Khel Now logo
HomeSportsT20 WC 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर्स जिन्होंने साल 2024 में संन्यास का किया ऐलान

Published at :July 2, 2024 at 3:04 PM
Modified at :July 2, 2024 at 3:04 PM
Post Featured Image

kalp kalal


Advertisement

अब तक साल 2024 में कई खिलाड़ियों ने क्रिकेट जगत को अलविदा कहकर अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पिछले साल यानी 2023 में कईं क्रिकेटर्स ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को अलविदा कहा। जिसमें कई बड़े दिग्गज नाम शामिल रहे। पिछले साल इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड, दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने भी वनडे फॉर्मेट से रिटायरमेंट की घोषणा की।

साल 2023 की तरह ही अब 2024 में भी बड़े-बड़े दिग्गजों का संन्यास लेने का सिलसिला जारी है। अभी तो इस साल के 6 महीनें बीते हैं और इस दौरान अब तक कईं खिलाड़ियों ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया है। किसी ने एक फॉर्मेट से तो किसी ने पूरी तरह से संन्यास लेने का ऐलान किया है। तो चलिए इस आर्टिकल में हम आपको उन अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं, जिन्होंने साल 2024 में अब तक क्रिकेट के कई प्रारूपों से संन्यास लेने का ऐलान किया है।

1. डीन एल्गर (सभी फॉर्मेट)

Dean Elgar
Dean Elgar. (Image Source: CSA)

साल 2024 का सबसे पहला रिटायरमेंट दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान डीन एल्गर ले लिया था। भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद डीन एल्गर ने तीनों ही फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। डीन एल्गर ने दक्षिण अफ्रीका के 86 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने करीब 38 की औसत से 5347 रन बनाए। इस दौरान एल्गर के बल्ले सो 14 शतक के साथ ही 23 अर्धशतक निकले। वो 18 टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान भी रहे, जिसमें उन्होंने 9 टेस्ट जीते, वहीं 8 टेस्ट मैच हारे।

2. डेविड वॉर्नर (सभी फॉर्मेट)

David Warner
David Warner. (Image Source: CA)

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने अंतरर्राष्ट्रीय के तीनों ही फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। इस कंगारू बल्लेबाज ने अलग-अलग समय में तीनों ही प्रारूप को अलविदा कहा है। सबसे पहले तो उन्होंने 2023 के वनडे वर्ल्ड कप के बाद वनडे से विदा लिया। इसके बाद इस साल की शुरुआत में टेस्ट को अलविदा कहा और अब टी20 वर्ल्ड कप 2024 के खत्म होते ही उन्होंने टी20 अंतरर्राष्ट्रीय से रिटायरमेंट ले लिया। वॉर्नर के करियर की बात करें तो टेस्ट में उन्होंने 112 मैच में 8786 रन बनाए। वनडे में उन्होंने 161 मैच में 6932 रन और टी20 अंतरर्राष्ट्रीय में 3277 रन बनाए।

3. हेनरिक क्लासेन (टेस्ट फॉर्मेट)

Heinrich Klaasen test
Heinrich Klaasen. (Image Source: Twitter)

दक्षिण अफ्रीका के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन इस वक्त  अंतरर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे एक्साइटिंग बल्लेबाज के रूप में माने जाते हैं। इस स्टार बल्लेबाज ने अपनी बल्लेबाजी से लिमिटेड ओवर्स की फॉर्मेट में गजब का प्रभाव छोड़ा है। लेकिन उन्होंने इसी साल टेस्ट फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने सिर्फ 3 टेस्ट मैच खेले जिसमें वो 108 रन बना सके।

4. सौरभ तिवारी (सभी फॉर्मेट)

