Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IND vs BAN: Rishabh Pant का पहले टेस्ट में बड़ा कारनामा, शतक जड़ एमएस धोनी को इस मामले में छोड़ा पीछे

Published at :September 21, 2024 at 1:42 PM
Modified at :September 21, 2024 at 1:42 PM
Post Featured Image

Subhajit Chakraborty


634 दिन बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करते हुए ऋषभ पंत ने धमाकेदार शतक जड़ा।

भारत और बांग्लादेश (IND vs BAN) के बीच चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्‍ट में स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के बल्ले से रनों की बारिश देखने को मिली। ऋषभ ने दूसरी पारी में ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए शानदार शतक जड़ा। आप जानते ही होंगे पंत, लगभग 2 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं, उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट भी 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था।

लंबे समय बाद वापसी करने के बावजूद ऋषभ पंत ने अपने आक्रामक रवैये को बरकरार रखते हुए बांग्लादेशी गेंदबाजों का दूसरी पारी में बुरा हाल कर दिया। शुभमन गिल ने भी पंत का भरपूर साथ दिया। उन दोनों ने एक बड़ी साझेदारी की और रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया।

ऋषभ पंत ने की एमएस धोनी के बड़े रिकॉर्ड की बराबरी

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने दूसरी पारी में 128 गेंदों पर 109 रन बनाए। पंत ने अपनी शानदार पारी के दौरान 13 चौके और 4 छक्के लगाए। उन्होंने चौथे विकेट के लिए शुभमन गिल के साथ 167 (217) रनों की बड़ी साझेदारी की। इस जोड़ी ने भारत की बढ़त को 450 रनों से भी ज्यादा तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई और बांग्लादेश को लगभग मैच से बाहर कर दिया।

बता दें चेन्नई में इस शतक के साथ, पंत ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने बतौर भारतीय विकेटकीपर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दिग्गज विकेटकीपर और पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी की बराबरी कर ली। धोनी ने अपने पूरे टेस्ट करियर में कुल छह शतक लगाए थे। वहीं पंत ने अपने छोटे से टेस्ट करियर में उनकी बराबरी कर ली है।

इस सूची में तीसरे स्थान पर रिद्धिमान साहा का नाम आता है, उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में तीन शतक लगाए। आप जानते ही होंगे साहा की जगह ही पंत को टेस्ट टीम में शामिल किया गया था।

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले विकेटकीपर:

6 शतक – ऋषभ पंत (58 पारी)

6 शतक – एमएस धोनी (144 पारी)

3 शतक – रिद्धिमान साहा (56 पारी)

बता दें, पंत के शतक पूरा करने के बाद, शुभमन गिल ने भी अपना शतक पूरा किया। गिल का भी टेस्ट क्रिकेट में ये छठा शतक था। इन दोनों की शतकीय पारी के चलते भारत का स्कोर 500 रनों के पार पहुंच गया और बांग्लादेश को जीत के लिए एक चुनौतीपूर्ण लक्ष्य मिला।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement