Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

IND vs ZIM: टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने वाले भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट

Published at :July 13, 2024 at 5:30 PM
Modified at :July 13, 2024 at 5:30 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


IND vs ZIM सीरीज में चार खिलाड़ियों ने भारत के लिए अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया।

जिम्बाब्वे और भारत के बीच 5 मैचों की T20I सीरीज की शुरुआत 6 जुलाई से हो चुकी है। इस सीरीज में अब तक दो मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें 4 भारतीय खिलाड़ियों ने अपना T20I डेब्यू किया। पहले मुकाबले में 3 भारतीय खिलाड़ियों को, तो वहीं दूसरे और चौथे मुकाबले में एक-एक खिलाड़ी को T20I डेब्यू करने का मौका मिला।

बता दें कि, जिम्बाब्वे दौरे के लिए घोषित भारतीय स्क्वाड में पहले और दूसरे टी20 मैच को मिलाकर 6 खिलाड़ियों को पहली बार मौका मिला था। इनमें से साई सुदर्शन और हर्षित राणा को पहले एवं दूसरे टी20 मैच के लिए, जबकि अभिषेक शर्मा, रियान पराग, तुषार देशपांडे और ध्रुव जुरेल को पूरी सीरीज के लिए चुना गया था। तो चलिए इस आर्टिकल में जानते हैं कि, IND vs ZIM सीरीज में किन-किन खिलाड़ियों ने अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया।

1. अभिषेक शर्मा

Abhishek Sharma
Abhishek Sharma. (Image Source: BCCI)

आईपीएल 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए शानदार प्रदर्शन करने के बाद अभिषेक शर्मा को जिम्बाब्वे दौरे पर खेली जाने वाली 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का हिस्सा बनाया गया था।

अभिषेक को हरारे में खेले गए पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में डेब्यू करने का मौका मिला, लेकिन वह बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। इसके बाद उन्हें दूसरे टी20 मैच में भी एक बार फिर से खेलने का मौका मिला, जिसमें उन्होंने 46 गेंदों पर शतक जड़ा।

2. रियान पराग

Riyan Parag RR IPL 2024
Riyan Parag. (Image Source: IPL)

रियान पराग ने भी आईपीएल 2024 में राजस्थान रॉयल्स की ओर से शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन किया था, जिसके चलते उन्हें भी जिम्बाब्वे दौरे पर जाने का मौका मिला। उन्होंने हरारे में खेले गए पहले टी20 मैच में अपना T20I डेब्यू भी किया, लेकिन वह 3 गेंदों पर 2 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद रियान को दूसरे टी20 मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में भी शामिल किया गया, लेकिन उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला।

3. ध्रुव जुरेल

Dhruv Jurel India training
Dhruv Jurel. (Image Source: BCCI)

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल इससे पहले भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेल चुके हैं। उन्होंने इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। हालांकि, उन्हें जिम्बाब्वे दौरे पर पहली बार भारतीय टी20 टीम में शामिल किया गया था।

जुरेल को हरारे में पहले टी20 मैच में T20I डेब्यू करने का मौका मिला, लेकिन वह 14 गेंदों पर मात्र 6 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद वह दूसरे टी20 मैच में भी भारत की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बने, लेकिन उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला।

4. साईं सुदर्शन

Sai Sudharsan

साईं सुदर्शन इससे पहले भारत के लिए 3 वनडे मैच खेल चुके हैं। हालांकि, आईपीएल 2024 में उनके अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें जिम्बाब्वे दौरे पर खेली जाने वाले 5 मैचों की टी20 सीरीज के पहले एवं दूसरे टी20 के लिए यशस्वी जायसवाल की जगह मौका मिला था। उन्हें हरारे में खेले गए दूसरे टी20 मैच में डेब्यू कैप तो मिली, लेकिन बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला।

5. तुषार देशपांडे

MS Dhoni, Tushar Deshpande ipl
MS Dhoni, Tushar Deshpande. (Image Source: IPL)

तुषार देशपांडे आईपीएल में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की ओर से खेलते हैं। वह पिछले काफी समय से महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी में खेले हैं और यही कारण है कि वह अपनी सफलता का पूरा श्रेय भी धोनी को देते हैं। तुषार देशपांडे ने आईपीएल में अब तक 36 मैच खेले हैं और इस दौरान उन्‍होंने 42 विकेट चटकाए हैं। बता दें देशपांडे को हरारे में खेले गए चौथे टी20 मैच में अपना T20I डेब्यू करने का मौका मिला।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Advertisement