Saurabh Tiwary
Saurabh Tiwary. Image-Dharma Chandru Cric

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेल चुके बाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज सौरभ तिवारी ने इस साल अपने  अंतरर्राष्ट्रीय करियर को खत्म करने का फैसला किया। उन्होंने सभी तरह के प्रारूप को अलविदा कह दिया है। सौरभ तिवारी की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए सिर्फ 3 वनडे मैच खेले, जिसमें वो 49 रन ही बना सके। सौरभ तिवारी ने 2010 में डेब्यू किया था और उसके बाद उन्हें टीम इंडिया के लिए मौका नहीं मिल सका।

5. वरूण आरोन (सभी फॉर्मेट)

Varun Aaron
Varun Aaron. Image-AP

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज वरुण आरोन को वैसे तो भारतीय टीम में ज्यादा मौके नहीं मिले हैं, लेकिन उन्होंने भी मौके ना मिल पाने की वजह से इसी साल संन्यास ले लिया। झारखंड के इस तेज गेंदबाज के करियर पर नजर डाले तो उन्होंने भारत के लिए 9 टेस्ट मैच में 18 विकेट और 9 वनडे मैचों में 11 विकेट निकाले।

6. नील वेगनर (सभी फॉर्मेट)

Neil Wagner, New Zealand, South Africa, Test Cricket, New Wagner Retirement,
Neil Wagner

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाज नील वेगनर ने अपने अंतरर्राष्ट्रीय क्रिकेट को छोड़ने का फैसला इसी साल किया। नील वेगनर लिमिटेड ओवर्स की क्रिकेट में तो ज्यादा नहीं खेल सके, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में वो बहुत ही जबरदस्त गेंदबाज रहे। वेगनर की बात करें तो उन्होंने 64 टेस्ट मैच में 260 विकेट अपने नाम किए।

7. कॉलिन मुनरो (सभी फॉर्मेट)

Colin Munro
Colin Munro. (Image Source: Getty Images)

न्यूजीलैंड के लिए पूर्व खतरनाक ओपनर बल्लेबाज कॉलिन मुनरो ने भी इसी साल आईपीएल के दौरान ही अंतरर्राष्ट्रीय करियर को थामने का फैसला किया। कॉलिन मुनरो अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे। खासकर टी20 फॉर्मेट के बल्लेबाज रहे मुनरो ने अपनी टीम के लिए 65 टी20 अंतरर्राष्ट्रीय मैच खेले, तो वहीं वो 57 वनडे और 1 टेस्ट मैच खेलने में सफल रहे।

8. दिनेश कार्तिक (सभी फॉर्मेट)

Dinesh Karthik
Dinesh Karthik (Image Source: ICC)

टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने आईपीएल के दौरान संन्यास की घोषणा की। आरसीबी के लिए खेलने के बाद दिनेश कार्तिक ने प्लेऑफ का आखिरी मैच खेलते ही सभी फॉर्मेट को बाय-बाय कह दिया। दिनेश कार्तिक ने भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट खेले, जिसमें उन्हें ज्यादा मौके तो नहीं मिल सके लेकिन फिर भी वो 94 वनडे, 60 टी20 अंतरर्राष्ट्रीय और 26 वनडे मैच खेले।

9. केदार जाधव (सभी फॉर्मेट)

Kedar Jadhav during AUS vs IND ODI series in 2019
Kedar Jadhav during AUS vs IND ODI series in 2019. (Image Source: AP)

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेल चुके छोटे कद के खिलाड़ी केदार जाधव ने भी इसी साल अंतरर्राष्ट्रीय से संन्यास लेने का फैसला किया। केदार जाधव को पिछले काफी समय से टीम इंडिया के लिए मौका नहीं मिल रहा था। इस बल्लेबाज ने भारत के लिए 73 वनडे और 9 टी20 अंतरर्राष्ट्रीय मैच खेले। वो भारत के लिए साल 2019 का वनडे वर्ल्ड कप खेलने में भी सफल रहे।

10. डेविड वीजे (सभी फॉर्मेट)

