Khel Now logo
HomeSportsOLYMPICS 2024Live Score
Advertisement

कबड्डी न्यूज

PKL 11 में दबंग दिल्ली के तीन तुरुप के इक्के

Published at :October 8, 2024 at 6:03 PM
Modified at :October 8, 2024 at 6:03 PM
Post Featured Image

Neeraj Sharma


PKL 11 में दिल्ली अपने अभियान का आगाज 18 अक्टूबर से करेगी।

दबंग दिल्ली (Dabang Delhi) वह टीम है जो प्रो कबड्डी लीग के पहले 6 सीजन में फिसड्डी साबित होती आई थी, लेकिन पिछले 5 सीजन से यह टीम लगातार प्लेऑफ में जाती रही है। दिल्ली सीजन 8 की चैंपियन भी रह चुकी है, मगर दिल्ली की यह टीम दसवें सीजन के एलिमिनेटर राउंड में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी।

PKL 11 के स्क्वाड पर नजर डालें तो दबंग दिल्ली खासतौर पर रेडिंग में बहुत ज्यादा मजबूत नजर आ रही है। डिफेंस में अनुभव की कमी महसूस की जा सकती है, लेकिन दिग्गज कबड्डी प्लेयर जोगिंदर नरवाल के आक्रामक कोचिंग स्टाइल में यह युवा टीम एक बार फिर फाइनल तक की राह तय कर सकती है। दिल्ली का 11वें सीजन में पहला मैच 18 अक्टूबर को यू मुम्बा से होना है। उससे पहले आइए जानते हैं कि पीकेएल सीजन 11 में दबंग दिल्ली के 3 सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी कौन से होंगे।

3. नवीन कुमार

नवीन कुमार पिछले सीजन प्रो कबड्डी लीग के इतिहास में सबसे तेज 1,000 रेड प्वाइंट्स हासिल करने वाले प्लेयर बने थे। उन्होंने यह कारनामा केवल 90 मैचों के अंदर कर दिया था। नवीन दसवें सीजन में बहुत अच्छी लय में थे, लेकिन चोट के कारण उन्हें आधे से ज्यादा सीजन मिस करना पड़ा था। नवीन इस बार भी टीम के कप्तान होंगे, जो दिल्ली के लिए मेन रेडर का रोल अदा कर रहे होंगे।

नवीन अब तक पीकेएल में 1005 रेड पॉइंट्स हासिल कर चुके हैं। उनके पास स्पीड है, शानदार आईक्यू है जिसकी मदद से वो टॉप डिफेंडरों को भी चकमा देते आए हैं। चूंकि नवीन टीम के लीड रेडर होंगे और एक कप्तान होने से भी उनकी टीम के अंदर अहमियत बहुत ज्यादा है।

2. आशु मलिक

दसवें सीजन के बीच में जब नवीन कुमार चोटिल हुए तब आशु मलिक टीम के कप्तान बने। नवीन के चोटिल होने के बाद ऐसा लगने लगा था जैसे दिल्ली पूरी तरह बिखर जाएगी। मगर आशु मलिक ने ना केवल अच्छी कप्तानी की बल्कि अपनी वर्ल्ड-क्लास रेडिंग स्किल्स से सबका दिल जीता। वो पीकेएल 10 में सबसे ज्यादा रेड प्वाइंट्स हासिल करने के मामले में अर्जुन देशवाल के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर रहे, उन्होंने 276 रेड प्वाइंट्स अर्जित किए थे।

आशु ने साबित किया है कि वो अब दिल्ली के सपोर्टिंग रेडर नहीं रह गए हैं बल्कि नवीन के साथ-साथ टीम के को-लीड रेडर बन गए हैं। उनसे 11वें सीजन में भी उसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद होगी। आशु इसलिए भी बहुत अहम खिलाड़ी हैं क्योंकि उन्हें अब दिल्ली में रहते 3 सीजन का अनुभव हो चुका है।

1. रिंकू नरवाल

दबंग दिल्ली के डिफेंस में कोई दिग्गज नाम नजर नहीं आ रहा है, लेकिन लेफ्ट कॉर्नर डिफेंडर रिंकू नरवाल दसवां सीजन मिस करने के बाद अब 11वें सीजन में दिल्ली के लिए खेलते नजर आएंगे। रिंकू इससे पहले बंगाल वॉरियर्स और गुजरात जायंट्स के लिए एक टॉप डिफेंडर का रोल अदा कर चुके हैं और अपने पीकेएल करियर में कुल 148 टैकल प्वाइंट्स हासिल कर चुके हैं।

उन्हें योगेश, आशीष और विक्रांत जैसे युवा डिफेंडरों का साथ मिल रहा होगा। दिल्ली के स्क्वाड में लेफ्ट कवर हिम्मत आंटिल भी मौजूद हैं, लेकिन सबसे ज्यादा भार रिंकू नरवाल पर होगा क्योंकि अनुभव के मामले में वो ही दिल्ली के डिफेंस को लीड कर रहे होंगे। रिंकू के कंधों पर डिफेंस में टीम को आगे बढ़ाने की बड़ी जिम्मेदारी होगी।

For more updates, follow Khel Now Kabaddi on FacebookTwitterInstagram; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on Whatsapp & Telegram.

Latest News
Advertisement