हैं। वो अब तक 32 मैच में 48 विकेट ले चुके हैं।

13. मुकेश कुमार

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में मौका मिल सकता है। मुकेश कुमार ने अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया है, उन्होंने आईपीएल से लेकर भारतीय टीम में जब भी मौका मिला है, तब अपना जलवा दिखाया है। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में शानदार गेंदबाजी की थी।

14. अर्शदीप सिंह

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सबसे बड़े विकेट टेकर रहे अर्शदीप सिंह का अब टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में स्थान पक्का हो चुका है। इस बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने पिछले कुछ समय से टीम इंडिया को शुरुआती विकेट्स दिलाने का काम बखूबी किया है।

15. खलील अहमद

राजस्थान के स्टार तेज गेंदबाज खलील अहमद का नाम पिछले कईं सालों से सुनने को मिल रहा है, लेकिन इस गेंदबाज के लिए मौके ज्यादा नहीं बन पाए हैं। आईपीएल 2024 के प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में मौका मिलना संभव है।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement