Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

Yashasvi Jaiswal द्वारा टेस्ट क्रिकेट में खेली गई पांच यादगार पारियां

Published at :September 19, 2024 at 4:26 PM
Modified at :September 19, 2024 at 4:26 PM
Post Featured Image

kalp kalal


यशस्वी जायसवाल ने अपना टेस्ट डेब्यू जुलाई 2023 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था।

भारतीय क्रिकेट टीम को पिछले कुछ सालों में कईं प्रतिभाशाली खिलाड़ी मिले हैं। इन खिलाड़ियों ने अपने हुनर से काफी जबरदस्त छाप छोड़ी है। टीम इंडिया के इन युवा खिलाड़ियों में एक नाम यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) का है, जिससे कोई अनजान नहीं है। इस 23 वर्षीय होनहार खिलाड़ी ने अपने छोटे से करियर में काफी प्रभावित किया है।

अब तक भारतीय टीम के लिए टेस्ट और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू कर चुके यशस्वी जायसवाल का करियर ज्यादा लंबा नहीं हुआ है। करीब एक साल पहले ही उन्होंने अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था। इस युवा बल्लेबाज ने छोटे से टेस्ट सफर में एक से एक बेहतरीन पारियां खेली हैं।

यशस्वी जायसवाल ने अपने अंदर छिपी प्रतिभा को दुनिया के सामने प्रस्तुत कर दिया है। बता दें बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने जुलाई 2023 में टेस्ट क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था। जिसके बाद अब तक वो कुछ आकर्षक पारियां खेल चुके हैं। तो चलिए इस आर्टिकल में हम आपको यशस्वी जायसवाल के टेस्ट करियर की 5 सबसे यादगार पारियों के बारे में बताते हैं।

5. 80 रन vs इंग्लैंड, हैदराबाद (2024)

साल 2024 में टीम इंडिया ने 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड की मेजबानी की। इस टेस्ट सीरीज के पहले ही मैच में भारतीय टीम को इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा। लेकिन हैदराबाद में खेले गए इस मैच में भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल सबसे बड़ा आकर्षण का केन्द्र रहे। टीम इंडिया के इस होनहार बल्लेबाज ने पहली पारी में सिर्फ 73 गेंद में 10 चौके और 3 छक्कों से 80 रन की पारी खेली। जिसे उनके अब तक के करियर की बेस्ट पारियों में माना जा सकता है।

4. 73 रन vs इंग्लैंड, रांची (2024)

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के करियर की सबसे बेहतरीन पारियों में से एक पारी इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ रांची टेस्ट में निकली थी। सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में यशस्वी के बल्ले से पहली पारी में 73 रन बने थे। उन्होंने 117 गेंद में 8 चौके और 1 छक्के से ये पारी खेलकर टीम इंडिया के लिए संकटमोचक का काम करते हुए इंग्लैंड को बड़ी लीड से रोका। आखिर में इस मैच को भारत ने 5 विकेट से रोचक अंदाज में अपने नाम किया।

3. 209 रन vs इंग्लैंड, विशाखापट्टनम (2024)

इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड की टीम भारत के दौरे पर आयी। इंग्लिश टीम रोहित, विराट और राहुल जैसे बल्लेबाजों के खिलाफ प्लान बनाकर उतरी थी, लेकिन उनकी खबर युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने ली। टीम इंडिया के इस प्रतिभाशाली बल्लेबाज ने पूरी सीरीज में अपनी छाप छोड़ी जहां सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में उन्होंने पहली पारी में 209 रन की शानदार पारी खेली। जायसवाल ने 290 गेंदों का सामना करते हुए 19 चौके और 7 छक्के लगाए। भारत ने इस मैच को 106 रन से जीतकर सीरीज में 1-1 से बराबरी की।

2. 171 रन vs वेस्टइंडीज, रोसेउ (2023)

यशस्वी जायसवाल को जुलाई 2023 में वेस्टइंडीज के दौरे पर टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला। उन्होंने अपने डेब्यू मैच को ही सुनहरें अक्षरों में दर्ज करवा दिया। रोसेउ में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मैच की अपनी पहली ही पारी में इस युवा बल्लेबाज ने कमाल का टेंपरामेंट दिखाते हुए 387 गेंद का सामना करते हुए 16 चौके और 1 छक्के की सहायता से 171 रन की पारी खेली। यशस्वी भारत के लिए डेब्यू मैच में शतक बनाने वाले 17वें बल्लेबाज बने। इस मैच को टीम इंडिया ने पारी और 141 रन से अपने नाम किया।

1  214 रन vs इंग्लैंड, राजकोट (2024)

भारतीय क्रिकेट टीम के इस युवा बल्लेबाज ने इसी साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में अपने करियर की सबसे बेहतरीन पारी खेली थी। राजकोट में खेले गए इस टेस्ट मैच की दूसरी पारी में यशस्वी ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 236 गेंद का सामना करते हुए 14 चौके और 12 छक्कों की मदद से 214 रन की नाबाद पारी खेली। इसके दम पर टीम इंडिया ने इस टेस्ट मैच को 434 रनों के बड़े अंतर से अपने नाम किया था।

For more updates, follow Khel Now Cricket on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News
Advertisement