David Wiese
David Wiese. Image-Reuters

नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी रहे डेविड वीजे ने इस टी20 वर्ल्ड कप के लीग राउंड में अपना आखिरी मैच खेला और फिर अंतरर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। डेविड वीजे ने दक्षिण अफ्रीका के लिए अपने करियर का डेब्यू किया था, लेकिन वो पिछले कुछ समय से नामीबिया के लिए खेले। उन्होंने अपने करियर में 54 टी20 अंतरर्राष्ट्रीय और 15 वनडे मैच खेले।

11. सायब्रेंट एंगलब्रेक्ट (सभी फॉर्मेट)

Sybrand Engelbrecht
Sybrand Engelbrecht. Image-Getty

दक्षिण अफ्रीकी मूल के ऑलराउंडर खिलाड़ी सायब्रेंट एंगलब्रेक्ट ने नीदरलैंड की जर्सी में अपना आखिरी अंतरर्राष्ट्रीय मैच खेला। इस टी20 वर्ल्ड कप में डच टीम से खेलने वाले सायब्रेंट एंगलब्रेक्ट ने सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का फैसला किया। इस खिलाड़ी ने अपने अंतरर्राष्ट्रीय करियर में 12 वनडे और 12 टी20 अंतरर्राष्ट्रीय मैच खेले।

12. ब्रायन मसाबा (टी20 फॉर्मेट)

Brian Masaba
Brian Masaba. (Image Source: Twitter)

युगांडा की टीम के लिए 2024 का साल बहुत ही खास रहा, क्योंकि उन्होंने टी20 विश्व कप में क्लालीफाई किया। टी20 विश्व कप में युगांडा टीम के लिए कप्तान रहे ब्रायन मसाबा ने टी20 अंतरर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। मसाबा ने इस टीम के लिए 64 मैच का प्रतिनिधित्व किया।

13. विराट कोहली (टी20 फॉर्मेट)

Virat Kohli T20I
Virat Kohli (Photo by Darrian Traynor-ICC/ICC via Getty Images)

वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे बड़े रिकॉर्ड किंग में से एक विराट कोहली ने टीम इंडिया के टी20 वर्ल्ड कप का चैंपियन बनते ही टी20 अंतरर्राष्ट्रीय से संन्यास लेकर फैंस का बड़ा झटका दिया। विराट कोहली भारत के लिए पिछले एक दशक से भी ज्यादा वक्त से खेले और उन्होंने 125 टी20 अंतरर्राष्ट्रीय मैच में 4188 रन के साथ करियर फिनिश किया।

14. रोहित शर्मा (टी20 फॉर्मेट)

Rohit Sharma, T20 WC 2024
Rohit Sharma. (Photo by Robert Cianflone/Getty Images)

रोहित शर्मा भारत के लिए आईसीसी ट्रॉफी जीताने वाले तीसरे कप्तान बन गए हैं। भारत को अपनी कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप का विश्व विजेता बनाने के कुछ ही समय बाद रोहित शर्मा ने टी20 अंतरर्राष्ट्रीय क्रिकेट को खत्म करने का फैसला कर सबको चौंका दिया। रोहित शर्मा का गजब का टी20 करियर रहा, जहां उन्होंने 159 मैच में 4231 रन बनाए।

15. रवीन्द्र जडेजा (टी20 फॉर्मेट)

Ravindra Jadeja
Ravindra Jadeja. Image-Getty

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी रवीन्द्र जडेजा ने भी टी20 अंतरर्राष्ट्रीय करियर से संन्यास की घोषणा कर दी है। भारत के टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद विराट-रोहित ने उसी दिन पल संन्यास ले लिया तो वहीं जडेजा ने अगले ही दिन रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया। रवीन्द्र जडेजा ने भारत के लिए 74 टी20 अंतरर्राष्ट्रीय मैच खेले, जिसमें उन्होंने 515 रन बनाने के अलावा 54 विकेट हासिल किए।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement
Advertisement