Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IND vs BAN: पांच चौंकाने वाले फैसले जो टी20 स्क्वाड सेलेक्शन में भारत ने लिए

Published at :September 28, 2024 at 11:46 PM
Modified at :September 28, 2024 at 11:46 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


IND vs BAN टी20 सीरीज में मयंक यादव अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करेंगे।

बांग्लादेश के खिलाफ 6 अक्टूबर से शुरू होने वाली 3 मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए बीसीसीआई ने भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। इस टीम में कई सारे युवा खिलाड़ियों को जगह मिली है, जबकि कुछ अनुभवी खिलाड़ियों की वापसी भी हुई है। टीम घोषित करते समय भारतीय चयनकर्ताओं ने कई चौंकाने वाले फैसले लिए हैं, जिसके परिणामस्वरूप कुछ अनुभवी खिलाड़ियों को टीम से बाहर भी कर दिया गया है।

बता दें कि, भारत और बांग्लादेश (IND vs BAN) के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत 6 अक्टूबर से होने वाली है। इस सीरीज का पहला मुकाबला ग्वालियर में, दूसरा मुकाबला 09 अक्टूबर को दिल्ली में और तीसरा मुकाबला 12 अक्टूबर को हैदराबाद में खेला जाएगा। आगामी टी20 सीरीज में कुछ युवा खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने का मौका मिल सकता है, जबकि कुछ खिलाड़ी लंबे समय बाद नीली जर्सी में नजर आने वाले हैं।

5. अक्षर पटेल को दिखाया गया बाहर का रास्ता

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के चैंपियन और अनुभवी ऑलराउंडर अक्षर पटेल को बांग्लादेश के खिलाफ खेली जाने वाली टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया है। पटेल को बांग्लादेश के खिलाफ खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है, लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिल सका।

अनुभवी ऑलराउंडर अक्षर पटेल को आगामी टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह ना मिलना बेहद ही चौंकाने वाला है। हालांकि, यह समझा जा रहा है कि, चयनकर्ताओं ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली 3 मैचों की टेस्ट सीरीज और ऑस्ट्रेलिया दौरे को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है।

4. ऋतुराज गायकवाड़ को फिर नहीं दी जगह

जिम्बाब्वे दौरे पर शानदार बल्लेबाजी करने वाले बेहतरीन बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ को एक बाहर फिर भारतीय टी20 टीम में जगह नहीं मिली है। गायकवाड़ ने आईपीएल 2025 में भी बतौर बल्लेबाज काफी अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन उन्हें अनुभवी खिलाड़ियों के चलते नजरअंदाज किया जाता था।

हालांकि, अब शुभमन गिल सहित कई खिलाड़ियों की अनुपस्थिति के बावजूद उन्हें बांग्लादेश टी20 सीरीज के लिए मौका नहीं देना वाकई में चौंकाने वाला फैसला है, क्योंकि यही वह मौका था, जिसे भुनाकर गायकवाड़ भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की कर सकते थे।

3. लंबे समय बाद हुई वरूण चक्रवर्ती की वापसी

तमिलनाडु और कोलकाता नाइट राइडर्स के मिस्ट्री स्पिनर वरूण चक्रवर्ती ने लंबे समय बाद भारतीय टीम में वापसी की है। उन्होंने आईपीएल 2024 में अपनी टीम को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी।

इसके अलावा, गंभीर के हेड कोच बनने के बाद से यह कयास लगाए जा रहे थे कि, वह जल्द ही भारतीय टीम में वापसी करेंगे, क्योंकि बतौर मेंटर गंभीर ने उनके गेंदबाजी कौशल को करीब से देखा है। वह टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद पहली बार बांग्लादेश के खिलाफ नीली जर्सी पहनकर मैदान पर उतरने को तैयार हैं।

2. नीतिश कुमार रेड्डी को मिला मौका

आईपीएल 2024 के इमर्जिंग प्लेयर और आंध्र के ऑलराउंडर नीतिश कुमार रेड्डी को एक बार फिर भारतीय टी20 टीम में शामिल किया गया है। उन्हें जिम्बाब्वे दौरे पर खेली गई 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह मिली थी, लेकिन फिटनेस से संबंधित समस्याओं के चलते उनका नाम वापस ले लिया गया था।

हालांकि, अब उन्हें नीली जर्सी पहनकर मैदान पर उतरने का मौका मिलेगा। आगामी सीरीज में उनकी बल्लेबाजी और तेज गेंदबाजी देखने लायक रहेगी, क्योंकि उन्हें आगे चलकर हार्दिक पांड्या का एक परफेक्ट रिप्लेसमेंट माना जा रहा है।

1. मयंक यादव को पहली बार भारतीय टी20 टीम में किया गया शामिल

आईपीएल 2024 में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए कुछ मैच खेलते हुए अपनी तेजतर्रार गेंदबाजी से सबको हैरान करने वाले मयंक यादव को पहली बार भारतीय टी20 टीम में शामिल किया गया है। वह पिछले आईपीएल सीजन अच्छी लाइन लेंथ के साथ 150+ किमी/घंटे की रफ्तार से कई गेंदें फेंककर चयनकर्ताओं को अपनी ओर आकर्षित किया था।

मयंक को उसके बाद बीसीसीआई की ओर से फ़ास्ट बॉलिंग का कॉन्ट्रैक्ट भी मिला था। कई महीनों तक एनसीए में रिहैबिलिटेशन प्रोसेस से गुजरने के बाद अब वह पूरी तरह से फिट होकर नीली जर्सी में दिखने को तैयार हैं।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement